योगी सरकार का बड़ा कदम : ग्रेटर नोएडा में नई कॉमर्शियल प्लॉट्स स्कीम से बढ़ेगा व्यापारिक विस्तार

ग्रेटर नोएडा में नई कॉमर्शियल प्लॉट्स स्कीम से बढ़ेगा व्यापारिक विस्तार
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Aug 19, 2024 18:40

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और राज्य को औद्योगिक हब के रूप में विकसित करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Aug 19, 2024 18:40

Greater Noida News : योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और राज्य को औद्योगिक हब के रूप में विकसित करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22डी और 22ए में कॉमर्शियल फुटप्रिंट को बढ़ाने के उद्देश्य से नई प्लॉट्स और शॉप्स आवंटन की स्कीम शुरू की गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा लाई गई इस स्कीम के तहत 6 प्रकार के कॉमर्शियल प्लॉट्स और 5 प्रकार की शॉप्स आवंटित की जाएंगी। यह स्कीम सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत राज्य में औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियों को सशक्त करने के उद्देश्य से लाई गई है।

स्कीम के तहत प्लॉट्स का होगा आवंटन
इस स्कीम के तहत 31.22 स्क्वेयर मीटर से लेकर 116.33 स्क्वेयर मीटर क्षेत्रफल वाली शॉप्स और 112 स्क्वेयर मीटर से 140 स्क्वेयर मीटर क्षेत्रफल के प्लॉट्स आवंटन के लिए उपलब्ध होंगे। आवेदक 6 सितंबर तक ऑनलाइन माध्यम से इन शॉप्स और प्लॉट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में शामिल सभी प्लॉट्स और शॉप्स को ई-ऑक्शन के माध्यम से आवंटित किया जाएगा, जिसमें आईसीआईसीआई बैंक बैंकिंग पार्टनर की भूमिका निभाएगा।



करोड़ों में प्लॉट्स का रिजर्व प्राइस
यीडा के अनुसार, यह स्कीम व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22डी में 5 प्रकार की शॉप्स आवंटन के लिए उपलब्ध होंगी, जिनका क्षेत्रफल 31.22 स्क्वेयर मीटर से 116.33 स्क्वेयर मीटर तक है। इनके रिजर्व प्राइस पर प्रीमियम 1.19 करोड़ से 4.44 करोड़ रुपये तक निर्धारित किया गया है। इसी तरह, सेक्टर 22ए में 6 प्रकार के कॉमर्शियल प्लॉट्स आवंटित किए जाएंगे, जिनका क्षेत्रफल 112 से 140 स्क्वेयर मीटर तक होगा। इन प्लॉट्स का रिजर्व प्राइस पर प्रीमियम 3.05 करोड़ से 3.81 करोड़ रुपये के बीच है।

यहां है प्लॉट्स का लॉकेशन
यह स्कीम विशेष रूप से व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अनुकूल है, क्योंकि यह प्लॉट्स और शॉप्स प्राइम लोकेशन पर स्थित हैं। ये प्लॉट्स और शॉप्स नोएडा के जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, और डेडिकेटेड एमएसएमई-ऐपरल व टॉय पार्क के नजदीक हैं। इसके अलावा, यमुना एक्सप्रेसवे के पास स्थित होने के कारण इनकी कनेक्टिविटी भी शानदार है, जो व्यापारिक विस्तार के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती है।

Also Read

जल्द बदलेगी बागपत की तस्वीर, स्वच्छता ही सेवा अभियान में नागरिक देंगे सहयोग

16 Sep 2024 09:42 PM

बागपत स्वच्छ बागपत,स्वस्थ बागपत : जल्द बदलेगी बागपत की तस्वीर, स्वच्छता ही सेवा अभियान में नागरिक देंगे सहयोग

पखवाड़ा में मुख्यतः तीन गतिविधियां रखी गई हैं। स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर में सफाई मित्रों के सम्मान में... और पढ़ें