advertisements
advertisements

Ghaziabad news : साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर स्थापित किया गया पहला ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन

साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर स्थापित किया गया पहला ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन
UPT | साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर स्थापित ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन

May 05, 2024 15:37

यात्री अपने चौपहिया वाहनों को फास्ट चार्जिंग यूनिट पर महज एक घंटे में फुल चार्ज कर सकेंगे। वहीं धीमी चार्जिंग यूनिट पर चौपहिया वाहनों के चार्ज होने में लगभग 3 घंटे और दुपहिया वाहनों को लगभग...

May 05, 2024 15:37

Short Highlights
  • स्वच्छ ऊर्जा अपनाने कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने हेतु ईवी चार्जिंग स्टेशन
  • यात्री ई वाहनों को साहिबाबाद स्टेशन पर चार्ज कर सकेंगे
  • 30 किलोवाट की क्षमता वाली एक तेज़ चार्जिंग यूनिट लगाई 
Ghaziabad : विकास की दिशा में एनसीआरटीसी ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए साहिबाबाद स्टेशन पर पहले इलैक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का ननवारण किया है। अब यात्री अपने ई वाहनों को साहिबाबाद स्टेशन पर लाकर आसानी से चार्ज कर सकेंगे।

विभिन्न प्रकार के ई-वाहनों को चार्ज करने की सुविधा 
यह ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन के गेट नंबर एक पर स्थित बनाया गया है। इस ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन पर विभिन्न प्रकार के ई-वाहनों को चार्ज करने की सुविधा है। यात्रियों की सुविधा के लिए यहां वाहनों की चार्जिंग के लिए 3.3 किलोवाट की क्षमता वाली तीन धीमी चार्जिंग यूनिट और इसके साथ ही 30 किलोवाट की क्षमता वाली एक तेज़ चार्जिंग यूनिट लगाई गई है। इस सुविधा का लुत्फ उठाने के लिए वाहन मालिकों को एक निर्धारित मोबाइल एप्लिकेशन का प्रयोग करना होगा, जिसमें वाहनों की चार्जिंग के दौरान उपयोग होने वाली विद्युत की खपत की मॉनिटरिंग भी की जा सकेगी।  इसके साथ ही इस मोबाइल एप्लिकेशन में वाहन चार्जिंग में उपयोग हुई विद्युत की यूनिट के हिसाब से ऑनलाइन भुगतान करने की भी सुविधा होगी। 

यूनिट पर चौपहिया वाहनों के चार्ज होने में लगभग 3 घंटे 
एनसीआरटीसी का यह कदम लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के कई उपायों में से एक है। इस स्टेशन पर यात्री अपने चौपहिया वाहनों को फास्ट चार्जिंग यूनिट पर महज एक घंटे में फुल चार्ज कर सकेंगे। वहीं धीमी चार्जिंग यूनिट पर चौपहिया वाहनों के चार्ज होने में लगभग 3 घंटे और दुपहिया वाहनों को लगभग डेढ़ घंटे का समय लगेगा। यात्री नमो भारत ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान अपने वाहनों को चार्जिंग पर लगा सकते हैं और वापसी पर अपने वाहन को फुल चार्ज के साथ घर ले जा सकेंगे। 

अन्य आरआरटीएस स्टेशनों में भी लगाए जाएंगे चार्जिग यूनिट
निकट भविष्य में ईवी चार्जिंग सुविधाओं को आरआरटीएस के अन्य स्टेशनों गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नॉर्थ तक भी बढ़ाया जाएगा। इस विस्तार से न केवल आरआरटीएस यात्रियों को लाभ होगा, बल्कि स्थानीय निवासी भी इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की 70 प्रतिशत सौर ऊर्जा 
एनसीआरटीसी लंबे समय से सतत विकास प्रयासों में अग्रणी रहा है, जो भारत की पहली रीजनल रेल परियोजना की शुरुआत के बाद से ही अपने इकोलॉजिकल फुटप्रिंट्स को कम करने का प्रयास कर रहा है। पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति दृढ़ समर्पण के साथ, एनसीआरटीसी का लक्ष्य पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल ऊर्जा आवश्यकता का 70% सौर ऊर्जा के माध्यम से प्राप्त करना है। इसे प्राप्त करने के लिए एनसीआरटीसी द्वारा सभी ऊंचे स्टेशनों और डिपो पर सोलर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं, जो स्वच्छ ऊर्जा अपनाने के प्रति एनसीआरटीसी के सक्रिय दृष्टिकोण का उदाहरण है।
 

Also Read

लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

19 May 2024 11:48 PM

मेरठ School Holiday : लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

अत्यधिक गर्मी से राहत को लेकर पश्चिमी यूपी के जिलों मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, शामली और... और पढ़ें