Ghaziabad Lok Sabha Election : प्रत्येक पोस्ट का प्रत्याशी को देना होगा जवाब, आचार संहिता के दायरे में सोशल मीडिया

प्रत्येक पोस्ट का प्रत्याशी को देना होगा जवाब, आचार संहिता के दायरे में सोशल मीडिया
UPT | लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया से प्रचार।

Mar 22, 2024 15:34

जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमति लेनी होगी। प्रत्याशी के समर्थन में होने वाली प्रत्येक पोस्ट का भी प्रत्याशी को जवाब देना...

Mar 22, 2024 15:34

Short Highlights
  • सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए लेनी होगी निर्वाचन अधिकारी से अनुमति
  • चुनाव के दौर में सोशल मीडिया का प्रचार-प्रसार तेजी से बढ़ रहा
  • जिले में प्रत्याशियों के सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रखने को कंट्रोल रुम
Ghaziabad : लोकसभा चुनाव को लेकर आचार जिले में संहिता लागू हो चुकी है। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर इस बार नजर रखने के सख्त निर्देश दिए हैं। प्रत्याशी को सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमति लेनी होगी। प्रत्याशी के समर्थन में होने वाली प्रत्येक पोस्ट का भी प्रत्याशी को जवाब देना होगा।

इंटरनेट के युग में सोशल मीडिया का प्रचार-प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर कोई भी खबर तेजी से वायरल हो जाती है। वहीं, सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ-साथ राजनीतिक लाभ लेने के लिए जनप्रतिनिधि इसका सहारा लेते हैं। चुनाव में सोशल मीडिया को हथियार बनाकर चुनावी माहौल को कोई अपने पक्ष में ना कर सके, इसके लिए इस बार आयोग ने सोशल मीडिया को भी चुनाव आचार संहिता के दायरे में रखा है।

प्रशासन की ओर से प्रत्याशियों को इस संबंध में नोटिस भी भेजा जाएगा
नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रशासन की ओर से प्रत्याशियों को इस संबंध में नोटिस भी भेजा जाएगा। वहीं, प्रचार करने के जिला स्तर पर चुनाव आयोग के निर्देश पर अनुश्रवण कमेटी का गठन भी किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रत्याशियों को सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करने के लिए अनुमति लेनी होगी। बिना अनुमति के प्रचार-प्रसार करने पर कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रखनी होगी नजर 
सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जिला स्तर से निर्वाचन विभाग को नजर रखने के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग ने दिए हैं। हर प्रत्याशी के सोशल प्लेटफार्म पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कि सभी प्रत्याशियों के सोशल अकाउंट पर नजर रखी जा सके। इसी के साथ चुनाव के दौरान फेक और अराजकता फैलाने वाले सोशल अकाउंटों को भी खंगालने के निर्देश दिए गए हैं।  

Also Read

पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे इमरान मसूद को लोगों ने घेरा, कहा- कांग्रेस से हो तो आप क्या दोगे

17 Sep 2024 01:10 AM

मेरठ मेरठ हादसा : पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे इमरान मसूद को लोगों ने घेरा, कहा- कांग्रेस से हो तो आप क्या दोगे

सहारनपुर से कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने ज़ाकिर कॉलोनी में पीड़ितों के परिजनों से मिलकर दुख जताया। इस दौरान वहां पर मौजूद लोगों... और पढ़ें