नोएडा में आइकिया स्टोर का वर्चुअल शिलान्यास : सीएम योगी बोले- यूपी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में अव्वल

सीएम योगी बोले- यूपी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में अव्वल
UPT | सीएम योगी ने नोएडा में स्थापित हो रहे आइकिया स्टोर का वर्चुअल शिलान्यास किया।

Sep 09, 2024 15:28

आइकिया स्टोर का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने उत्तर प्रदेश के तेजी से बढ़ते विकास और निवेश को रेखांकित किया और कहा कि पिछले साढ़े सात वर्षों में उत्तर प्रदेश ने न केवल देश, बल्कि दुनिया के निवेशकों का भी विश्वास अर्जित किया है।

Sep 09, 2024 15:28

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में स्थापित हो रहे आइकिया स्टोर का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने उत्तर प्रदेश के तेजी से बढ़ते विकास और निवेश को रेखांकित किया और कहा कि पिछले साढ़े सात वर्षों में उत्तर प्रदेश ने न केवल देश, बल्कि दुनिया के निवेशकों का भी विश्वास अर्जित किया है। आइकिया इंडिया भी इन्हीं निवेशकों में से एक है। सीएम ने आइकिया इंडिया द्वारा 5 हजार 500 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि उत्तर प्रदेश अब निवेश का ड्रीम डेस्टिनेशन बन गया है।

रोजगार के नए अवसर
सीएम योगी ने इंग्का सेंटर्स द्वारा शुरू की जा रही इस नई परियोजना के बारे में बताया, जिसमें आइकिया रिटेल स्टोर के साथ-साथ होटल, ऑफिस स्पेस, और शॉपिंग सेंटर भी शामिल हैं। इस परियोजना से 9 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने ने यह भी कहा कि 2017 के बाद से यूपी ने इंफ्रास्ट्रक्चर विकास, निवेश की संभावनाओं, और स्किल डेवलपमेंट के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम आज दिख रहे हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश की ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) योजना को देश की एक अभिनव योजना बताया और कहा कि प्रदेश की बेहतरीन कानून व्यवस्था ने इसे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में अग्रणी बना दिया है।

यूपी का आर्थिक योगदान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश भारत की अर्थव्यवस्था में 9.2 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। उत्तर यूपी वर्तमान में देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और तेजी से भारत के विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि 2017 में जब राज्य ने अपनी औद्योगिक विकास नीति बनाई थी, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुझाव दिया था कि निवेश को रोजगार के साथ जोड़ा जाना चाहिए। आज आइकिया इंडिया के स्टोर का शिलान्यास इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

नोएडा क्षेत्र की बढ़ती संभावनाएं
सीएम योगी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के क्षेत्र की बढ़ती संभावनाओं पर भी जोर दिया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के अंत तक यह क्षेत्र बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधाओं और देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा। इसके साथ ही, लॉजिस्टिक्स के दृष्टिकोण से भी यह क्षेत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन गौतमबुद्धनगर जिले में पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश संभावनाओं से भरा प्रदेश है और इसका लाभ न केवल भारत, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी होगा।

कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख व्यक्ति
इस वर्चुअल शिलान्यास समारोह में स्वीडन के अंबेसडर यॉन थेस्लेफ, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी', एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास के राज्यमंत्री जसवंत सैनी, मुख्य सचिव मनोज सिंह, और आइकिया इंडिया के सीईओ सुजैन पुल्वरर भी उपस्थित रहे।

Also Read

तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

28 Sep 2024 11:38 PM

लखनऊ चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां : तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। 10 जिलों में जिन अधिकारियों का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है, उन्हें स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और पढ़ें