UPSC Prelims Result 2024 : यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे जारी, जानिए कैसे करें चेक

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे जारी, जानिए कैसे करें चेक
UPT | यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे जारी

Jul 20, 2024 12:02

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा प्रारंभिक के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में कुल 14,627 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। जिन्हें यूपीएससी...

Jul 20, 2024 12:02

Lucknow News : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा प्रारंभिक के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में कुल 14,627 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। जिन्हें यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा में भाग लेने का अवसर मिलेगा। उम्मीदवारों के नतीजे नाम और रोल नंबर के आधार पर यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध हैं।

1,056 पदों पर होगी भर्ती
यूपीएससी ने यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी (पीडब्ल्यूबीडी) वाले उम्मीदवारों के लिए 1,056 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसमें समाज के पीड़ित वर्ग के 40 पद भी शामिल हैं। यह घोषणा यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के बाद की गई है। जो 1 जुलाई को घोषित किए गए थे। पात्र उम्मीदवारों को 12 जुलाई तक यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र- I (डीएएफ- I) जमा करने के लिए अधिसूचित किया गया था। यूपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी और कट-ऑफ अंक भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। मुख्य परीक्षा की तारीख भी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को आगे के चयन के लिए व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार दौर में शामिल होना होगा।

जानिए कब होगी मेंस परिक्षा
परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा 2024 के आयोजन की संभावित तिथि 20 सितंबर को हो सकती है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अगले चयन चरण के लिए व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार में भाग लेना होगा। यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार मेन्स परीक्षा में भाग लेने के योग्य होंगे। मेन्स परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू में भाग लेना होगा। फिर फाइनल मेरिट सूची घोषित की जाएगी, जिसमें चयनित उम्मीदवारों का नाम शामिल होगा।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें