Ghaziabad News : कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय के शिक्षक करेंगे AI टूल 'ख़ानमिगो' का प्रयोग

कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय के शिक्षक करेंगे AI टूल 'ख़ानमिगो' का प्रयोग
UPT | AI टूल, 'ख़ानमिगो' पर कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों के शिक्षकों का प्रशिक्षण

Sep 14, 2024 08:30

AI टूल 'ख़ानमिगो' को लांच कर रहा है। देशभर में कुल 30,000 सरकारी विद्यालयों के शिक्षक खान अकादमी का उपयोग करते हैं।

Sep 14, 2024 08:30

Short Highlights
  • फार्च्यून डिस्ट्रिक्ट सेण्टर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
  • कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएसए ओपी यादव ने की
  • शिक्षकों से संवाद कर टूल के माध्यम से शिक्षा को बेहतर बनाने का आहवान
Ghaziabad News : फार्च्यून डिस्ट्रिक्ट सेण्टर में खान अकादमी इंडिया द्वारा राज्य परियोजना निदेशालय के निर्देशानुसार एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य खान अकादमी के AI टूल, 'ख़ानमिगो' पर कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों के शिक्षकों का प्रशिक्षण था।

विद्यालयों के गणित शिक्षकों ने भाग लिया
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने की। जिन्होंने शिक्षकों से संवाद किया एवं उनको इस टूल के माध्यम से अपनी कक्षा को और बेहतर बनाने हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यशाला में ग़ाज़ियाबाद, बागपत एवं हापुड़ के समस्त कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों के गणित शिक्षकों ने भाग लिया।  

61 कस्तूरबा गाँधी विद्यालयों के शिक्षक
खान अकादमी इंडिया वर्ष 2021 से प्रदेश के 746 कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में बालिकाओं के गणित एवं विज्ञान विषय के परिणामों में सुधार हेतु उप्र बेसिक शिक्षा विभाग का समर्थन कर रहा है। इस वर्ष शिक्षकों के सहयोग हेतु अपने AI टूल 'ख़ानमिगो' को लांच कर रहा है। देशभर में कुल 30,000 सरकारी विद्यालयों के शिक्षक खान अकादमी का उपयोग करते हैं। जिसमे से उत्तर प्रदेश के 61 कस्तूरबा गाँधी विद्यालयों के शिक्षक वह प्रथम शिक्षक हैं। जिन्हे 'ख़ानमिगो' उपयोग करने का अवसर मिल रहा है।

शिक्षण को और भी प्रभावशाली एवं रोचक बना सकेंगे
इस टूल का उपयोग करके शिक्षक अपने शिक्षण को और भी प्रभावशाली एवं रोचक बना सकेंगे।  इस अवसर पर ग़ाज़ियाबाद के जिला समन्वयक-बालिका शिक्षा श्री कुणाल मुदगल ने भी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया एवं इस टूल के गुणवत्तापूर्ण उपयोग के निर्देश दिए। खान अकैडमी टीम से संदर्भदाता संकेत पाटिल, आयुष गुप्ता, आकाश बुर्लावार, दीपक अगरवाल एवं शुभ्रा मित्तल उपस्थित रहे।

Also Read

लग्जरी फ्लैट बनाने वाली कंपनी द्वारा धोखाधड़ी मामले में ईडी का मेरठ सहित देश भर में छापा

18 Sep 2024 11:06 AM

मेरठ Meerut News : लग्जरी फ्लैट बनाने वाली कंपनी द्वारा धोखाधड़ी मामले में ईडी का मेरठ सहित देश भर में छापा

हाईकोर्ट के आदेश पर बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। अदालत ने अधिकारियों को कानूनी कार्रवाई जारी रखने को कहा। जिसके बाद दिल्ली स्थित ईडी के जोनल कार्यालय की टीमों ने देशभर में कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी और पढ़ें