यूपी में लगेगा सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का 'महाकुंभ' : 11 से 13 सितंबर के बीच होगा आयोजन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

11 से 13 सितंबर के बीच होगा आयोजन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
UPT | यूपी में लगेगा सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का 'महाकुंभ'

Sep 10, 2024 18:21

उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने का प्रयास जारी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 की मेजबानी करने जा रहा है

Sep 10, 2024 18:21

Short Highlights
  • सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का 'महाकुंभ'
  • कई देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा
  • 55 बिलियन डॉलर से अधिक का बाजार
Noida News : उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने का प्रयास जारी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 की मेजबानी करने जा रहा है। सेमीकॉन के साथ ही इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 व प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का भी आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में मेजबान राज्य के तौर पर उत्तर प्रदेश की सहभागिता खुद सीएम योगी सुनिश्चित कर रहे हैं। बुधवार को सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन समारोह पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

कई देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा
वह आयोजन में इनवेस्टर्स के साथ दो सेशन में वन टू वन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही, वर्क फोर्स डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी उनके द्वारा किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सेमिकॉन इंडिया 2024 में 17 देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इसमें भारत समेत अमेरिका, जापान व साउथ कोरिया जैसे देशों के दिग्गज प्रमुख हैं। भारत वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग में एक उभरता हुआ प्लेयर और उत्तर प्रदेश इस क्षेत्र में अपार संभावनाओं को संजोए हुए है। ऐसे में, आयोजन में इन्हीं फैक्टर्स पर फोकस करते हुए चिप निर्माण समेत विभिन्न उद्योगों को प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित किया जाएगा।

असीम संभावनाओं पर रहेगा फोकस
सेमीकॉन इंडिया 2024 के अंतर्गत 11 से 13 सितंबर तक तीनों दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी, जिसमें दुनिया भर के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल्स लगाएंगे। पहले दिन 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, वर्कशॉप्स का आयोजन होगा। भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर एक प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा। दूसरे दिन क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, माइटी इंडस्ट्री एकेडमिया वर्कशॉप्स और सस्टेनेबिलिटी सेशन आयोजित होंगे। वहीं अंतिम दिन 13 सितंबर को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप, आईईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर की अब तक की जर्नी पर प्रस्तुतिकरण होगा।

सीएम योगी की निवेशकों के साथ बैठक
आईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन का इंट्रोडक्शन भी कराया जाएगा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग तथा उत्तर प्रदेश शासन के अधीन कार्यरत यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) में प्रतिभाग कर रहे हैं। विभाग की ओर से 145 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में प्रसार वाले पवेलियन की स्थापना व संचालन भी किया जा रहा है जो प्रदेश की उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर व चिप निर्माण के क्षेत्र में सेक्टर फेवरिंग नीतियों का प्रमोशन करेगा। साथ ही, यहां इनवेस्टर्स के साथ बैठकों का भी आयोजन किया जाएगा और ऐसे ही दो सेशंस में बुधवार को सीएम योगी भी हिस्सा लेंगे।

सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेले में से एक
सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी और सम्मेलन, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया के साथ आयोजित किया जाएगा, जो दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेले में से एक हैं। सेमीकॉन इंडिया के अब तक के विभिन्न संस्करणों में 200 से अधिक कंपनियों के 24 हजार से अधिक प्रतिनिधि भाग ले चुके हैं। अन्य सभी सेमीकॉन एक्सपोजिशन की तरह, सेमीकॉन इंडिया भी व्यापक प्रदर्शनियों, सूचनाप्रद कार्यक्रमों और अद्वितीय नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा। इसमें विभिन्न देशी और विदेशी कंपनियों का आगमन होगा, जो यहां लोकल लीडर्स और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को देखेंगे, ताकि उन्हें अपने बिजनेस के विस्तार के नए अवसर मिल सकें।

55 बिलियन डॉलर से अधिक का बाजार
देश में तकनीकी विकास को आगे बढ़ाने और घरेलू मांग को पूरा करने के लिए, भारत सेमीकंडक्टर मिशन (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल) ने एएमडी, अप्लाइड मटेरियल्स और माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसी बड़ी कंपनियों को अपने चिप क्षेत्र में निवेश करने के लिए आकर्षित किया है। भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को विकसित करने में मदद करने के लिए सेमी और मेसे मुएनचेन इंडिया, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया-ईएलसीआईएनए के साथ इस कार्यक्रम के लिए साझेदारी कर रहे हैं। अनुमान है कि इस क्षेत्र का चिप बाजार 2026 तक 55 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार भी इस क्षेत्र में संभावनाओं को देखते हुए सेमीकंडक्टर उद्योगों को आमंत्रित कर रही है।

Also Read

'यूपी देश की क्राइम कैपिटल बनी, वो सनातनी बात करते हैं, लेकिन उनके कर्म सनातन नहीं'

17 Sep 2024 02:20 PM

मेरठ मेरठ में बोले प्रमोद तिवारी : 'यूपी देश की क्राइम कैपिटल बनी, वो सनातनी बात करते हैं, लेकिन उनके कर्म सनातन नहीं'

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में अपराध के मामले में आज देश में अग्रणीय है। प्रदेश क्राइम की राजधानी बन चुका है। पूरे भारत के लिए शर्म की बात है। और पढ़ें