UP International Trade Show : सीएम योगी बोले- उत्तर प्रदेश बन रहा देश के विकास का ग्रोथ इंजन

सीएम योगी बोले- उत्तर प्रदेश बन रहा देश के विकास का ग्रोथ इंजन
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Sep 25, 2024 16:01

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है, बल्कि एमएसएमई की सबसे अधिक यूनिट्स भी यहां मौजूद हैं...

Sep 25, 2024 16:01

Noida News : ग्रेटर नोएडा में बुधवार को यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस अवसर पर केंद्र और राज्य सरकार के कई प्रमुख चेहरे भी उपस्थित थे। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है, बल्कि एमएसएमई की सबसे अधिक यूनिट्स भी यहां मौजूद हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य के 75 जनपदों में करीब 96 लाख एमएसएमई यूनिट्स हैं। कृषि के बाद, यह क्षेत्र प्रदेश में सबसे अधिक रोजगार सृजन करता है।

'75 जिलों के लिए विशेष उत्पादों की पहचान की गई'
सीएम योगी ने कहा कि 2017 में उनकी सरकार के आने के बाद, पीएम मोदी के नेतृत्व में कई कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि लंबे समय से उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन के लिए हस्तशिल्पियों और कारीगरों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया, लेकिन आजादी के बाद उचित प्रोत्साहन और तकनीक के अभाव के कारण वे बंद होने के कगार पर पहुंच गए थे। योगी ने बताया कि जब से उनकी सरकार बनी, तब से आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा को साकार करने के लिए कई योजनाएं लागू की गईं। इनमें ओडीओपी (एक जिला, एक उत्पाद) कार्यक्रम के तहत सभी 75 जिलों के लिए विशेष उत्पादों की पहचान की गई। इसके साथ ही, प्रोत्साहन, ब्रांडिंग, मार्केटिंग, डिजाइनिंग, पैकेजिंग और तकनीकी सहायता के लिए अभियान चलाए गए। इस प्रकार, यूपी अब रोजगार सृजन के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है।



कोरोना काल में लौटे श्रमिकों को दिए रोजगार के अवसर
सीएम योगी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान, जब यूपी के श्रमिक विभिन्न राज्यों में काम कर रहे थे, तब उनके सामने आजीविका का गंभीर संकट खड़ा हो गया था। देश इस स्थिति को लेकर चिंतित था, लेकिन उन्होंने विश्वास जताया कि यूपी में इतनी क्षमता है कि यदि 40 लाख नहीं, बल्कि 4 करोड़ श्रमिक भी लौटें, तो प्रदेश उन्हें समायोजित कर सकता है। जब श्रमिक यूपी में वापस आए, तो उनकी स्किल मैपिंग कराई गई, और प्रत्येक जनपद को इस डेटा के साथ उनके लिए संभावित कार्य के अवसर उपलब्ध कराए गए। इन प्रयासों से लौटे श्रमिकों ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की।

देश के विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में जाना जा रहा यूपी 
सीएम योगी ने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के अभियान के साथ उत्तर प्रदेश भी एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यह वही यूपी है, जिसे सात साल पहले देश के विकास में बाधा माना जाता था, लेकिन अब यह देश के विकास का मुख्य इंजन बन गया है। उन्होंने बताया कि इस सफलता में एमएसएमई क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि कोई भी बड़ा औद्योगिक निवेश बिना एमएसएमई आधार के आगे नहीं बढ़ सकता।
  यूपी के पास 75 से अधिक जीआई टैग
सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाली एमएसएमई यूनिट्स को यदि कोई आपदा होती है, तो राज्य सरकार उन्हें पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में फ्लैटेड फैक्ट्रियों और निजी औद्योगिक पार्कों के निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। ओडीओपी योजना की सफलता के साथ यूपी के पास 75 से अधिक जीआई टैग हैं। उन्होंने कहा कि जिन उत्पादों को पहले प्रोत्साहन के अभाव में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था, अब उन्हें आगे बढ़ाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। विभिन्न सेक्टर में भी कई विकासात्मक कार्य हो रहे हैं, और यूपी का प्रोडक्शन भी शोकेस करने का अवसर यूपीआईटीएस प्रदान कर रहा है।
  इस वर्ष तक पूरा होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल एमएसएमई के लिए एक उत्कृष्ट आधार है, बल्कि बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए भी जाना जा रहा है। वर्तमान में, यूपी में छह एक्सप्रेसवे कार्यरत हैं और सात पर निर्माण कार्य चल रहा है। प्रदेश में 11 एयरपोर्ट कार्यरत हैं, जबकि 10 पर काम चल रहा है। चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी कार्यशील हैं, और देश का सबसे बड़ा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) इस वर्ष तक पूरा करने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि देश का सबसे लंबा गंगा एक्सप्रेसवे पश्चिमी यूपी को पूर्वी यूपी से जोड़ता है, जिसे प्रयागराज महाकुंभ-2025 से पहले चालू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी में रेल और सड़क का एक मजबूत नेटवर्क है, और यह सुदृढ़ कानून व्यवस्था के साथ स्किल्ड और अनस्किल्ड मैनपावर का महत्वपूर्ण केंद्र बन चुका है। इसके अलावा, स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत सरकार दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान कर रही है।

वियतनाम बना पार्टनर कंट्री, सीएम ने जताया आभार
सीएम योगी ने कहा कि पांच दिन तक चलने वाला यह ट्रेड शो उत्तर प्रदेश के उत्पादों, संभावनाओं, सांस्कृतिक विशेषताओं और सामाजिक विविधता को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने में सफल होगा। इस आयोजन में 2500 से अधिक प्रदर्शक और 350 से ज्यादा विदेशी खरीदार शामिल हुए हैं। उन्होंने पार्टनर कंट्री के रूप में वियतनाम के सहभागिता के लिए धन्यवाद भी दिया और वियतनाम के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतनराम मांझी, यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता 'नंदी', एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, मत्स्य विभाग के मंत्री संजय निषाद, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, लोकनिर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह, औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सैनी, गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, विधायक धीरेंद्र सिंह, तेजपाल सिंह नागर, विधान परिषद सदस्य नरेंद्र भाटी आदि मौजूद रहे।

Also Read

कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

28 Sep 2024 09:36 PM

मेरठ मेरठ पहुंचे एमपी संजय सिंह : कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

सांसद संजय सिंह ने कहा निजी अस्पतालों एवं प्राइवेट स्कूलों में मची लूट पर रोक नहीं लगी तो आम आदमी पार्टी व्यापक स्तर पर करेगी आंदोलन। और पढ़ें