विश्व पर्यटन दिवस : सीएम योगी बोले- पर्यटकों को लुभा रहा यूपी, हेरिटेज और ईको टूरिज्म का बना हब

सीएम योगी बोले- पर्यटकों को लुभा रहा यूपी, हेरिटेज और ईको टूरिज्म का बना हब
UPT | CM Yogi Adityanath

Sep 27, 2024 13:20

सीएम योगी ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं और राज्य के बढ़ते पर्यटन आकर्षण पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल भारत के विभिन्न राज्यों से बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

Sep 27, 2024 13:20

Short Highlights
  • पर्यटन से रोजगार सृजन में बड़ी भूमिका
  • देश की आध्यात्मिक-धार्मिक परंपरा का हृदय स्थल है यूपी 
  • गत वर्ष 46 करोड़ से अधिक पर्यटकों को लुभाने में सफल 
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं और राज्य के बढ़ते पर्यटन आकर्षण पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल भारत के विभिन्न राज्यों से बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। पिछले साल उत्तर प्रदेश में 46 करोड़ से अधिक पर्यटक आए, जिससे यह धार्मिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और पर्यावरण पर्यटन का केंद्र बन गया है।

महाकुंभ में 40 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना  
सीएम योगी आदित्यनाथ ने आने वाले महाकुंभ 2025 के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना जताई, जो 14 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होकर 26 फरवरी तक प्रयागराज में आयोजित होगा। सीएम ने विश्वास व्यक्त किया कि इस बार महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि यह आयोजन न केवल राज्य के लिए बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात होगी, क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम है।



पर्यटन, विरासत और विकास का संगम
सीएम योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन को राज्य की विरासत और विकास का बेहतरीन संयोजन बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत की आध्यात्मिक और धार्मिक धरोहर का केंद्र है, जिसने न केवल देश के भीतर बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों को भी आकर्षित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य ने पिछले साल 46 करोड़ से अधिक पर्यटकों का स्वागत किया।

प्रदेश में रोजगार के नए अवसर
पर्यटन गतिविधियां राज्य में रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही हैं और राज्य के विकास में योगदान दे रही हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य के पास धार्मिक पर्यटन के कई प्रमुख केंद्र हैं, जैसे रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट और जैन सर्किट। उन्होंने कहा कि काशी में बाबा विश्वनाथ धाम, अयोध्या, वृंदावन, गोकुल, बरसाना जैसे स्थान दुनिया भर से श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे हैं।

बौद्ध-जैन पर्यटन के बढ़ते केंद्र
सीएम योगी ने बौद्ध और जैन धर्म के अनुयायियों के लिए उत्तर प्रदेश के महत्व को बताया। बौद्ध पर्यटन के लिए सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, कौशाम्बी और संकिसा जैसे स्थल महत्वपूर्ण हैं। वहीं, जैन पर्यटन के लिहाज से भी उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं। अयोध्या को जैन तीर्थंकरों की जन्मस्थली बताया गया, जबकि काशी की पवित्र भूमि पर कई जैन तीर्थंकरों का अवतरण हुआ था। कुशीनगर की पावा नगरी भी जैन तीर्थंकरों के लिए पवित्र स्थान के रूप में जानी जाती है।

महाकुंभ सबसे बड़ा आध्यात्मिक आयोजन
योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ 2025 को दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आयोजन बताते हुए कहा कि यह आयोजन दुनियाभर के श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा कि कुंभ न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का प्रतीक है, बल्कि यह विश्व में उत्तर प्रदेश की पहचान को और भी मजबूत बनाएगा।

विरासत पर्यटन के प्रमुख केंद्र
उत्तर प्रदेश अपने समृद्ध विरासत पर्यटन के लिए भी जाना जाता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि झांसी में लक्ष्मीबाई का किला, आगरा का लाल किला और फतेहपुर सीकरी, प्रयागराज का किला, रामनगर (वाराणसी) का किला और लखनऊ का इमामबाड़ा जैसे स्थल पर्यटकों के आकर्षण के प्रमुख केंद्र बने हुए हैं। राज्य में मौजूद ये ऐतिहासिक धरोहरें न केवल देशी पर्यटकों को बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित कर रही हैं।

यूपी ईको टूरिज्म का हब
मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश ईको टूरिज्म का एक प्रमुख केंद्र बन चुका है। राज्य में दुधवा नेशनल पार्क, चूका, कतर्नियाघाट, हस्तिनापुर, सूर्य सरोवर और सोनभद्र का सलखन जैसे स्थान प्राकृतिक पर्यटन के शौकीनों के लिए विशेष आकर्षण हैं। इसके अलावा, ओखला बर्ड सेंचुरी भी प्रकृति प्रेमियों के बीच लोकप्रिय हो रही है।

बेहतर कनेक्टिविटी से बढ़ा पर्यटन
योगी आदित्यनाथ ने राज्य की बेहतरीन कनेक्टिविटी पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज अपनी उत्कृष्ट सड़क, रेल, जलमार्ग और हवाई संपर्क सुविधाओं के लिए जाना जाता है, जिससे पर्यटकों का यहां आना और भी सुगम हो गया है। राज्य सरकार पर्यटकों की सुविधा और उनकी रुचियों को ध्यान में रखते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन गंतव्य बनने की दिशा में यूपी 
मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि उत्तर प्रदेश आने वाले समय में एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन गंतव्य बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सतत रूप से कार्य कर रही है, और यह जल्द ही वैश्विक पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण केंद्र बनेगा।

Also Read

रेड अलर्ट जारी, सीएम योगी बोलें- प्रभावितों को तत्काल दें आर्थिक मदद

27 Sep 2024 06:49 PM

लखनऊ यूपी में बारिश से फसलों को नुकसान : रेड अलर्ट जारी, सीएम योगी बोलें- प्रभावितों को तत्काल दें आर्थिक मदद

लखनऊ में लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आई है और लोग गुलाबी ठंड का एहसास कर रहे हैं। मौसम के बदलने के कारण उमस से राहत मिली है। हालांकि इस बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। शुक्रवार सुबह से ही बारिश का मौसम बना रहा। इसके बाद अलग-अलग समय में देर शाम तक बारिश हो... और पढ़ें