योगी सरकार का बड़ा फैसला : मेडिकल डिवाइस पार्क में करेगी निवेश, इसके लिए देश के अलावा विदेश में होंगे रोड शो

मेडिकल डिवाइस पार्क में करेगी निवेश, इसके लिए देश के अलावा विदेश में होंगे रोड शो
UPT | योगी सरकार का बड़ा फैसला

Jul 19, 2024 01:44

उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए योगी सरकार ने प्रदेश के औद्योगिक विकास को लेकर सक्रिय कदम उठाए हैं। इस दिशा में, सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में चल रहे परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है...

Jul 19, 2024 01:44

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए योगी सरकार ने प्रदेश के औद्योगिक विकास को लेकर सक्रिय कदम उठाए हैं। इस दिशा में, सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में चल रहे परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ग्रेटर नोएडा में मेडिकल डिवाइस पार्क (Medical Device Park) के निर्माण और विकास प्रक्रिया को गति देने के लिए सीएम योगी के विजन अनुसार एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई थी।

पार्क में निवेश आकर्षित करने की प्रक्रिया को बल मिलेगा
योजना पर कार्य करते हुए यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Industrial Development Authority) (यीडा) ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि पीएमयू के गठन के जरिए एक ओर मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश आकर्षित करने की प्रक्रिया को बल मिलेगा। वहीं, दूसरी ओर यहां लगने वाली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स की स्थापना और निर्धारित मानकों के अनुरूप संचालन जैसी प्रक्रियाओं को भी बल मिलेगा। पीएमयू गठन के लिए यीडा द्वारा रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। माना जा रहा है कि अगस्त के शुरुआती हफ्तों में इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।



इन बैठकों का होगा आयोजन
प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट मेडिकल डिवाइस में निवेश संवर्धन, अनुमोदन तथा निगरानी प्रक्रिया में यीडा को सहायता प्रदान करेगा। संभावित निवेशकों की पहचान और निवेशकों के संबंधित डेटा बैंक का निर्माण, निवेशकों की रुचि के आधार पर बी2जी व बी2बी बैठक आयोजित करेगा। इसके अतिरिक्त, कॉन्सेप्ट नोट फॉर्म्यूलेशन तथा नीति बेंचमार्किंग जैसी प्रक्रियाओं को भी पूर्ण किया जाएगा। पीएमयू प्रचार व आउटरीच के लिए वेबिनार, रणनीति और कार्य योजना के आयोजन, गठन व क्रियान्वयन पर फोकस करेगा। इसके अतिरिक्त, विभिन्न क्षेत्र-विशिष्ट पार्कों के कार्यान्वयन में कार्यात्मक सहायता (गैर-तकनीकी) भी प्रदान करेगा।

देश-विदेश के गई क्षेत्रों में रोड-शो करने को लेकर भी बनेगी रणनीति
ग्रेटर नोएडा में मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास के लिए जो कार्ययोजना तैयार की है उसमें पीएमयू को रोड-शो से संबंधित भी प्लानिंग-एग्जिक्यूशन की तमाम प्रक्रिया को पूरा करना होगा। दरअसल देश के उन क्षेत्रों को चिह्नित करना होगा, जहां रोड-शो के जरिए मेडिकल डिवाइस पार्क के प्रति जागरूकता का प्रसार हो और निवेश आकर्षित हो सके। देश में गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र व तमिलनाडु जैसे राज्यों तथा दिल्ली, अहमदाबाद व हैदराबाद जैसे मुख्य शहरों में रोड शो के आयोजन को लेकर रणनीति तैयार करनी होगी। 

मेडिकल डिवाइस पार्क में विदेशों से भी निवेश आकर्षण को किया जाएगा फोकस
केवल देश ही नहीं, इजरायल, ताइवान और जापान समेत विभिन्न देशों में मेडिकल पार्क को प्रमोट करने की दिशा में बड़े प्रयास किए जाएंगे जिसमें पीएमयू द्वारा कार्ययोजना तैयार की जाएगी। स्टेट पिच प्रेजेंटेशन, सेक्टर प्रोफाइल, रीजन प्रोफाइल तथा मेडिकल डिवाइस पार्क का अन्य इंडस्ट्रियल एरिया के अपेक्षा में तुलनात्मक अध्ययन भी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इनवेस्टमेंट प्रमोशन के प्रयासों से क्षेत्र में संकाय लगाने के लिए आने वाले आवेदनों की भी स्क्रूटनी और मानकों के अनुसरण की गतिविधि को भी यीडा के दिशा-निर्देशों के अनुसार पीएमयू द्वारा पूरा किया जाएगा। इन कार्यों को पूरा करने के लिए मेडिकल डिवाइस एक्सपर्ट्स व इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स की नियुक्ति की जाएगी।

439.49 करोड़ रुपये के व्यय से मेडिकल डिवाइस पार्क का होगा विकास
ग्रेटर नोएडा में मेडिकल डिवाइस पार्क का निर्माण व विकास 350 एकड़ क्षेत्र में दो फेज में होगा। पहले फेज में 200 एकड़ जबकि दूसरे फेज में 150 एकड़ क्षेत्र का विकास किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 439.49 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आएगी जिसमें लैंड डेवलपमेंट कॉस्ट 239.91 करोड़, कॉमन फैसिलिटीज व इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर 190.18 करोड़, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट व कंसल्टेंसी पर 5 करोड़ तथा अन्य खर्चे शामिल हैं। मेडिकल डिवाइस पार्क को यीडा फेज-1 के सेक्टर 28 में विकसित किया जाएगा जो कि नोएडा एयरपोर्ट की क्लोज प्रॉक्सिमिटी पर होने के साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे से सीधी कनेक्टिविटी युक्त है। यही कारण है कि यह क्षेत्र स्ट्रैटेजिक लोकेशन और बेहतर कनेक्टिविटी के कारण भविष्य के बड़े इंडस्ट्रियल हब के तौर पर देखा जा रहा है और प्रमोट किया जा है।

Also Read

एक हाथ में हथकड़ी, दूसरे से लिखा भविष्य, हत्या के प्रयास में काट रहा है सजा

31 Aug 2024 08:32 PM

बुलंदशहर कैदी ने दी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा : एक हाथ में हथकड़ी, दूसरे से लिखा भविष्य, हत्या के प्रयास में काट रहा है सजा

बुलंदशहर में एक अभ्यर्थी को हथकड़ियों के साथ पुलिसकर्मियों की निगरानी में परीक्षा केंद्र पर लाया गया। यह अभ्यर्थी हत्या के प्रयास के आरोप में जेल में सजा काट रहा है... और पढ़ें