Ghaziabad News : एयरपोर्ट की तरह चमकेगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, फाइव स्टार मॉल जैसी होगी सुविधाएं

एयरपोर्ट की तरह चमकेगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, फाइव स्टार मॉल जैसी होगी सुविधाएं
UPT | गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का काल्पनिक फोटो।

May 14, 2024 14:03

बता दें कि पिछले दो दशक का समय बीतने के बाद गाजियाबाद के स्टेशन की दशा और दिशा नहीं बदल सकी थी। क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण लगातार रेलवे स्टेशन...

May 14, 2024 14:03

Short Highlights
  • गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का तेजी ये हो रहा निर्माण कार्य
  • दिल्ली के बाद एनसीआर में अपनी तरह का पहला आधुनिक स्टेशन 
  • स्टेशन परिसर वाईफाई से होगा पूरी तरह से लैस
Ghaziabad Railway Station : गाजियाबाद रेलवे स्टेशन किसी फाइव स्टार मॉल से कम नहीं होगा। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है। दिल्ली के बाद गाजियाबाद रेलवे स्टेशन एनसीआर में रेल परिचालन के लिए ऐसा है जहां से देश भर के लिए रूट तय किए गए हैं। 
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से देश के हर हिस्से के लिए ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है। इसलिए रेलवे इसको महत्वपूर्ण स्टेशन में शामिल किए हुए हैं। बता दें कि पिछले दो दशक का समय बीतने के बाद गाजियाबाद के स्टेशन की दशा और दिशा नहीं बदल सकी थी। क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण लगातार रेलवे स्टेशन पर बढ़ता हुआ दबाव था। लेकिन अब गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का स्वरूप पूरी तरह से बदलने की तैयारी चल रही है। 

एयरपोर्ट की दिखेगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन
गाजियाबाद का पुराना रेलवे स्टेशन अब एयरपोर्ट की तरह चमकेगा। रेल मंत्रालय ने नए रेलवे स्टेशन के मॉडल की जो पिक्चर जारी की है। उसके मुताबिक इन पिक्चर में गाजियाबाद पुराना रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह दिखाई दे रहा है। रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि जिन 40 रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसा बनाया जाएगा उनमें गाजियाबाद शामिल होगा। फंड जारी होने के बाद काम शुरू हो चुका है। आने वाले दिनों में गाजियाबाद स्टेशन की तस्वीर पूरी तरह से बदली दिखाई देगी। गाजियाबाद स्टेशन किसी फाइव स्टार मॉल की तरह दिखाई देगा। स्टेशन पर हर तरीके की सुविधाएं जनता के लिए होंगी।

रिजर्वेशन काउंटर, टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र नए डिजाइन
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन अधीक्षक पंकज मित्तल ने बताया कि नए रेलवे स्टेशन की प्रशासनिक बिल्डिंग तीन मंजिला होगी। रिजर्वेशन काउंटर, टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र, वेटिंग हॉल एकदम नए डिजाइन में अपग्रेड किए जाएंगे। महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग-अलग डॉरमेट्री रूम होंगे। नवजात बच्चों के लिए अलग कमरों की व्यवस्था होगी। स्टेशन से एग्जिट के लिए एक फुट ओवरब्रिज बनेगा, जो पहले से बने धोबी घाट आरओबी से कनेक्ट होगा।

रेलवे स्टेशन पर ऐस्कलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था
नए फुट ओवरब्रिज इस तरह के बनाए जाएंगे। जिससे यात्री लॉज से सीधे प्लेटफॉर्म पर उतर-चढ़ सकें। इसके अलावा ऐस्कलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था होगी। पूरे रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई रहेगा। दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी। स्टेशन पर ब्रांडेड कंपनियों का फूड कोर्ट होगा। 

रोजाना करीब 300 ट्रेनें गुजरती हैं स्टेशन से
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर 6 प्लेटफॉर्म हैं। यहां से रोजाना करीब 300 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। इसमें करीब 200 ट्रेन गाजियाबाद स्टेशन पर रुकती हैं। दिल्ली के बाद अगर एनसीआर में कोई दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है तो वह गाजियाबाद है। गाजियाबाद में गाड़ियों का दबाव कम करने के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन का निर्माण किया था। अब कई ऐसी गाड़ियां है जो आनंद विहार से देश के अलग-अलग हिस्सों तक जाती हैं।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात करें तो इकलौता गाजियाबाद स्टेशन ऐसा था जो देश के अलग-अलग हिस्सों तक लोगों को उनके गंतव्य तक ले जाने का काम किया करता था। आने वाले समय में गाजियाबाद रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलेगी। 

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन है बहुत अहम
रेलवे के नॉर्दन जोन में आने वाला यह गाजियाबाद व्यापार करने वालों और व्यापारियों के लिए एक बड़ा केंद्र है। सबसे ज्यादा व्यापार के गढ़ को सबसे पहले मेरठ माना जाता था। इसीलिए गाजियाबाद पर बहुत ज्यादा प्रेशर रहता था। इसीलिए आज तक गाजियाबाद का जीर्णोद्धार नहीं हो पाया था। मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, बागपत, नोएडा, गढ़मुक्तेश्वर सहित कई जिलों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण गाजियाबाद रेलवे स्टेशन है। व्यापार के साथ-साथ आवागमन के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बहुत से जिलों के लिए काफी कारगर साबित होता है। 

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें