सैकड़ों साल पुराना इमली का पेड़ जलकर राख : संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग, फायर ब्रिगेड भी नहीं बुझा पाई

संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग, फायर ब्रिगेड भी नहीं बुझा पाई
UPT | सैकड़ों साल पुराना इमली का पेड़ जलकर राख

Sep 15, 2024 18:10

थाना शहर कोतवाली क्षेत्र के बदली घाट अखाड़े में बीती रात सैकड़ों साल पुराने ईमली के पेड़ में संदिग्ध परिस्थिति में आग लग गई। फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग पर काबू पाने का अथक प्रयास किया...

Sep 15, 2024 18:10

Mirzapur News : थाना शहर कोतवाली क्षेत्र के बदली घाट अखाड़े में बीती रात सैकड़ों साल पुराने ईमली के पेड़ में संदिग्ध परिस्थिति में आग लग गई। फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग पर काबू पाने का अथक प्रयास किया, लेकिन वह नाकाम रहे। शनिवार की रात पेड़ के तने में अंदर से लगी आग के बाद, रविवार को सुबह पेड़ गिर पड़ा। स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड के जवानों की मौजूदगी के चलते कोई अनहोनी घटना नहीं घटी।

पेड़ के अंदर फैली आग की लपटें
शनिवार की रात को अचानक इमली के पेड़ के तने में आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि तने के अंदर से सुलग रही लपटें पेड़ के भीतर से ही उभरती जा रही थीं। यह आग हर शाखा से बाहर की ओर फैल रही थी, जबकि पेड़ बाहरी तौर पर वैसे का वैसा खड़ा था। पेड़ के अंदर आग की लपटें कई फीट गहराई तक फैल गई थीं, जिससे हर टहनी से आग बाहर की ओर लपक रही थी।



हजारों लीटर पानी का किया इस्तेमाल
रात भर जलते रहे पेड़ की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे। उन्होंने आग बुझाने के लिए हजारों लीटर पानी का इस्तेमाल किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग की लपटें पेड़ के अंदर ही अंदर फैलते हुए शिखर तक पहुंच गई थीं।

व्यायाम करने वालों ने की चिंता व्यक्त
अखाड़े में रोजाना व्यायाम करने आने वाले तेजू गुरु ने बताया, "सुबह जब मैं आया, तो वहां भीड़ लगी हुई थी। सभी की नजर पेड़ पर थी। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी और स्थानीय पुलिस भी मौके पर मौजूद थे। वे पेड़ की आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे।" तेजू ने व्यायाम करने वाले लोगों की ओर से चिंता व्यक्त की कि इस पेड़ के नष्ट होने से उन्हें मिलने वाले जीवनदायिनी ऑक्सीजन की कमी हो सकती है।

Also Read

गंगा के कटान ने डर के साए में लोग, महिलाओं ने डीएम से लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:44 PM

मिर्जापुर मिर्जापुर के गांवों के डूबने का खतरा : गंगा के कटान ने डर के साए में लोग, महिलाओं ने डीएम से लगाई गुहार

मिर्जापुर के बिजर कला गांव की ग्रामीण महिलाओं ने गंगा नदी के कटान से प्रभावित अपने आशियानों को बचाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन से गुहार लगाई और पढ़ें