UP International Trade Show : 80 से अधिक देशों के सामने होगा उत्तर प्रदेश की कला का प्रदर्शन, ग्रेटर नोएडा से लिखा जाएगा फिर इतिहास

80 से अधिक देशों के सामने होगा उत्तर प्रदेश की कला का प्रदर्शन, ग्रेटर नोएडा से लिखा जाएगा फिर इतिहास
UPT | UP International Trade Show

Aug 30, 2024 14:22

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में अगले महीने से उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा और भव्य व्यापारिक मेला "यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो" का आयोजन होने जा रहा है। यह मेला 25 से 29 सितंबर तक चलेगा।

Aug 30, 2024 14:22

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में अगले महीने से उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा और भव्य व्यापारिक मेला "यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो" का आयोजन होने जा रहा है। यह मेला 25 से 29 सितंबर तक चलेगा। इसमें देश-विदेश के व्यापारियों और ग्राहकों को उत्तर प्रदेश के उत्कृष्ट हस्तशिल्प और अन्य उत्पादों को देखने और खरीदने का अवसर मिलेगा।

80 से अधिक देशों से आएंगे लोग
इस मेले का मुख्य आकर्षण उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्पी होंगे, जो विश्व के 80 से अधिक देशों से आने वाले खरीदारों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। यह मेला न केवल स्थानीय कलाकारों और कारीगरों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा, बल्कि यह उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक और आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।

छात्रों और सामाजिक संगठनों को मिलेगा मेले का अनुभव
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार ट्रेड शो में उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा, जिससे वे व्यावसायिकता और उद्यमिता का अनुभव कर सकें। इसके अलावा सामाजिक संगठनों, आरडब्ल्यूए (रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) और एओए (अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन) को भी मेले में जोड़ने की योजना है। इससे इस आयोजन का अधिकतम लाभ समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच सके।

प्रदेश के जायकों का मिलेगा स्वाद
मेले में आने वाले लोग प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के मशहूर व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए एक बड़े फूड कोर्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आगरा का पेठा, मथुरा का पेड़ा, लखनऊ की बिरयानी और कवाब, मेरठ की नानखटाई, कानपुर के ठग्गू के लड्डू, गोरखपुर का मोछू का छोला, सहारनपुर का भरवा चिकन कोफ्ता, मुजफ्फरनगर की चाट और अन्य कई स्थानीय व्यंजन उपलब्ध होंगे। इस पहल से न केवल उत्तर प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों का प्रचार-प्रसार होगा। बल्कि यह प्रदेश के सांस्कृतिक धरोहर को भी बढ़ावा देगा।

ये भी पढ़ें : हारुन इंडिया रिचलिस्ट : अयोध्या के लक्ष्मण दास लधानी भारत के 500 अरबपतियों में शामिल

2000 से अधिक कंपनियों की भागीदारी
इस बार के ट्रेड शो में दुनियाभर के 600 से अधिक विदेशी व्यापारी और उद्योगपति भी शामिल होंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक दो हजार से अधिक कंपनियों ने मेले में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है। ढाई हजार से अधिक स्टॉल्स बुक किए जा चुके हैं। इस भव्य आयोजन में प्रदेश के सभी जिलों के उत्पाद प्रदर्शनी के लिए रखे जाएंगे। जिससे व्यापारिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा।

आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा
यह मेला न केवल उत्तर प्रदेश के व्यापारिक विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि यह राज्य की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगा। सरकार का लक्ष्य है कि इस प्रकार के आयोजनों से प्रदेश को एक व्यापारिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में स्थापित किया जा सके। जिससे भविष्य में निवेश और उद्योगों का प्रवाह और अधिक बढ़ सके।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें