200 करोड़ की धोखाधड़ी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार : एफडी के नाम पर नोएडा अथॉरिटी को लगाया था चूना, अब पुलिस उगलवाएगी राज

एफडी के नाम पर नोएडा अथॉरिटी को लगाया था चूना, अब पुलिस उगलवाएगी राज
UPT | 200 करोड़ की धोखाधड़ी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Sep 14, 2024 19:42

नोएडा पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई में नोएडा अथॉरिटी की 200 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) धोखाधड़ी मामले में मास्टरमाइंड मन्नू भोला और दो अन्य वांछित आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है

Sep 14, 2024 19:42

Short Highlights
  • 200 करोड़ की एफडी पर जालसाजी
  • मर्चेंट नेवी में रह चुका है आरोपी
  • लगातार छापेमारी कर रही थी टीम
Noida News : नोएडा पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई में नोएडा अथॉरिटी की 200 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) धोखाधड़ी मामले में मास्टरमाइंड मन्नू भोला और दो अन्य वांछित आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मन्नू भोला पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित था, और उसे दिल्ली के कबीर पैलेस होटल से पकड़ा गया। इस ऑपरेशन में पुलिस ने मन्नू भोला के साथ त्रिदिव दास को भी हिरासत में लिया। त्रिदिव दास ने फर्जी दस्तावेज तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इनके पास से भारी मात्रा में फर्जी पैन कार्ड, आधार कार्ड, डेबिट/क्रेडिट कार्ड और चेक बुक बरामद की गई हैं।

200 करोड़ की एफडी पर जालसाजी
धोखाधड़ी की यह वारदात तब उजागर हुई जब नोएडा अथॉरिटी ने बैंक ऑफ इंडिया की सेक्टर-62 शाखा में 200 करोड़ रुपये की एफडी की पुष्टि के लिए संपर्क किया। बैंक की ओर से मिली जानकारी से पता चला कि एफडी फर्जी थी और 3.90 करोड़ रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए गए थे। इसके अलावा, जालसाजों ने 9 करोड़ रुपये और ट्रांसफर करने की कोशिश की, लेकिन बैंक ने समय रहते उस लेन-देन को रोक दिया। यह घटना 2023 की जुलाई में सामने आई और इसके बाद नोएडा प्राधिकरण ने एफआईआर दर्ज करवाई, जिससे पुलिस ने मामले की जांच शुरू की।

लगातार छापेमारी कर रही थी टीम
मन्नू भोला और त्रिदिव दास के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने खुलासा किया कि इस धोखाधड़ी में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों और बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत हो सकती है। इस प्रकरण में अन्य आरोपियों की तलाश जारी है और पुलिस की टीम इस मामले में शामिल अन्य लोगों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है। मन्नू भोला और उसके साथी पहले भी सरकारी विभागों में धोखाधड़ी करने के प्रयास कर चुके थे, लेकिन उन्हें वहां सफलता नहीं मिली थी।

मर्चेंट नेवी में रह चुका है आरोपी
मन्नू भोला का इतिहास काफी विवादास्पद रहा है। वह पहले मर्चेंट नेवी में काम कर चुका है और हवाला कारोबार से जुड़े होने के आरोप भी उसके खिलाफ पश्चिम बंगाल में दर्ज हैं। नोएडा पुलिस ने उसके चार बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं और उसके पास से 14 डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा असम के सरकारी विभागों से जुड़े 115 दस्तावेज भी बरामद किए हैं। इस मामले में अन्य आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है और पुलिस इस बड़े घोटाले के सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

Also Read

सपने हो रहे साकार, आपके साथ हैं कर्मयोगी सरकार

18 Sep 2024 04:32 PM

गाजियाबाद CM Yogi Ghaziabad visit : सपने हो रहे साकार, आपके साथ हैं कर्मयोगी सरकार

वर्तमान में जनपद गाजियाबाद इतना बदल गया है कि आज से 10 वर्ष पूर्व जितने गाजियाबाद देखा होगा वह आज के गाजियाबाद को देखते हुए आश्चर्यचकित होगा और पढ़ें