UP News : विद्या समीक्षा केंद्रों को मिलेगी टोल फ्री नंबर की कवरेज, यूपीडेस्को को संचालन का जिम्मा

विद्या समीक्षा केंद्रों को मिलेगी टोल फ्री नंबर की कवरेज, यूपीडेस्को को संचालन का जिम्मा
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Aug 12, 2024 21:13

सरकार का यह कदम प्रदेश में स्कूल शिक्षा से संबंधित समस्याओं,फीडबैक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को एकत्रित करने का एक साधन बनेगा। सरकार के निर्देशानुसार यह टोल फ्री नंबर आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) प्रणाली के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

Aug 12, 2024 21:13

Short Highlights
  • जनता के फीडबैक-इनपुट जुटाने का माध्यम बनेगा टोल फ्री नंबर
  • टोल फ्री नंबर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स प्रणाली पर काम करेगा 
Lucknow News : यूपी में विद्या समीक्षा केंद्रों को टोल फ्री नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस टोल फ्री नंबर की स्थापना और संचालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सिस्टम डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) को दी गई है। यूपीडेस्को ने इस प्रक्रिया के लिए एजेंसी चयन और कार्य आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कार्य में पहले से इंपैनल्ड एजेंसियों को शामिल किया जाएगा, जो इस प्रणाली को स्थापित करने और इसके सफल संचालन में सहयोग करेंगी।

टोल फ्री नंबर से जुड़ेगी शिक्षा प्रणाली
यह पहल शिक्षा से जुड़े मुद्दों को अधिक प्रभावी ढंग से हल करने और आम जनता के साथ शिक्षा प्रणाली की सहभागिता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह प्रदेश में स्कूल शिक्षा से संबंधित समस्याओं, फीडबैक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को एकत्रित करने का एक साधन बनेगा। यह टोल फ्री नंबर आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) प्रणाली के माध्यम से संचालित किया जाएगा। आईवीआर एक स्वचालित तकनीक है जो कॉल करने वालों को वॉयस या मेनू इनपुट का उपयोग करके जानकारी प्राप्त करने या अनुरोध करने में सक्षम बनाती है, जिससे उन्हें लाइव एजेंट से बात करने की आवश्यकता नहीं होती। इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से अभिभावक, छात्र-छात्राएं और शिक्षक शिक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर अपनी शंकाओं का समाधान पा सकेंगे। इसके अलावा, इस नंबर पर दी गई जानकारी और फीडबैक का उपयोग शिक्षा प्रणाली को और अधिक सुदृढ़ बनाने में किया जाएगा।

सभी स्तरों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित
यह टोल फ्री नंबर प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी स्तरों पर शिक्षा से संबंधित जानकारी, प्रतिक्रिया और सवालों को साझा करने का एक माध्यम बनेगा। इसके जरिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालयों की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस पहल का मुख्य उद्देश्य शिक्षा प्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना है, जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके और उनके अभिभावकों को भी संतोष हो।

शैक्षिक योजनाओं की जानकारी में होगा सहयोग
इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से विद्या समीक्षा केंद्रों की मानवशक्ति और संसाधनों का उपयोग करके पूछे गए प्रश्नों का समाधान प्रदान किया जाएगा। यह नंबर शैक्षिक योजनाओं, कार्यक्रमों, और सेवाओं की जानकारी तक आसानी से पहुंचाने का एक साधन बनेगा। इसके जरिए शिक्षा प्रणाली में सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए आम जनता की भी सहभागिता सुनिश्चित की जा सकेगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी प्रणाली
यह टोल फ्री नंबर प्रणाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं से युक्त होगी, जिससे इसे वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप विकसित किया जा सकेगा। इसमें आईवीआर सिस्टम के साथ इंटीग्रेशन, समान नंबर पर पैरलल चैनल, कॉल वेटिंग, मैसेज सुविधा, और मल्टी लैंग्वेज सपोर्ट जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, यह प्रणाली वॉइस टिकटिंग, वॉइस ट्रैकिंग, वेब इंटरफेस, लाइव कॉल डैशबोर्ड, वॉइस मेल, कॉल लॉग, एसएमएस नोटिफिकेशन, और 24X7 एक्सेसिबिलिटी जैसी सुविधाओं से भी युक्त होगी।

शिक्षा प्रणाली में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम
इस नई पहल के तहत प्रदेश के सभी विद्या समीक्षा केंद्रों को इस प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा। इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से शिक्षा प्रणाली को अधिक संगठित और प्रभावी बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। इससे न केवल शिक्षकों और छात्रों के बीच संवाद को बढ़ावा मिलेगा,बल्कि शिक्षा प्रणाली में आम जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा सकेगी। सरकार का यह प्रयास प्रदेश में शिक्षा के स्तर को और अधिक ऊंचाईयों पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से शिक्षा से जुड़े सभी पक्षों को एक मंच पर लाया जाएगा, जिससे शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाया जा सकेगा। 

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें