Ghaziabad News : स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' की थीम पर 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान आज से

स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' की थीम पर 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान आज से
UPT | जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन की बैठक।

Sep 14, 2024 08:40

मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा।

Sep 14, 2024 08:40

Short Highlights
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन
  • नागरिक को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का आहवान
  • दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत दिवस 
Ghaziabad News : स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान आज 14 सितंबर से एक अक्टूबर तक 'स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' की थीम पर मनाया जायेगा। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर उनको श्रद्धांजलि के दृश्टिगत स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाता रहा है।

मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान
महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान जो कि 'स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' की थीम पर मनाये जाने के सम्बंध में क्रियान्वयन बैठक हुई।

रिर्पोट अपने नोडल अधिकारी के माध्यम से मुख्य विकास अधिकारी को प्रस्तुत
बैठक के दौरान जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान 'स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' की थीम पर मनाया जायेगा। अभियान को सफल बनाने हेतु सभी विभाग अपनी क्रियान्वयन रिर्पोट अपने नोडल अधिकारी के माध्यम से मुख्य विकास अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान जनपद के सभी ब्लैक स्पॉट (परम्परागत और चुनौतीपूर्ण कचरा स्थलोें) को पहले से ही चिन्हित किया जायेंगा।

कार्यक्रम का विधिवत् लॉच करायें जायेगा
तत्पश्चात राष्ट्रीय स्तर एवं राज्य स्तर से पखवाडे के शुभारम्भ के साथ-साथ दिनांक 14.09.2024 को जनपद स्तर से कार्यक्रम का विधिवत् लॉच करायें जायेगा। दिनांक 17.09.2024 को पूर्व से चिन्हित किये गये सभी ब्लैक स्पॉटस को सामूहिक श्रमदान के माध्यम से साफ किया जायेगा।

लोगों के अन्दर स्वच्छता के प्रति जागरूकता आए
जिलाधिकारी ने कहा कि (एस0एच0एस0) 2024 अभियान के मुख्यतः 03 स्तम्भ है, जिसमें स्वच्छता की भागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर है। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह महोदय ने कहा कि जनपद में स्वच्छता सिर्फ स्वच्छता अभियान तक ही सिमित ना रहे इसके लिए जरूरी है। लोगों के अन्दर स्वच्छता के प्रति जागरूकता आए, यदि प्रत्येक नागरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक हो गया तो फिर सम्पूर्ण भारत में स्वच्छ वातावरण होगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने दिलाई स्वच्छता की शपथ 
मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने सभी को स्वच्छता शपथ दिलाई। जिसमें कहा गया कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आज़ाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा।

बैठक में मुख्य रूप से
बैठक में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), जिला विकास अधिकारी, डीसी एनआरएलएम/मनरेगा, जिला वन अधिकारी,जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी और  जिला सूचना अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

लग्जरी फ्लैट बनाने वाली कंपनी द्वारा धोखाधड़ी मामले में ईडी का मेरठ सहित देश भर में छापा

18 Sep 2024 11:06 AM

मेरठ Meerut News : लग्जरी फ्लैट बनाने वाली कंपनी द्वारा धोखाधड़ी मामले में ईडी का मेरठ सहित देश भर में छापा

हाईकोर्ट के आदेश पर बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। अदालत ने अधिकारियों को कानूनी कार्रवाई जारी रखने को कहा। जिसके बाद दिल्ली स्थित ईडी के जोनल कार्यालय की टीमों ने देशभर में कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी और पढ़ें