यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में उद्यमियों की कहानी : योगी सरकार की मदद से कई कलाकारों को मिली उड़ान 

योगी सरकार की मदद से कई कलाकारों को मिली उड़ान 
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Sep 27, 2024 00:01

यूपी के उद्यमियों ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत की, लेकिन 2017 से पहले सरकारी उदासीनता ने उनके हौसले तोड़ दिए थे। लेकिन योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार ने उद्यमियों की सुध ली और कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किया।

Sep 27, 2024 00:01

Short Highlights
  • ट्रेड शो में ओडीओपी उद्यमियों की सफलता की कहानियां
  • योगी आदित्यनाथ ने विश्वास को रखा कायम
  • ओडीओपी पवेलियन में नई उम्मीद
Greater Noida News : यूपी के उद्यमियों ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत की, लेकिन 2017 से पहले सरकारी उदासीनता ने उनके हौसले तोड़ दिए थे। लेकिन योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार ने उद्यमियों की सुध ली और कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किया। इसका नतीजा यह हुआ कि आज उद्यमी अपने उत्पादों को बड़े शहरों में पहुंचा रहे हैं और कारोबारी सफलता की नई गाथा लिख रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ओडीओपी उद्यमियों की सफलता की कहानियां सुनाई जा रही हैं

योगी सरकार पर जताया भरोसा
2017 में यूपी की जनता बदतर कानून व्यवस्था से परेशान थी और उन्होंने योगी सरकार पर भरोसा जताया। योगी आदित्यनाथ ने इस विश्वास को कायम रखा। मुख्यमंत्री ने न केवल कानून व्यवस्था को बेहतर किया, बल्कि उद्यमियों का भी ध्यान रखा। इसका परिणाम यह हुआ कि जो उद्यमी पहले हताश और निराश थे, वे अब कारोबारी सफलता की नई कहानियां लिख रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऐसे ही ओडीओपी उद्यमियों की सफलताओं की कहानियां साझा की जा रही हैं।

ओडीओपी पवेलियन में नई उम्मीद
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के ओडीओपी पवेलियन में अपना हुनर दिखा रहे सोहित कुमार प्रजापति कहते हैं कि उनका परिवार काली मिट्टी से बर्तन बनाने का काम पीढ़ियों से कर रहा है। लेकिन सरकारी मदद न मिलने के कारण उन्हें मजबूरन अपना पुश्तैनी काम छोड़कर मुंबई जाकर भेलपूरी बेचना पड़ा। कोरोना काल में जब वह मुंबई से अपने गांव लौटे, तो हर तरफ अंधेरा महसूस कर रहे थे।

एक जिला, एक उत्पाद योजना
उन्होंने कहा जब योगी सरकार ने "एक जिला, एक उत्पाद" योजना के तहत ब्लैक पॉटरी को शामिल किया, तो सरकारी सहायता से उनके कारोबार को फिर से रौनक मिली। यूपी सरकार ने उन्हें स्विटजरलैंड भी भेजा, जिससे उनके कारोबार को नई ऊंचाई मिली है। अब ट्रेड शो ने सोहित की मेहनत को और बढ़ावा दिया है।

मुसीबत में सरकार ने दिया सहारा
ओडीओपी पवेलियन में ग्लॉस हैंडीक्राफ्ट के स्टॉल को दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं। स्टॉल के संचालक प्रतीश कुमार बताते हैं कि वह 1990 से इस कारोबार में हैं, लेकिन पहले लोग इसे जानते तक नहीं थे। योगी सरकार ने "एक जिला, एक उत्पाद" योजना के तहत उनके उद्यम को प्रमोट किया, जिससे लोगों में रुचि बढ़ी और अब लोग अपने घरों की सजावट में इन उत्पादों का इस्तेमाल करने लगे हैं। प्रतीश कहते हैं कि उन्हें योगी सरकार से 5 लाख रुपये का लोन मिला, जिससे उन्होंने न केवल मशीनें खरीदीं, बल्कि अपने कारोबार का विस्तार भी किया। यूपी सरकार का ट्रेड शो आयोजन कई तरह से मददगार साबित हुआ है। विदेशों से भी खरीदार आए हैं और कई लोगों ने उनके उत्पाद में रुचि दिखाई है।

सरकारी मदद मिली तो शौक बना कारोबार
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में शिप्रा शर्मा का स्टॉल दर्शकों का ध्यान खींच रहा है। उन्होंने बेकार बोतलों पर मधुबनी, लिप्पन और मंडाला आर्ट का अनोखा फ्यूजन किया है, जिससे लोग वाह-वाह कर रहे हैं। शिप्रा कहती हैं कि इससे पर्यावरण संरक्षण भी हो रहा है। उन्होंने 7 साल पहले लिप्पन आर्ट को शौकिया अपनाया, और यूपी सरकार की मदद से अपने कारोबार को बढ़ाया। शिप्रा का कहना है कि यूपी सरकार महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित कर रही है, और ट्रेड शो में स्टॉल मिलने से उनके व्यवसाय में वृद्धि की नई संभावनाएं खुलेंगी।

Also Read

एनसीआरटीसी ने बर्लिन में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में जीते दो पुरस्कार

27 Sep 2024 12:47 PM

मेरठ Meerut News : एनसीआरटीसी ने बर्लिन में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में जीते दो पुरस्कार

एनसीआरटीसी की यह उपलब्धि राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर भविष्य की शहरी पारगमन परियोजनाओं के लिए एक नया मानदंड स्थापित करती है। और पढ़ें