Baghpat News : 'यह दिवाली-माय भारत के साथ', सड़कों पर चलाया सुरक्षा और स्वच्छता अभियान

'यह दिवाली-माय भारत के साथ', सड़कों पर चलाया सुरक्षा और स्वच्छता अभियान
UPT | युवाओं ने विक्रेताओं और श्रद्धालुओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए उनसे कूड़ेदान के प्रयोग और स्वच्छता का ध्यान रखने की अपील

Oct 28, 2024 12:43

"यह दिवाली - माय भारत के साथ" कार्यक्रम के अंतर्गत बागपत के मुख्य बाजारों में स्वच्छता अभियान, कलेक्ट्रेट शहीद स्मारक पर दीपोत्सव कार्यक्रम, कस्बा बड़ौत के बाजारों और अग्रवाल मंडी टटीरी में स्वच्छता अभियान, अस्पताल में सेवा कार्यक्रम जैसे आयोजन

Oct 28, 2024 12:43

Short Highlights
  • मेरा युवा भारत स्वयंसेवकों का गुफा मंदिर पर स्वैच्छिक योगदान
  • कार्यक्रम के तहत यातायात प्रबंधन में युवा बने सहभागी
  • गुफा मंदिर पर श्रद्धालुओं को सड़क सुरक्षा के प्रति किया जागरूक
Baghpat News : बागपत में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के स्वायत्त संगठन 'मेरा युवा भारत' और नेहरू युवा केन्द्र बागपत के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को गुफा मंदिर पर युवाओं ने यातायात पुलिस के मार्गदर्शन में यातायात मित्र के रूप में यातायात प्रबंधन में योगदान दिया और मंदिर परिसर में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाई। इस दौरान मंदिर में आए श्रद्धालुओं और विक्रेताओं ने युवाओं के योगदान की सराहना की। मौके पर एसडीएम अविनाश त्रिपाठी ने भी युवा स्वयंसेवकों से जानकारी ली और उनका उत्साह बढ़ाया।

कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन
जिला युवा अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने बताया कि 'मेरा युवा भारत' की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में "यह दिवाली - माय भारत के साथ" कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को 'मेरा युवा भारत' के स्वयंसेवकों ने टीआई सतेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में गुफा मंदिर पर यातायात प्रबंधन में सहयोग दिया, जिसके लिए पूर्व में उन्हें सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया था। इस दौरान स्वयंसेवकों ने आपातकालीन वाहनों को रास्ता देने, गुफा मंदिर के सामने और प्रतिष्ठानों के सामने से अनाधिकृत वाहनों को हटाने में योगदान दिया। साथ ही, युवाओं ने विक्रेताओं और श्रद्धालुओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए उनसे कूड़ेदान के प्रयोग और स्वच्छता का ध्यान रखने की अपील की।

स्वयंसेवकों ने अपने अनुभव भी साझा किए
कार्यक्रम में योगदान देने वाले स्वयंसेवकों ने अपने अनुभव भी साझा किए। स्वयंसेवक नीतीश भारद्वाज ने कहा कि 'मेरा युवा भारत' के माध्यम से गुफा मंदिर पर यातायात प्रबंधन में सेवा देना संतोषजनक अनुभव था और इसने रविवार को सार्थक बना दिया। स्वयंसेवक नईम खान ने बताया कि यातायात प्रबंधन के प्रशिक्षण में सीखी गई बातों का इस्तेमाल करने का महत्वपूर्ण अवसर मिला। वहीं, हारून हसन ने कहा कि भविष्य में भी 'मेरा युवा भारत' के कार्यक्रमों में भाग लेकर सेवा करना चाहेंगे। इस दौरान साहिल, संयम सिंह, पवन, कपिल, अभिषेक ने भी अपने अनुभव साझा किए।

बाजारों में स्वच्छता अभियान
जिला युवा अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने आगे बताया कि "यह दिवाली - माय भारत के साथ" कार्यक्रम के अंतर्गत बागपत के मुख्य बाजारों में स्वच्छता अभियान, कलेक्ट्रेट शहीद स्मारक पर दीपोत्सव कार्यक्रम, कस्बा बड़ौत के बाजारों और अग्रवाल मंडी टटीरी में स्वच्छता अभियान, अस्पताल में सेवा कार्यक्रम जैसे आयोजन किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 'मेरा युवा भारत' प्लेटफार्म पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।

 

Also Read