Kukrail River Front: साबरमती जैसा होगा कुकरैल रिवर फ्रंट का नजारा, डीपीआर जल्द बनकर होगी तैयार

साबरमती जैसा होगा कुकरैल रिवर फ्रंट का नजारा, डीपीआर जल्द बनकर होगी तैयार
UPT | kukrail river lucknow

Jun 27, 2024 19:40

कुकरैल नदी के किनारे रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के लिए संबंधित कंसल्टैंट की ओर से डीपीआर तैयार की जा रही है। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने इसका प्रेजेंटेशन किया जाएगा।

Jun 27, 2024 19:40

Short Highlights
  • अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट के अध्ययन को बनी समिति कर चुकी है निरीक्षण 
  • कुकरैल नदी पर रिवर फ्रंट बनाने को लेकर तैयारी तेज
Lucknow News: लखनऊ में कुकरैल नदी के किनारे प्रस्तावित रिवर फ्रंट आने वाले दिनों में आकर्षण का मुख्य केंद्र होगा। इसके जरिए यूपी पर्यटन को नई ऊंचाई मिलेगी। प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यहां का नजारा अहमदाबाद में स्थित साबरमती रिवर फ्रंट जैसा मनोरम होगा। इसके साथ ही यहां कई प्रकार की आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। 

नगर निगम को मिली अहम जिम्मेदारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कुकरैल नदी को पुनर्जीवित करने के प्रयास जारी हैं। साबरमती रिवर फ्रंट, अहमदाबाद के अध्ययन के लिए गठित समिति पिछले वर्ष इसका स्थलीय निरीक्षण एवं भ्रमण कर चुकी है। रिवर फ्रंट बनाने का काम लखनऊ नगर निगम पूरा कराएगा। इसके लिए नगर निगम की ओर से एसपीवी के गठन से संबंधित ड्राफ्ट शासन को उपलब्ध कराया गया है, जो कि लखनऊ रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से होगा। 

डीपीआर तैयार होने के बाद मुख्यमंत्री देखेंगे प्रेजेंटेशन
कुकरैल नदी के किनारे रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के लिए संबंधित कंसल्टैंट की ओर से डीपीआर तैयार की जा रही है। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने इसका प्रेजेंटेशन किया जाएगा। कुकरैल नदी को पुनर्जीवित किए जाने के लक्ष्य के तहत विभागों को कुकरैल नदी को अविरल, निर्मल और प्रदूषणमुक्त किए जाने का जिम्मा सौंपा गया है। इसका मकसद गंदे नालों को कुकरैल में प्रवाहित होने से रोकना, नदी तट का सौन्दर्यीकरण, साइट डेवलपमेंट और ग्रीन बेल्ट विकसित करना है। 

17 नालों को किया जा चुका बंद
मुख्यमंत्री ने कुकरैल नदी को प्रदूषण मुक्त और पुनर्जीवित करने के लिए नदी में गिरने वाले 39 नालों को इंटरसेप्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी में पहले चरण में 17 नालों को टेप करने का काम 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है। वहीं 12 नालों का आईडी कार्य जारी है। बताया जा रहा है कि शेष इस महीने जून तक पूरा हो जाएगा। दूसरे चरण में 22 नालों को टैपिंग कर 6 एमएलडी अशोधित सीवेज को कुकरैल नदी में गिरने से रोका जाएगा। वहीं तीसरे चरण में न्यूनतम जल प्रवाह बनाए रखने के लिए 40 एमएलटी क्षमता का एसटीपी बनाकर शोधित ट्रीटेड एफ्लुएंट को कुकरैल नदी में अपस्ट्रीम में छोड़ा जाएगा। अकबरनगर में नगर निगम की जमीन पर अवैध निर्माण ध्वस्त करने के बाद 1.50 हेक्टेयर भूमि पर एसटीपी का कार्य किया जाएगा। 

जल निगम छोड़ेगा 40 एमएलडी पानी
प्रदेश सरकार के मुताबिक कुकरैल नदी में पानी की अविरल आपूर्ति के लिए वन क्षेत्र में कुकरैल नदी के जल स्रोतों और जल निकायों को पुनर्जीवित करने के लिए वॉटरपॉन्ड बनाए जाएंगे। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में जल स्रोतों और जल निकायों को पुनर्जीवित करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग और लखनऊ विकास प्राधिकरण काम कर रहा है। सिंचाई विभाग शारदा नगर के एस्केप चैनल से लगभग 5 से 15 क्यूसेक पानी उपलब्ध कराएगा। वहीं उत्तर प्रदेश जल निगम (नगरीय) 40 एमएलडी एसटीपी से पानी नदी में छोड़ेगा। 

Also Read

पेट्रोल पंप पर कर्मचारियों ने फिर की गुंडागर्दी, युवक को जमकर पीटा

3 Jul 2024 02:05 PM

लखनऊ Lucknow Crime: पेट्रोल पंप पर कर्मचारियों ने फिर की गुंडागर्दी, युवक को जमकर पीटा

पुलिस को जानकारी मिलते ही जांच शुरू की गई। गाड़ी नंबर के आधार पर वाहन स्वामी का पता लगाया गया और उनसे संपर्क कर मामले की जानकारी की गई। वाहन स्वामी पीयूष मिश्रा ने बताया कि उनके ड्राइवर के साथ मारपीट हुई है। और पढ़ें