तिलक लगाने से रोकने वाली शिक्षिका निलंबित : जांच से बचने के लिए बच्चों को धमकाया, लेकिन फिर भी गिर गई गाज

जांच से बचने के लिए बच्चों को धमकाया, लेकिन फिर भी गिर गई गाज
UPT | तिलक लगाने से रोकने वाली शिक्षिका निलंबित

Aug 27, 2024 17:38

बिजनौर के गांव भनेड़ा स्थित एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को तिलक लगाकर स्कूल आने से मना करने का मामला सामने आने के बाद विवाद बढ़ गया था। लेकिन इस मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तत्काल कार्रवाई की।

Aug 27, 2024 17:38

Short Highlights
  • तिलक लगाने से रोकने वाली शिक्षिका निलंबित
  • बच्चों को शिक्षिका ने धमकाया
  • एक शिक्षक भी विवाद के घेरे में
Bijnor News : बिजनौर के गांव भनेड़ा स्थित एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को तिलक लगाकर स्कूल आने से मना करने का मामला सामने आने के बाद विवाद बढ़ गया था। लेकिन इस मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तत्काल कार्रवाई की। शिक्षक तनवीर आयशा को निलंबित कर दिया गया है और सहायक अध्यापक मुख्तार अहमद की वेतन वृद्धि को रोक दिया गया है। यह कदम तब उठाया गया जब शिकायतकर्ता बच्चों ने आरोप लगाया कि उन्हें तिलक लगाकर स्कूल आने से रोका जाता था और जो बच्चे तिलक लगाकर आते थे, उनके तिलक मिटा दिए जाते थे।

जांच में सही पाई गई शिकायत
विवाद की शुरुआत तब हुई जब प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों ने अपने माता-पिता को बताया कि उनकी शिक्षिका और सहायक शिक्षक तिलक लगाकर स्कूल आने से मना करते हैं। इसके बाद अभिभावकों ने हिंदू संगठनों के साथ मिलकर स्कूल के खिलाफ हंगामा किया। इस हंगामे की सूचना बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी गई, जिसने मामले की गंभीरता को देखते हुए खंड शिक्षा अधिकारी को जांच सौंप दी। जांच के दौरान कक्षा 6 के छात्रों ने आरोप लगाए कि शिक्षिका और शिक्षक तिलक लगाकर आने से मना करते हैं।

बच्चों को शिक्षिका ने धमकाया
खंड शिक्षा अधिकारी सूर्यकांत गिरी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कक्षा 6 के बच्चों के बयान के आधार पर यह पाया गया कि शिक्षिका तनवीर आयशा और सहायक अध्यापक मुख्तार अहमद स्कूल में नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। हालांकि, कक्षा 7 और 8 के बच्चों ने किसी भी ऐसे घटना की पुष्टि नहीं की। मालूम चला कि जिस समय कक्षा 6 के छात्रों के बयान लिए जा रहे थे, उसी वक्त कक्षा 7 और 8 के छात्रों को शिक्षिका अधिकारी से सामने बयान न देने के लिए दबाव बना रही थीं। शिक्षिका पर बच्चों को धमकाने का भी आरोप है। इसके बावजूद, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षिका और शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की।

एक शिक्षक भी विवाद के घेरे में
प्रधानाध्यापक राजेंद्र सिंह ने इस विवाद पर कहा कि स्कूल में तिलक लगाने पर कोई रोक नहीं है और बच्चों को इस मामले में कोई भी दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुस्लिम छात्रों को जुमे के दिन नमाज के लिए अतिरिक्त समय दिया जाता है, लेकिन तिलक लगाने को लेकर कोई भी पाबंदी नहीं है। इसके साथ ही, मुख्तार अहमद के खिलाफ भी शिकायत की गई है कि वह मुस्लिम छात्रों को मस्जिद में नमाज पढ़ाने ले जाते हैं और स्कूल में कुर्ता-पजामा पहनकर आते हैं, जो कि विवाद का हिस्सा है।

Also Read

दिल्ली के करोल बाग में इमारत ढहने से रामपुर के 4 युवकों की मौत, दो सगे भाई भी शामिल

19 Sep 2024 01:40 PM

रामपुर Karol Bagh Collapsed : दिल्ली के करोल बाग में इमारत ढहने से रामपुर के 4 युवकों की मौत, दो सगे भाई भी शामिल

करोल बाग के बापा नगर इलाके में बुधवार सुबह एक चार मंजिला इमारत ढहने से हुए दर्दनाक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। ये सभी मृतक उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के रहने वाले थे। और पढ़ें