उत्तर प्रदेश में लॉजिस्टिक्स हब : भंडारण क्षमता में वृद्धि की दिशा में योगी सरकार का बड़ा कदम,  21 गोदामों का कराएगी  व्यापक कायाकल्प

भंडारण क्षमता में वृद्धि की दिशा में योगी सरकार का बड़ा कदम,  21 गोदामों का कराएगी  व्यापक कायाकल्प
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 17, 2024 17:52

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की भंडारण क्षमताओं में वृद्धि करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस दिशा में, ग्रेटर नोएडा के दादरी में 7064 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स हब (एमएमएलएच) का विकास किया जा रहा है।

Oct 17, 2024 17:52

Short Highlights
  • प्रदेश की भंडारण क्षमता को बढ़ाने पर सरकार का जोर
  • 15.14 करोड़ रुपए की लागत से पूरा होगा काम
Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की भंडारण क्षमताओं में वृद्धि करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस दिशा में, ग्रेटर नोएडा के दादरी में 7064 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स हब (एमएमएलएच) का विकास किया जा रहा है, जो ड्राई पोर्ट की तरह काम करेगा। यह परियोजना 823 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और राज्य की आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसके साथ ही, मल्टीमोडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) का विकास ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में किया जा रहा है, जिससे लॉजिस्टिक्स हब की व्यापक कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। योगी सरकार ने प्रदेश की भंडारण क्षमताओं में वृद्धि करने और उसे भविष्य की जरूरतों अनुसार तैयार करने की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में गोदामों का कायाकल्प
इस क्रम में, उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में 21 गोदामों के व्यापक कायाकल्प का खाका तैयार किया गया है, जिसे उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम द्वारा पूरा किया जाएगा। जिन गोदामों का चयन कायाकल्प प्रक्रिया के लिए किया गया है, वे फतेहपुर, गोरखपुर, इटावा, फर्रुखाबाद, महोबा, हरदोई, गाजीपुर, शाहजहांपुर, बुलंदशहर और गाजियाबाद जिलों में स्थित हैं। इस प्रयास से प्रदेश की भंडारण क्षमता को बढ़ाने और उसे आधुनिक बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है।


15.14 करोड़ रुपए की लागत से पूरा होगा काम
उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम के 21 गोदामों के व्यापक कायाकल्प के लिए 15.14 करोड़ रुपये का व्यय अनुमानित है। इस परियोजना के तहत गोदामों के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार, रिपेयर वर्क और भविष्य की जरूरतों के अनुसार तैयार करने का काम किया जाएगा। इसके अलावा, कुछ गोदामों में भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक बदलाव और नवनिर्माण भी किया जाएगा।

इन शहरों में सबसे ज्यादा गोदामों का होगा कायाकल्प
उत्तर प्रदेश में भंडारण क्षमता में वृद्धि के लिए बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है। बुलंदशहर में 4 और शाहजहांपुर में 6 गोदामों का कायाकल्प किया जाएगा। बुलंदशहर के नवीन मंडी में तीन गोदामों के कायाकल्प पर 3 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च की जाएगी, जबकि सिकंदराबाद में स्थित गोदाम में 44.46 लाख रुपये की धनराशि से विकास कार्य पूरे किए जाएंगे। शाहजहांपुर के जमौर में छह गोदामों के कायाकल्प की तैयारी भी पूरी कर ली गई है, जिसमें जमौर-ए के पार्ट-ए में 1.9 करोड़, जमौर-ए के पार्ट-बी में 67.34 लाख, जमौर-ए के पार्ट-सी में 73.36 लाख, जमौर-सी के पार्ट-ए में 1.16 करोड़, जमौर-सी के पार्ट-बी में 97.23 लाख और जमौर-सी के पार्ट-सी में 26.09 लाख की धनराशि व्यय की जाएगी। यह परियोजना उत्तर प्रदेश की भंडारण क्षमता में वृद्धि और किसानों की आय में वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

सीएम योगी के विजन से गोदामों का कायाकल्प
उत्तर प्रदेश में गोदामों के विकास के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। गोरखपुर, गाजीपुर और इटावा में 2-2 गोदामों का मेकओवर किया जाएगा। गोरखपुर में गीडा इंडस्ट्रियल एरिया में 1.35 करोड़ और चौरी-चौरा में 39.60 लाख रुपये से गोदामों का कायाकल्प होगा। गाजीपुर के जंगीपुर में 26.25 लाख और 1.31 करोड़ रुपये से गोदामों का विकास किया जाएगा। यह परियोजना किसानों की सुविधा और उत्तर प्रदेश की आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

निवेश से बढ़ेगी भंडारण क्षमता
इटावा के सराय ऐसार में 39.68 लाख और भरथना में 18.22 लाख की लागत से गोदामों के कायाकल्प की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके अतिरिक्त, फतेहपुर के जहानाबाद में 18.39 लाख, फर्रुखाबाद के खिमसेपुर में 32.32 लाख, महोबा के जैतपुर में 24.69 लाख, गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद में 50.10 लाख रुपए और हरदोई के संडीला में 1.12 करोड़ की लागत से सभी निर्माण, रख-रखाव और विकास कार्य किए जाएंगे। इस निवेश से प्रदेश की भंडारण क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि होने की संभावना है।

Also Read

सपा ने किया सीटों का बंटवारा, कांग्रेस को दीं गाजियाबाद और खैर सीटें, जानें क्या बोले अजय राय

17 Oct 2024 10:43 PM

लखनऊ यूपी विधानसभा उपचुनाव : सपा ने किया सीटों का बंटवारा, कांग्रेस को दीं गाजियाबाद और खैर सीटें, जानें क्या बोले अजय राय

यूपी की दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस और सपा मिलकर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। सपा आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस को दो सीटें दी गई हैं... और पढ़ें