गाजियाबाद में नए टाउनशिप की तैयारी : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जीडीए की बड़ी योजना, जानें क्या है पूरी प्लानिंग

 दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जीडीए की बड़ी योजना, जानें क्या है पूरी प्लानिंग
UPT | गाजियाबाद विकास प्राधिकरण

Aug 25, 2024 19:23

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर नए टाउनशिप की तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पास लोनी क्षेत्र में टाउनशिप के लिए जीडीए जल्द ही सर्वे कराकर भूमि चिन्हित करने का काम करेगा।

Aug 25, 2024 19:23

Short Highlights
  • जीडीए जल्द ही सर्वे कराकर भूमि चिन्हित करने का काम करेगा
  • मेट्रो कनेक्टिविटी से मिलेगा विकास को बल
  • अवैध कब्जे और अतिक्रमण का ड्रोन सर्वे कराया जीडीए 
Ghaziabad News : गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर नए टाउनशिप की तैयारी शुरू कर दी है। यह टाउनशिप कनेक्टिविटी के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से एनएचएआई की दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी को कम करके ढाई घंटे तक लाने की तैयारी है। जीडीए की यह योजना गाजियाबाद के विकास को नई गति देने के लिए महत्वपूर्ण है।

जल्द ही टाउनशिप के लिए सर्वे कराएगा जीडीए
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पास लोनी क्षेत्र में टाउनशिप के लिए जीडीए जल्द ही सर्वे कराकर भूमि चिन्हित करने का काम करेगा। जीडीए इस टाउनशिप में ग्रुप हाऊसिंग प्लॉट तैयार कर बेचेगा, यानि आने वाले समय में बिल्डरों का नया डेरा भी इसी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे कॉरिडोर में होने जा रहा है। इससे जहां हजारों लोगों को काम मिलेगा वहीं दिल्ली और देहरादून के बीच काम करने वालों को आशियाना भी। आप भी यदि इस लोकेशन पर आ‌शियाने की सोच रहे हैं तो तैयार हो जाइए सपनों की नई उड़ान भरने के लिए। जीडीए की यह टाउनशिप गाजियाबाद में तो होगी ही दिल्ली और देहरादून की कनेक्टिविटी भी यहां से काफी बेहतर रहने वाली है।

मेट्रो कनेक्टिविटी से मिलेगा विकास को बल
इस टाउनशिप के लिए फास्ट और स्मूथ कनेक्टिविटी का एक बेहतर जरिया दिल्ली मेट्रो भी होगी। लोनी के शिव विहार तक मेट्रो की कनेक्टिविटी पहले से है, अब दिल्ली - बागपत रोड भी मेट्रो आगे बढ़ने की तैयारी में है। इस रोड पर मेट्रो ट्रैक पर काम चल रहा है। आवास एवं विकास परिषद की मंडोला आवासीय योजना का काम पहले से चल रहा है, जीडीए के इस क्षेत्र में कदम बढ़ाने से जहां अवैध निर्माणों पर ब्रेक लगेगा वहीं इस क्षेत्र में तेजी से विकास की यात्रा शुरू होगी।

अवैध निर्माण के लिए गठित होगा विशेष दस्ता
क्षेत्र में अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई के लिए जीडीए ने विशेष दस्ते का गठन किया  जाएगा, इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जीडीए वीसी अतुल वत्स ने बताया कि लोनी क्षेत्र में नई टाउनशिप लाने से पहले पूरे क्षेत्र में अवैध कब्जे और अतिक्रमण का ड्रोन सर्वे कराया जाएगा। क्षेत्र के अवैध कब्जों से मुक्त कराने के बाद स्थलीय निरीक्षण कर जमीन चिन्हित की जाएगी। टाउनशिप के लिए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे से 10-15 मिनट की दूरी पर स्थित गांवों की भूमि की पैमाइश कराने की तैयारी है।

ग्रुप हाउसिंग के साथ सिंगल यूनिट भूखंड भी होंगे
योजना में जीडीए ग्रुप हाउसिंग के लिए बड़े भूखंड उपलब्ध कराएगा, लेकिन साथ में सिंगल यूनिट भूखंड आवंटित करने की भी योजना है, यानि जो लोग भूखंड पर अपने सपनों का आशियाना बनाना चाहेंगे, उन्हें भी टाउनशिप एक नया अवसर लेकर आएगी। जीडीए सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि लोनी में प्रस्तावित नई टाउनशिप में छोटे भूखंड भी होंगे। इसकी प्लानिंग आम लोगों के बजट को ध्यान में रखते हुए की जा रही है। जीडीए का प्रयास है कि समाज के सभी वर्गों को आवास मिल सके। आम आदमी की सभी जरूरतों का टाउनशिप में ध्यान रखा जाएगा। व्यवसायिक भूखंडों के अलावा स्कूल, कॉलेज और अस्पताल के लिए भी भूखंड टाउनशिप में होंगे।

Also Read

मेरठ में सोते हुए युवक की गोली मारकर हत्या,24 घंटे में दो हत्याएं

13 Sep 2024 12:30 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ में सोते हुए युवक की गोली मारकर हत्या,24 घंटे में दो हत्याएं

विनीत हत्याकांड का पुलिस खुलासा करना तो दूर हत्याकांड में कोई सुराग तक नहीं लगा पाई कि दूसरे दिन फिर मिर्जापुर गांव में प्रवेश शर्मा की घर में सोते समय गोली मारकर हत्या और पढ़ें