बाइक सवार लड़कियों पर गुलदार का हमला : घात लगाकर बैठा था, वन विभाग ने पकड़कर गोरखपुर भेजा

घात लगाकर बैठा था, वन विभाग ने पकड़कर गोरखपुर भेजा
UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Aug 30, 2024 16:18

बिजनौर के नगीना में गुलदार के हमलों में वृद्धि से ग्रामीणों में भय का माहौल है। बुधवार शाम को सैदपुरी महिचंद के जंगल में एक गुलदार ने बाइक सवार दो बच्चियों पर हमला कर दिया।

Aug 30, 2024 16:18

Short Highlights
  • लड़कियों पर गुलदार का हमला
  • पहले से घात लगाकर बैठा था
  • गोरखपुर के चिड़ियाघर में भेजा गया
Bijnor News : बिजनौर के नगीना में गुलदार के हमलों में वृद्धि से ग्रामीणों में भय का माहौल है। बुधवार शाम को सैदपुरी महिचंद के जंगल में एक गुलदार ने बाइक सवार दो बच्चियों पर हमला कर दिया। यह घटना उस समय घटी जब धीरेंद्र कुमार अपनी बेटी योगिता और भतीजी अंशु को लेकर बाइक से घर लौट रहे थे। गुलदार ने अचानक हमला कर दोनों बच्चियों को मामूली रूप से घायल कर दिया। धीरेंद्र की सूझबूझ और शोर मचाने से गुलदार जंगल में भाग गया। इस घटना से गांव में दहशत फैल गई और ग्रामीणों ने तुरंत वन विभाग को सूचित किया।

पिंजरे में कैद हुआ गुलदार
घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग और स्थानीय ग्रामीणों ने रातभर गुलदार की तलाश की। सर्च अभियान के दौरान, गुलदार को एक पिंजरे में कैद कर लिया गया। वन क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार शर्मा और अन्य वनकर्मियों की टीम ने पूरी रात जंगल में दबिश दी और अंततः गुलदार को पकड़ने में सफल रहे। पकड़े गए गुलदार को नगीना के कृषि अनुसंधान केंद्र में लाया गया और उसके बाद उसे अन्य स्थान पर भेजने की तैयारी की गई।

गोरखपुर के चिड़ियाघर में भेजा गया
गुलदार को पकड़ने के बाद, वन विभाग की टीम ने उसे सुबह कुलचाना गांव के पिंजरे से इंदिरा पार्क ले जाया। वहां गुलदार को एक दिन में लगभग चार किलो मुर्गा खिलाया गया। यह पिंजरा दो माह से जंगल में रखा गया था और इसी पिंजरे में गुलदार कैद हो गया। एसडीओ ने पुष्टि की कि पकड़े गए गुलदार को गोरखपुर चिड़ियाघर भेजा गया है। गोरखपुर चिड़ियाघर में भेजे जाने के बाद, गुलदार की स्थिति पर निगरानी रखी जाएगी और उसके इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

अब तक 48 गुलदार पकड़े गए
जिले के वन क्षेत्रों से जुड़े 22 गांवों को बाघों के लिए संवेदनशील घोषित किया गया है, जबकि गुलदारों के लिए संवेदनशील गांवों की संख्या अब बढ़कर 87 हो गई है। ये गांव जिले के विभिन्न हिस्सों में फैले हुए हैं, और इनकी भौगोलिक स्थिति गुलदारों की व्यापक उपस्थिति को दर्शाती है। गुलदार आमतौर पर घने जंगलों में रहते हैं, लेकिन हाल ही में वे आबादी वाले क्षेत्रों में, खासकर गन्ने के खेतों में, घूमते हुए देखे गए हैं। इस साल वन विभाग ने 48 गुलदारों को विभिन्न जगहों से पकड़ा है। इसके अलावा, गुलदारों के हमलों में इस साल 5 लोगों की जान जा चुकी है, और प्रतिदिन 10 से अधिक स्थानों पर गुलदार की उपस्थिति और जानवरों पर हमलों की सूचनाएं मिल रही हैं। 

Also Read

जल्द शुरू होंगी एमबीबीएस की कक्षाएं, 80 सीटों पर हुए दाखिले 

18 Sep 2024 02:21 PM

बिजनौर बिजनौर का महात्मा विदुर मेडिकल कॉलेज : जल्द शुरू होंगी एमबीबीएस की कक्षाएं, 80 सीटों पर हुए दाखिले 

बिजनौर के महात्मा विदुर मेडिकल कॉलेज में सत्र 2024-25 के लिए एमबीबीएस की क्लास जल्द शुरू होने वाली है। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। कॉलेज में पहले चरण में 80 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं, जबकि जल्द ही... और पढ़ें