वीरांगना रानी दुर्गावती : जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया, सांस्कृतिक कार्यक्रम में आदिवासी समाज की विशेष भागीदारी

जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया, सांस्कृतिक कार्यक्रम में आदिवासी समाज की विशेष भागीदारी
UPT | फ़ोटो

Oct 06, 2024 19:47

गोड़वाना गणतंत्र पार्टी(गोंगपा) के तत्वावधान में शनिवार को कोन ब्लाक अंतर्गत पिपरखाड़ के टोला परसवार में वीरांगना रानी दुर्गावती का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया।

Oct 06, 2024 19:47

Sonbhadra News : गोड़वाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के तत्वावधान में शनिवार को कोन ब्लाक अंतर्गत पिपरखाड़ के टोला परसवार में वीरांगना रानी दुर्गावती का जन्मदिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर देर रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आदिवासी, वनवासी और गिरिवासी समाज के लोगों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में रानी दुर्गावती के जीवन और उनके योगदान को लेकर गहरी श्रद्धा और सम्मान व्यक्त किया गया।

वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता
मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष रामाशंकर सिंह पोया ने वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता और संघर्षमयी जीवन यात्रा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि रानी दुर्गावती ने अपने साहस और अदम्य संकल्प के बल पर अन्याय और अत्याचार का सामना किया। उनका जीवन संघर्ष हमें सिखाता है कि हमें उनके आदर्शों और मार्गदर्शन का पालन करना चाहिए। श्री पोया ने कहा, "सच्चे अर्थों में वीरांगना रानी दुर्गावती का जन्मदिवस तभी सफल होगा जब हम उनके बताए मार्ग पर चलेंगे और समाज में परिवर्तन लाने का प्रयास करेंगे।"

समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित
विशिष्ट अतिथि और गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष राम नरेश पोया ने कहा कि रानी दुर्गावती का जन्मदिवस हमें उनकी वीरगाथा को याद करते हुए समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने बताया कि 28 अक्तूबर को गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक दादा हीरा सिंह मरकाम की पुण्यतिथि भी इसी प्रकार मनाई जाएगी।



ये सभी रहे उपस्थित
कार्यक्रम के दौरान जिला प्रवक्ता एडवोकेट संतोष कुमार ने विशेष रूप से महिलाओं को रानी दुर्गावती के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं रानी दुर्गावती के साहस और नेतृत्व से प्रेरणा लेकर समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। अन्य वक्ताओं ने भी इसी प्रकार वीरांगना के संघर्ष और उनके योगदान की चर्चा की।धर्माचार्य लालमणी मरकाम ने गोगो पूजन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजाराम पोया ने की, जबकि संचालन का कार्यभार हीरालाल मरपची ने संभाला। इस सांस्कृतिक आयोजन में प्रमुख रूप से रामचंद्र सिंह टेकाम, दयाशंकर कोरचो, देवकुमार आयम, महेश मरकाम, प्रमिला अर्मो और अंजू कोरचो समेत कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Also Read

सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर इस खास ट्रेन का होगा ठहराव, दो साल बाद हुआ स्वागत

6 Oct 2024 06:04 PM

सोनभद्र खुशखबरी : सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर इस खास ट्रेन का होगा ठहराव, दो साल बाद हुआ स्वागत

सोनभद्र लंबे समय की प्रतीक्षा के बाद शनिवार की रात से सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से रांची तथा रांची से नई दिल्ली के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12453/12454 राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो गया... और पढ़ें