जल जीवन मिशन : योगी सरकार मेरठ सहित सभी तीर्थ जिलों में खोलेगी जल सेवा केंद्र

योगी सरकार मेरठ सहित सभी तीर्थ जिलों में खोलेगी जल सेवा केंद्र
UPT | तीर्थ जिलों में खुलेगा जल सेवा केंद्र।

Jun 01, 2024 20:52

पश्चिम यूपी के गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, आगरा, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में जल सेवा केंद्र की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा जिन शहरों में सबसे अधिक श्रद्धालुओं की संख्या होगी वहां पर...

Jun 01, 2024 20:52

Short Highlights
  • गर्मी से राहत पाने के लिए खोले जाएंगे जल सेवा केंद्र 
  • शहरों में जल सेवा केंद्र बड़े प्याऊ की तरह करेंगे काम 
  • जल जीवन मिशन के हाथ में होगी जल सेवा केंद्र की कमान
Meerut News : तपती गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और अयोध्या सहित राज्य के सभी तीर्थ स्थलों पर जल सेवा केंद्र बढ़ाने का निर्देश दिए हैं। सरकार के निर्देश के मुताबिक जल जीवन मिशन इन शहरों में 3,000 से अधिक जल सेवा केन्द्र चलाएगा। ये जल सेवा केन्द्र बड़े प्याऊ की तरह काम करेंगे। जहां पर तीर्थ यात्रियों और राहगीरों के अलावा आम लोगों को गर्मी में पीने के लिए ठंडा पानी मिल सकेगा। मिली जानकारी के अनुसार ये जलसेवा केन्द्र तीर्थ शहरों के रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, अस्पतालों, बाजारों, मंदिरों और धार्मिक स्थलों के पास लगाए जाएंगे।

प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों वाले जिलों में व्यवस्था अब शुरू
खास बात कि मुख्यमंत्री के निर्देश के तुरंत बाद प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों वाले जिलों में व्यवस्था अब शुरू कर दी गई है। तीर्थ यात्रियों और आम लोगों को शुद्ध शीतल पेयजल उपलब्ध कराने की ये सेवा पूरी तरह से निशुल्क है। पूरा खर्च जल जीवन मिशन से जुड़े एनजीओ, कंपनियां और एजेंसियां उठाएंगीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद नमामि गंगे विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने यूपी के सभी शहरों में जल सेवा केन्द्र शुरू करने के निर्देश जिले के संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

पश्चिम यूपी के इन शहरों में भी होंगे जल सेवा केन्द्र
पश्चिम यूपी के गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, आगरा, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में जल सेवा केंद्र की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा जिन शहरों में सबसे अधिक श्रद्धालुओं की संख्या होगी वहां पर 51 से अधिक जल सेवा केंद्र बनाए जाएंगे। इन शहरों में वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, गोरखपुर और लखनऊ शामिल हैं। प्रमुख धार्मिक स्थलों पर जाने वाले सभी रास्तों पर हर दो किलोमीटर की दूरी पर जल सेवा केन्द्र लगाए जाएंगे। जिससे श्रृद्धालुओं को गर्मी में किसी भी तरह की परेशानी न हो। इसके अलावा छोटे जिलों में 40 जल सेवा केन्द्र शुरू किए जाएंगे। 

घर से बाहर साफ और ठंडा पानी
योगी सरकार के जल सेवा केन्द्रों का सबसे ब​ढ़िया लाभ गरीबों को होगा। उन्हें बिना खर्च के घर से बाहर शीतल ठंडा पानी मिल सकेगा। आमतौर पर सार्वजनिक जगहों पर जल सेवा केन्द्र न होने के कारण पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इस कारण गरीब पानी नहीं खरीदता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

Also Read

मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

19 Sep 2024 10:00 AM

मेरठ Meerut Police Encounter : मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ फायरिंग में गोकश मेहराजुद्दीन उर्फ मेहराज पुत्र मौ. रफीक निवासी चमड़ा पैठ गली न0 31 थाना लोहियानगर मेरठ के दायें पैर में गोली लगी और पढ़ें