Hapur News : मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर हाईवे-709ए के चौड़ीकरण का 45% कार्य पूरा, यातायात होगा सुगम

मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर हाईवे-709ए के चौड़ीकरण का 45% कार्य पूरा, यातायात होगा सुगम
Uttar Pradesh Times | Symbolic

Jan 05, 2024 18:03

मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर हाईवे-709 ए के चौड़ीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। हाईवे पर पक्की काली सड़क का निर्माण अब आकार लेने लगा है। हाईवे पर 45 फीसदी कार्य पूरा...

Jan 05, 2024 18:03

Hapur news : यात्रियों के यातायात सुविधाएँ देने हेतु मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर हाईवे-709ए के चौड़ीकरण का कार्य तेजी से किया रहा है। हाईवे पर पक्की काली सड़क का निर्माण कार्य भी जोर पकड़ रहा है। अधिकारियों का दावा है इस हाईवे पर 45 फीसदी कार्य को पूरा कर लिया गया है। जबकि मार्च तक काली सड़क बिछाने का अधिकतर कार्य पूरा कर लिया जाएगा और इसके बाद इस पर यातायात के आवागमन में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इस मार्ग का निर्माण होने से बड़ी संख्या में लोगों को आवागमन में काफी लाभ मिलेगा।

पुरानी सड़क का भी हुआ जीर्णोद्धार
आपको बता दें कि कुल 50.18 किलोमीटर लंबे मेरठ-गढ़ हाईवे का चौड़ीकरण 955 करोड़ से टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। हाईवे पर गढ़ से मेरठ के बीच कुल लंबाई में 32 किलोमीटर क्षेत्र में पुरानी सड़क का ही जीर्णोद्धार किया जाना था। जबकि 18 किलोमीटर सड़क बाईपास के रूप में नई बनाई जा रही है। इस हाईवे पर 95 प्रतिशत पेड़ों की कटाई और लाइन शिफ्टिंग का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा गढ़मुक्तेश्वर से मेरठ तक भूमि अधिग्रहण कर फोरलेन के लिए जमीन घेरने का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है।

मार्च तक बनेगी सड़क 
अक्तूबर 2023 में इसे पूरा करने का शुरुआती लक्ष्य मिला था। लेकिन बारिश और कुछ अन्य बाधाओं के कारण इसका लक्ष्य पिछड़ गया। लेकिन अधिकारियों का दावा है कि अब सबसे प्राथमिकता इस पर सड़क का निर्माण पूरा करना है। मार्च तक इस पर मुख्य स्थानों पर सड़क बना ली जाएगी। निर्माण के साथ साथ यातायात का संचालन भी निर्बाध रूप से होता रहे और इसमें किसी प्रकार की परेशानी न आए। इसके बाद बाईपास और दूसरे कार्यों को पूरा किया जाता रहेगा। हालांकि किठौर बाईपास का 40 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। किठौर रोड पर दोनों ओर सिमेंट के पिलर का कार्य भी पूरा हो चुका है।

सतर्क अधिकारी
एनएचएआई के पीडी संतोष का कहना है कि वाजपेयी हाईवे 709ए का चौड़ीकरण जल्द से जल्द पूरा हो, इसके लिए लगातार तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। महत्वपूर्ण कार्य को पहले पूरा कराया जा रहा है, ताकि यातायात संचालन समय से पूरा हो सके अगले वर्ष के अंत तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 

Also Read

बागपत में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, खुफिया एजेंसिया तलाश रही पाकिस्तानी कनेक्शन

20 Sep 2024 09:23 AM

बागपत Baghpat News : बागपत में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, खुफिया एजेंसिया तलाश रही पाकिस्तानी कनेक्शन

पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने के मामले में हिंदू संगठनों में रोष है। कार्यकर्ताओं ने कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी कर हंगामा किया। और पढ़ें