हारेगी गर्मी जीतेगा उत्तर प्रदेश : कल कैसा होगा मौसम, लू को लेकर उत्तर प्रदेश शासन का हेल्थ एक्शन प्लान जारी

कल कैसा होगा मौसम, लू को लेकर उत्तर प्रदेश शासन का हेल्थ एक्शन प्लान जारी
UPT | सभी जिलों को भेजी गई एडवाइजरी।

May 19, 2024 02:42

मौसम विभाग के अनुसार 10 जून तक तपिश जारी रहेगी। आने वाले दिनों में सूरज की किरणें पिछले कुछ दिनों से बिल्कुल सीधी रेखा में जमीन पर पड़ रही हैं। साथ ही थार मरुस्थल से उठने वाली गर्म हवाएं तेजी से...

May 19, 2024 02:42

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश शासन ने सभी जिलों को जारी किया एक्शन प्लान
  • लोगों को लू से बचने और अधिक देर तक घर से बाहर ना रहने की सलाह
  • उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन ने सभी जिलों को भेजी एडवाइजरी
Weather News : उत्तर प्रदेश के जिलों में इन दिनों धूप की तपिश और चिलचिलाती गर्मी से राहत के आसार नहीं है। मौसम विभाग उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के एक्शन प्लान जारी किया है। उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन ने लू से बचाव के लिए सभी जिलों को एडवाजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार 10 जून तक तपिश जारी रहेगी। आने वाले दिनों में सूरज की किरणें पिछले कुछ दिनों से बिल्कुल सीधी रेखा में जमीन पर पड़ रही हैं। साथ ही थार मरुस्थल से उठने वाली गर्म हवाएं तेजी से मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही हैं। ऐसे में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है।

अगले दो से तीन दिन में दो से तीन डिग्री तक पारा बढ़ेगा
आज शनिवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार, तेज धूप के बीच मई के आखिरी सप्ताह से लेकर जून के पहले सप्ताह के बीच उमस भरी गर्मी रहेगी। अगले दो से तीन दिन में दो से तीन डिग्री तक पारा बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार, वर्तमान में हीट वेव का असर है। लोग बाहर निकलने से पहले सावधानियां बरतें। हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने पैरामीटर जारी किया है। जो तापमान पर आर्द्रता के प्रभाव के बारे में जानकारी देता है। उन्होंने बताया कि जब तापमान 40 डिग्री से अधिक हो, मौसम शुष्क हो और आर्द्रता शून्य हो तो गर्मी बढ़ती है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में लू और गर्मी प्रकोप दिखाएगी। कल रविवार को प्रचंड गमी होगी। 

हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी 
उन्होंने बताया कि जब तक किसी स्थान का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंच जाता, तब तक हीट वेव की स्थिति नहीं मानी जाती है। इससे अधिक तापमान होने पर इसे हीट वेव की स्थिति माना जाता है। इन दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित पूरे प्रदेश का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। इस कारण गर्मी और लू की संभावना अधिक है। उन्होंने बताया कि हीट इंडेक्स में तापमान और आर्द्रता के कारण आने वाले दिनों में गर्मी का स्तर और अधिक बढ़ेगा। 
 

Also Read

एक साथ उठी पिता और पुत्री की अर्थी तो रो पड़ा पूरा गांव, ग्रामीणों के चंदे से हुआ अंतिम संस्कार

5 Jul 2024 09:18 PM

मेरठ Meerut News : एक साथ उठी पिता और पुत्री की अर्थी तो रो पड़ा पूरा गांव, ग्रामीणों के चंदे से हुआ अंतिम संस्कार

आज जब पति और लाड़ली बेटी का शव गांव पहुंचा तो पत्नी लता के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। वो बिलख-बिलख कर समाज के जिम्मेदार लोगों से सवाल करती रही आखिर अकेले चार बच्चों का पालन पोषण कैसे करेगी? और पढ़ें