पोषण माह अभियान : गाजियाबाद के स्कूल में एनीमिया कैंप का हुआ आयोजन, छात्राओं को मेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में बताया

गाजियाबाद के स्कूल में एनीमिया कैंप का हुआ आयोजन, छात्राओं को मेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में बताया
UPT | Poshan Maah Abhiyan

Sep 20, 2024 15:51

एनीमिया से बचाव के उपायों के साथ-साथ मेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में जानकारी देते हुए सभी बालिकाओं को सेनेटरी पैड, आयरन और फोलिक एसिड की गोलियां वितरित की गई...

Sep 20, 2024 15:51

Ghaziabad News : गाजियाबाद के रजापुर ब्लॉक स्थित जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय में शुक्रवार (20 सितंबर 2024) को पोषण माह अभियान के अंतर्गत एनीमिया कैंप का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में आईसीडीएस, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं को पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करना था। इसके लिए रंगोली, पोषण कॉर्नर और चार्ट्स के माध्यम से जानकारी साझा की गई। छात्राओं ने जंक फूड के दुष्प्रभाव और संतुलित आहार के फायदों पर एक लघु नाटक प्रस्तुत किया, जो सभी के लिए रोचक रहा।

गोलियां वितरित की गई
एनीमिया से बचाव के उपायों के साथ-साथ मेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में जानकारी देते हुए सभी छात्राओं को सेनेटरी पैड, आयरन और फोलिक एसिड की गोलियां वितरित की गई। हीमोग्लोबिन की जांच के साथ-साथ उनकी लंबाई और वजन माप कर उन्हें स्वास्थ्य देखभाल की जानकारी भी दी गई।

ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी शारदा ने पोषण संबंधी जानकारी दी, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने छात्राओं को हेल्थ टिप्स दी। आरबीएसके की टीम, एएनएम, सुपरवाइजर पूनम, मीनाक्षी, रेखा, विनीता और गांव की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा सहायिकाओं ने भी योगदान दिया। विद्यालय की प्राचार्य प्रभारी  पूनम कुशवाह का सहयोग भी सराहनीय रहा, जिससे कार्यक्रम को और भी जीवंत और जानकारीपूर्ण बनाया गया।

Also Read

एनएच नौ पर तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक को रौंदा, ड्राइवर की मौत

20 Sep 2024 05:17 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : एनएच नौ पर तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक को रौंदा, ड्राइवर की मौत

घोड़ा ट्रक चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया। पुलिस मौके पर पहुंची और घोड़ा ट्रक को कब्जे में लिया। और पढ़ें