Ghaziabad News : एनसीआरटीसी की नमो भारत ट्रेन में बैठकर बुक करे दिल्ली मेट्रो की टिकट

एनसीआरटीसी की नमो भारत ट्रेन में बैठकर बुक करे दिल्ली मेट्रो की टिकट
UPT | नमो भारत ट्रेन

Oct 10, 2024 11:48

पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत की गई है। जिसमें एनसीआर में परिवहन साधनों के बीच लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो।

Oct 10, 2024 11:48

Short Highlights
  • नमो भारत ट्रेन में बैठकर यात्री ले रहे सुविधा का लाभ
  • एनसीआरटीसी की नई टैक्नालॉजी बचा रही यात्रियों का समय
  • एक समय में ही यात्री मेट्रो और नमो भारत टिकट की कर रहे बुकिंग
NCRTC, RRTS Namo Bharat Train : आरआरटीएस ऐप से अब यात्री नमो भारत ट्रेन में यात्रा के दौरान ही मेट्रो की टिकट बुक कर रहे हैं। इससे जहां यात्रियों को टिकट के लिए लाइन में लगने से छुटकारा मिल रहा है वहीं दूसरी ओर उनके समय की भी बचत हो रही है। एक ही टिकट पर यात्रियों को नमो भारत ट्रेन और मेट्रो ट्रेन की यात्रा का लाभ मिल रहा है।

दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को यात्रा की सुविधा
बता दें गत अगस्त माह में एनसीआरटीसी और डीएमआरसी ने टिकटिंग प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। जिसमें दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को यात्रा की सुविधा होगी। यह सहयोग 'वन इंडिया - वन टिकट' की पहल पर किया गया था। इससे दो माह में ही काफी उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं। दो माह में लाखों यात्रियों ने ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है। इससे यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो, दोनों सेवाओं को क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा का लाभ मिल रहा है।

दिल्ली मेट्रो टिकट घर बैठे ऐप पर खरीद
इस ऐप के अंतगर्त आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्री उसके साथ दिल्ली मेट्रो टिकट भी खरीद रहे हैं। इसी तरह, मेट्रो टिकट बुक करने के लिए डीएमआरसी मोबाइल ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट खरीदी जा रही है। आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड और डीएमआरसी मोबाइल ऐप पर नमो भारत क्यूआर कोड है। जिससे यात्रियों को अब टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ती है।

पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान
यह पहल पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत की गई है। जिसमें एनसीआर में परिवहन साधनों के बीच लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। आरआरटीएस स्टेशन रणनीतिक रूप से मौजूदा रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो के साथ जोड़े गए हैं। जिससे यातायात का एक व्यापक नेटवर्क तैयार हुआ है। एनसीआरटीसी और डीएमरआरसी नेटवर्क के बीच ट्रांजिशन करते समय ये टिकट ऐप आज लोगों की समय की बचत के साथ यात्रा को भी सुगम बना रहा है।

Also Read

अवैध धार्मिक स्थल बन रहे चुनौतियाँ, हाइवे और सड़क के किनारे आई धर्म स्थलों की बाढ़

10 Oct 2024 01:07 PM

मेरठ Meerut News : अवैध धार्मिक स्थल बन रहे चुनौतियाँ, हाइवे और सड़क के किनारे आई धर्म स्थलों की बाढ़

2016 में उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को ऐसे अवैध धार्मिक स्थलों को हटाने का निर्देश दिया था। इसके बाद कई स्थानों पर अभियान चलाकर अवैध ढांचों को हटाया गया। और पढ़ें