यूपी रोडवेज का नया 'सुगम एप' : घर बैठे देखें बसों की लाइव लोकेशन, ड्राइवर-कंडक्टरों की ड्यूटी भी होगी आसान

घर बैठे देखें बसों की लाइव लोकेशन, ड्राइवर-कंडक्टरों की ड्यूटी भी होगी आसान
UPT | यूपी रोडवेज का नया 'सुगम एप'

Aug 04, 2024 00:03

रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन देखने, टिकट बुकिंग और ड्राइवरों की ड्यूटी लगाने के लिए एक ही एप 'सुगम' का इस्तेमाल करना होगा।

Aug 04, 2024 00:03

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की रोडवेज बस सेवाओं में यात्रियों और कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं में बड़ा बदलाव आने वाला है। अब यात्रियों को रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन देखने, टिकट बुकिंग और ड्राइवरों की ड्यूटी लगाने के लिए एक ही एप 'सुगम' का इस्तेमाल करना होगा। यह एप आने वाले समय में रोडवेज के संचालन को अधिक प्रभावशाली और सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 अगस्त को इस एप का शुभारंभ करने की संभावना है।

घर बैठे देखें बसों की लाइव लोकेशन
'सुगम' एप को रेलवे की तर्ज पर विकसित किया गया है, जिससे यात्रियों को बसों की लाइव लोकेशन और टाइमटेबल की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी। पहले रोडवेज में तीन अलग-अलग एप और सिस्टम का उपयोग किया जा रहा था, जिन्हें अब एकीकृत करके 'सुगम' एप में समेटा गया है। इस एप के माध्यम से रोडवेज प्रशासन ने यह योजना बनाई है कि बसों की लोकेशन ट्रैकिंग, टिकटिंग और ड्राइवरों की ड्यूटी अलॉटमेंट जैसे सभी कार्य एक ही प्लेटफॉर्म पर किए जा सकें।



ड्राइवर-कंडक्टरों की ड्यूटी भी होगी आसान
'सुगम' एप का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करना है। अगर बस सड़क पर खराब हो जाती है तो ड्राइवर इस एप पर तुरंत शिकायत दर्ज करवा सकेगा। इससे समस्या का समाधान तेजी से किया जा सकेगा। साथ ही, संविदा कर्मियों की ड्यूटी ऑनलाइन लगाई जा सकेगी, जिससे ड्यूटी लगाने में किसी भी प्रकार के भेदभाव और कमीशनबाजी की शिकायतें भी समाप्त होंगी। 

यूपी रोडवेज में हैं 11,500 बसें
उत्तरी प्रदेश रोडवेज के बेड़े में वर्तमान में 11,500 बसें और 32,000 संविदाकर्मी शामिल हैं। प्रतिदिन 16 लाख से अधिक यात्री रोडवेज बसों से यात्रा करते हैं, और नई बसों के शामिल होने के बाद यह संख्या 18 लाख तक पहुंच जाएगी। महाकुंभ से पहले 120 इलेक्ट्रिक और 1,000 डीजल बसें भी रोडवेज के बेड़े में शामिल की जाएंगी।

ये सभी होंगी सेवाएं
प्रेस विज्ञप्ति में अजीत कुमार सिंह, पीआरओ, रोडवेज ने कहा कि 'सुगम' एप के माध्यम से वर्तमान में चल रहे तीन एप को एकीकृत किया गया है। इससे लोकेशन ट्रैकिंग, टिकटिंग, और ड्यूटी अलॉटमेंट के सारे कार्य अब एक ही एप से किए जाएंगे, जिससे रोडवेज की कार्यप्रणाली में सुधार होगा और यात्रियों को बेहतर सेवाएं मिलेंगी। इस नई तकनीक के लागू होने से रोडवेज बसों के संचालन में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ेगी, जो यात्रियों और कर्मचारियों दोनों के लिए लाभकारी साबित होगी।

Also Read

बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

6 Oct 2024 10:48 AM

लखनऊ महंत यति नरसिंहानंद विवाद पर मायावती : बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

नरसिंहानंद की विवादित टिप्पणी पर बवाल मचा हुआ है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी हमला बोला है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने एक पोस्ट किया है। और पढ़ें