advertisements
advertisements

वैशाख अमावस्या-2024 : तीन योग, तीन मुहूर्त और दो लग्न में वैशाख अमावस्या कल, पितरों का तर्पण कर पाए सुख-समृद्धि

तीन योग, तीन मुहूर्त और दो लग्न में वैशाख अमावस्या कल, पितरों का तर्पण कर पाए सुख-समृद्धि
UPT | वैशाख अमावस्या

May 06, 2024 22:33

इस वैशाख अमावस्या तिथि पर आठ मई को तीन योग और दो लग्न बन रहे हैं। सात मई को वैशाख अमावस्या को तीन शुभ मुहूर्त...

May 06, 2024 22:33

Short Highlights
  • श्राद्ध कर्म के रूप में मनाई जाती है वैशाख अमावस्या
  • सनातनी नववर्ष की पहली अमावस्या दो दिन 
  • कल सात मई को पितरों के तर्पण को बन रहे फलदायी योग  
Meerut News : इस बार हिंदू नववर्ष की पहली अमावस्या काफी अच्छे शुभ योग, मुहूर्त और लग्न में लग रही है। इस अमावस्या का कई गुना फल मिलेगा। वैशाख की अमावस्या को श्राद्ध कर्म की अमावस्या भी कहा जाता है। इस बार वैशाख अमावस्या सात और आठ मई को दो दिन मनाई जाएगी। 

वैशाख अमावस्या पितरों का तर्पण कर सुख-शांति की कामना के लिए
सात मई को वैशाख अमावस्या पितरों का तर्पण कर सुख-शांति की कामना के लिए है। जबकि आठ मई को वैशाख अमावस्या स्नान दान वाली मानी गई है। पंडित बोल मोहन के अनुसार इस वैशाख अमावस्या तिथि पर आठ मई को तीन योग और दो लग्न बन रहे हैं। सात मई को वैशाख अमावस्या को तीन शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। इसके चलते सात मई और फलदायी मानी जा रही है। 

अमावस्या तिथि दो दिन होगी
उन्होंने बताया कि पंचांग के अनुसार वैशाख मास की अमावस्या तिथि इस बाद दो दिन मनाई जाएगी। इस बार सात मई तिथियों के न मिलने और शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि शुरू होने से अमावस्या तिथि दो दिन होगी। श्राद्ध कर्म दोपहर में किया जाता है। इस कारण वैशाख मास की अमावस्या तिथि एक दिन नहीं मिल पाई है। प्रतिपदा तिथि में श्राद्ध कर्म नहीं हो सकते हैं। ऐसे में श्राद्ध कर्म करने के लिए सात और स्नान दान के लिए आठ को वैशाख अमावस्या तिथि मानी गई है।

उदया तिथि के अनुसार वैशाख अमावस्या आठ मई को मानी गई
उन्होंने बताया कि वैशाख मास कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि सात मई को प्रात 10:35 बजे से शुरू होगी जो कि आठ मई को सुबह 8:34 बजे तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार वैशाख अमावस्या आठ मई को मानी गई है। इस दिन शुभ, सर्वार्थ सिद्धि योग और सौभाग्य तथा मेष और वृष लग्न बनेगे। इस दिन स्नान-दान व पुण्य कर्म विशेष होंगा। जबकि सात मई को वैशाख अमावस्या पर पितर अमावस्या तीन मुहूर्त पर पड़ रहे हैं।

वैशाख अमावस्या तिथि पर शुभ मुहूर्त और योग
वैशाख कृष्णपक्ष अमावस्या तिथि सात मई को तीन शुभ मुहूर्त सुबह हैं। ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4:10 से सुबह 4:52 बजे तक रहेगा। लाभ उन्नति मुहूर्त प्रात: 5:35 से 7:15 बजे तक और अमृत सर्वोत्तम मुहूर्त प्रात: 7:15 बजे से शुरू होकर 8:56 बजे तक रहेगा। जबकि आठ मई को सौभाग्य सिद्धि योग सूर्योदय से लेकर शाम के 5:41 बजे तक और सर्वार्थ सिद्धि योग दोपहर 1:33 बजे से शुरू होकर नौ मई को प्रात: 5:34 बजे तक रहेगा। शुभ योग शाम को शुरू होकर पूरी रात रहेगा।

वैशाख मास अमावस्या पर इन कामों को करने से मिलेगा फल
वैशाख मास अमावस्या में पशु-पक्षियों को अन्न-जल की देने। राहगीरों को जल पिलाने, छायादार पौधे लगाने, से सभी तीर्थों की यात्रा का फल मिलता है। जरूरतमंदों को पंखा दान देने से श्रीहरि विष्णु प्रसन्न होकर सभी प्रकार के पापों से मुक्त कर देते हैं। शरबत दान देने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है। 

Also Read

लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

19 May 2024 11:48 PM

मेरठ School Holiday : लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

अत्यधिक गर्मी से राहत को लेकर पश्चिमी यूपी के जिलों मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, शामली और... और पढ़ें