Ghaziabad News : ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए लगाएं नवग्रह के पौधे, होगा चमत्कारी लाभ

ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए लगाएं नवग्रह के पौधे, होगा चमत्कारी लाभ
UPT | ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए लगाएं नवग्रह के पौधे।

Aug 03, 2024 01:53

नवग्रह के पौधों का रोपण बहुत ही लाभकारी है यदि आपके पास पर्याप्त स्थान है ,फार्म हाउस , कोई पार्क है उसमें नवग्रह वाटिका के इन पौधों को एक साथ भी लगाया जा सकता है

Aug 03, 2024 01:53

Short Highlights
  • श्रावणमास पौधा रोपण के लिए सबसे अच्छा समय
  • नवग्रहों के पौधे लगाकर अपने ग्रहों को भी करें अनुकूल
  • मदार और आक का पौधा सावन के माह में जरूर लगाए 
Ghaziabad News : श्रावणमास पौधारोपण के लिए सबसे अच्छा समय है। क्योंकि इस समय वर्षा ऋतु चल रही है। वर्षा ऋतु जो पौधों को बढ़ने , फलने फूलने के लिए बहुत ही अनुकूल समय होता है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए सभी मनुष्यों का कर्तव्य है कि अधिक से अधिक पौधे लगाए। घर , पार्क  अथवा सड़क के किनारे ,स्कूल में, सोसाइटी में पौधारोपण अवश्य करें। आचार्य शिवकुमार शर्मा ने बताया की पौधरोपण के इस अनुकूल समय में नवग्रह के पौधों को लगाकर अपने ग्रहों को भी अनुकूल कर सकते हैं। 

नवग्रहों के पौधों से होने वाला लाभ इस प्रकार 
नवग्रह में सबसे पहले सूर्य, जो नवग्रहों का राजा है। उसके लिए हमें आक या मदार का पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

मदार का पौधा लगाएं
सूर्य कमजोर होने से धैर्य की कमी होती है , इच्छा शक्ति में कमी होती है पिता से रिश्ते सामान्य नहीं रहते और जोब में निरंतर परेशानी आती है। इसलिए सूर्य को प्रसन्न करने के लिए मदार का पौधा लगाएं।

चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए ढाक का पौधा 
चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए ढाक का पौधा लगाएं। ढाक को  पलाश या टेशू भी कहते हैं। चंद्रमा कमजोर होने से घर ,माता आदि के सुख में न्यूनता रहती है। इसलिए चंद्रमा को प्रबल करने के लिए ढाक का पौधा अवश्य लगाएं ।यदि  जन्म पत्रिका में मंगल की स्थिति अच्छी नहीं है। प्रॉपर्टी  और भाई का सुख नहीं मिलता अथवा उनके द्वारा परेशानी उत्पन्न होती है तो खैर का पौधा लगाएं।

बुध को मजबूत करने केा बरगद का पौधा 
यदि आपका बुध कमजोर है, वाणी में ओज नहीं है। व्यापार अथवा कार्य में निरंतर बाधाएं  आती हैं तो बुध को मजबूत करने के लिए बरगद का पौधा लगाए। 

पीपल के 5 पौधे पार्क में लगाए
बृहस्पति कमजोर हैं या कुंडली में पितृदोष है ।कन्या की की शादी नहीं हो पा रही है तो पांच पौधे पीपल के किसी पार्क में अथवा सड़क के किनारे लगा दें। 

शुक्र के लिए लगाए गूलर का पौधा 
शुक्र कमजोर है, पत्नी से अनबन रहती है अथवा किसी लड़के की कुंडली में विलंब से विवाह का योग है अथवा शुक्र निर्बल या अस्त है ,भौतिक सुख सुविधा का अभाव है तो शुक्र के लिए गूलर का पौधा लगा दें।

शनि की शांति के लिए लगाए शमी का पौधा 
यदि कुंडली में शनि कमजोर हैं , घर में बरकत नहीं है , हर समय निराशा रहती है,कार्य बिगड़ जाते हैं तो शनि की शांति के लिए शमी का पौधा लगाएं।

राहु के लिए लगाए दुर्वा घास
राहु के कारण जीवन में निराशा गई हो कार्य में हमेशा असफलता मिलती है तो घर के किसी कोने में अथवा किसी गमले में दुर्वा घास उगाएं।

केतु के लिए कुशा गमले में लगाए
केतु के कारण भी अनावश्यक दिक्कत आ रही है चोट लगती रहती हैं, पेट खराब रहता है तो कुशा गमले में लगा दें। उपरोक्त नवग्रह के पौधों का रोपण बहुत ही लाभकारी है यदि आपके पास पर्याप्त स्थान है ,फार्म हाउस , कोई पार्क है उसमें नवग्रह वाटिका के इन पौधों को एक साथ भी लगाया जा सकता है। एक बात और ध्यान रखें कि पौधे लगाते समय उनको लगा कर ही न छोड़ दें ।जब तक वे समर्थ ना हो जाए ।एक-दो साल उनकी देखभाल  जल आदि की व्यवस्था करते रहें।

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

19 Sep 2024 01:26 AM

गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गाज़ियाबाद दौरा : विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

विधायक नंद किशोर गुर्जर पिछले कुछ महीनों से गाज़ियाबाद के पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा के खिलाफ नाराज़गी जाहिर कर रहे हैं, वे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए लगातार शिकायतें कर रहे हैं। और पढ़ें