योगी सरकार का अहम फैसला : दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग-सहायक उपकरण के लिए अब मिलेंगे 15 हजार

दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग-सहायक उपकरण के लिए अब मिलेंगे 15 हजार
UPT | CM Yogi Adityanath

Aug 29, 2024 19:54

यूपी में कृत्रिम अंग और सहायक उपकरणों के लिए दिए जाने वाले वित्तीय अनुदान को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद प्रदेश के दिव्यांगजनों को अधिक महंगे कृत्रिम अंग और उपकरण प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

Aug 29, 2024 19:54

Lucknow News : योगी सरकार ने कृत्रिम अंग और सहायक उपकरणों के लिए दिए जाने वाले वित्तीय अनुदान को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद प्रदेश के दिव्यांगजनों को अधिक महंगे कृत्रिम अंग और उपकरण प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। पहले यह अनुदान 10 हजार रुपए तक सीमित था, जिसे अब संशोधित कर 15 हजार रुपए कर दिया गया है।

कृत्रिम अंग के लिए बढ़ाई गई राशि
राज्य के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि अब दिव्यांगजन आवश्यक उपकरणों के लिए अधिकतम 15 हजार रुपए का अनुदान प्राप्त कर सकेंगे। इससे दिव्यांगजनों को महंगे उपकरण वितरण में अतिरिक्त लाभ मिलेगा। यदि किसी दिव्यांगजन को अधिकतम अनुदान की सीमा 15 हजार से अधिक धनराशि के उपकरणों की जरूरत है तो इस स्थिति में विभाग लाभार्थी को अधिकतम अनुमन्य 15 हजार की धनराशि प्रदान करेगा, जबकि अतिरिक्त धनराशि का वहन स्वयं संबंधित दिव्यांगजन को करना होगा।

वर्तमान वित्तीय वर्ष से प्रभावी होगा संशोधन
नरेंद्र कश्यप ने बताया कि दिव्यांगजन को उपलब्ध कराई जाने वाली अनुदान की अधिकतम सीमा 15 हजार रुपए के अंतर्गत उसे आवश्यक एक से अधिक उपकरण भी प्रदान किए जाने की अनुमन्यता की जरूरत है, जिससे कि दिव्यांगजन को आवश्यक सहायक उपकरण, कृत्रिम अंग एक साथ उपलब्ध कराया जा सके। वहीं, बहुदिव्यांगता की दशा में या जिन दिव्यांगजन को एक से अधिक सहायक उपकरण की आवश्यकता होती है, उनके लिए एक बार में अधिकतम 15 हजार रुपए तक का वित्तीय अनुदान स्वीकृत किया जाएगा। यह संशोधन वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 से प्रभावी होगा।

Also Read

फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

18 Sep 2024 03:44 PM

लखनऊ यूपी पावर कारपोरेशन की बड़ी घोषणा : फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

जो भी किसान यूपीपीसीएल की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवाकर फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकते हैं। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक की ओर से इस संबंध में भी नोटिस जारी किया गया है... और पढ़ें