Baghpat News : पेट्रोल पंप स्वामी ने मार्ग पर अवैध कट किया तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस होगा निरस्त

पेट्रोल पंप स्वामी ने मार्ग पर अवैध कट किया तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस होगा निरस्त
UPT | बागपत कलक्ट्रेट सभागार में बैठक करते डीएम।

Jul 26, 2024 11:09

प्रत्येक कट से पहले साइनेज बोर्ड अवश्य लगा हो। स्कूलों के सामने भी साइनेज व मार्का चिन्ह अवश्य लगा हो और उनके प्रति स्कूलों में भी बच्चों को जागरूक किया जाए। किस चिन्ह का क्या मतलब होता है।

Jul 26, 2024 11:09

Short Highlights
  • डीएम ने की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक
  • सड़क सुरक्षा के मानकों का पालन करने की अपील
  • ओवर स्पीडिंग चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस होगा निरस्त
Baghpat News : बागपत में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति व हिट एंड रन के संबंध में संबंधित अधिकारियों ,स्कूल संचालकों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की सड़कों को व्यवस्थित तरीके से सुरक्षित रखा जाए। प्रत्येक कट से पहले साइनेज बोर्ड अवश्य लगा हो। स्कूलों के सामने भी साइनेज व मार्का चिन्ह अवश्य लगा हो और उनके प्रति स्कूलों में भी बच्चों को जागरूक किया जाए। किस चिन्ह का क्या मतलब होता है।

अत्यधिक ओवर स्पीडिंग चलाने वालों माह में कितने चालान हुए
लाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए की जो ओवर स्पीडिंग चलते हैं रॉन्ग साइड चलते हैं उन पर कार्यवाही की जाए अत्यधिक ओवर स्पीडिंग चलाने वालों माह में कितने चालान हुए हैं। उसके आधार पर उनका ड्राइवर लाइसेंस की निरस्त करने की कार्यवाही भी की जाए। जिससे कि ओवर स्पीडिंग कम हो सड़क सुरक्षा के मानकों के अनुसार ही वाहनों का संचालन किया जाए। कोई भी वाहन स्वामी गैर जिम्मेदार बनाकर वाहन ना चलाएं। आपका जीवन आपके परिवार के लिए अनमोल है सड़क पर सुरक्षित चलें सही दिशा में चलें और समय से चलें जिससे कि किसी भी तरह की कोई परेशानी यह घटना ना हो। 

वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग 
जिलाधिकारी निर्देश दिए की सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन अवश्य करें हेलमेट लगाए, ओवर स्पीडिंग, वाहन चलाते समय  सीट बेल्ट का प्रयोग करें और सभी के मोबाइल में एम परिवहन एप्प अवश्य होना चाहिए इससे वाहन स्वामी यह भी देख सकते हैं कि मेरे वाहन का किस कारण से चालान हुआ है ओर कब कब हुआ है।

लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सके
जिलाधिकारी ने जनपद में स्थित भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के जनपद के नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार के समक्ष व केंद्रीय विद्यालय बावली फुट ओवर ब्रिज का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो जाना चाहिए। जिससे कि लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। बैठक में पीआईओ गाजियाबाद और वर्ल्ड बैंक मुरादाबाद से कोई भी प्रतिनिधि ना आने पर जिलाधिकारी ने उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

स्कूल बसों का फिटनेस और परमिट अवश्य होना चाहिए
जिलाधिकारी ने स्कूल संचालकों को निर्देशित किया कि सभी स्कूल बसों का फिटनेस और परमिट अवश्य होना चाहिए फिटनेस के लिए ऑनलाइन आवेदन अवश्य करें जो वाहन बिना फिटनेस के चलते पाए जाएंगे उन पर प्रभावी कार्यवाही की जाएगी उन्होंने यह भी निर्देश दिए की स्कूल वाहन चालक का पुलिस सत्यापन आवश्यक कराया जाए उसका नेत्र व  स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य होना चाहिए स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगे हो और साइड में बस विंडो पर ग्रिल अवश्य लगी होनी चाहिए सभी आदेशों का अनुपालन स्कूल संचालक अवश्य करें कम उम्र के बच्चे स्कूल में बिना लाइसेंस के मोटर वाहन ना लाये अगर बाइक, स्कूटी लाते हैं तो संबंधित स्कूल उन पर कार्यवाही करें स्कूल बस के पीछे और आगे बच्चे उतर रहे हैं बच्चे चढ़ रहे हैं चित्र के साथ बस पर लगा हो और स्कूल संचालक प्रधानाचार्य का नाम बस पर अवश्य लिखा होना चाहिए ,10 वर्ष व  15 वर्ष पुराने वाहनों का सड़कों पर संचालन नहीं होना चाहिए। 

अवैध तरीके से कट करने पर प्रभावी कार्यवाही 
दिल्ली सहारनपुर ,मेरठ बागपत या अन्य मार्गों पर अवैध तरीके से जो भी कट करेगा उन पर प्रभावी कार्यवाही की जाएगी बैठक में बताया गया कि कुछ पेट्रोल पंप स्वामियों ने अपने पंप के सामने  अवैध कट कर लिया है जिन्होंने भी अवैध कट किया है उन्हें तत्काल बंद करें अन्यथा की स्थिति में पेट्रोल पंप का लाइसेंस भी निरस्त होगा सड़क सुरक्षा के मानकों का आवश्यक पालन करें।
 

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें