अच्छी खबर : मुरादाबाद-गाजियाबाद रूट पर दो नई रेल पटरियां बिछाने की कवायद, यात्रियों को मिलेगी राहत...

मुरादाबाद-गाजियाबाद रूट पर दो नई रेल पटरियां बिछाने की कवायद, यात्रियों को मिलेगी राहत...
UPT | मुरादाबाद-गाजियाबाद रूट पर दो नई रेल पटरियां बिछाने की कवायद तेज।

Jun 22, 2024 13:35

मुरादाबाद के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही, मुरादाबाद में दो और नई रेलवे पटरियां बनने वाली हैं। गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, लखनऊ, उत्तराखंड और जम्मू जाने में कम समय लगेगा। क्योंकि, अभी...

Jun 22, 2024 13:35

Moradabad News : मुरादाबाद के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही, मुरादाबाद में दो और नई रेलवे पटरियां बनने वाली हैं। गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, लखनऊ, उत्तराखंड और जम्मू जाने में कम समय लगेगा। क्योंकि, अभी तक इन रूटों पर सिर्फ दो ट्रैक थे, जिन पर ट्रेन दौड़ती थी। लेकिन, अब रेलवे प्रशासन ने दो नए ट्रैक बनाने का फैसला किया है, जिससे यात्रियों को काफी सुविधाएं होंगी। सबसे पहले, मुरादाबाद से गाजियाबाद के बीच दो नई पटरियां बिछाई जाएंगी। रेलवे ने यह फैसला यात्रियों और ट्रेनों की संख्या के लगातार बढ़ने के मद्देनजर लिया है। 

रेलवे आधिकारी जांच कर रहे हैं
नई पटरियां बिछाने से पहले, रेलवे के आधिकारी जांच कर रहे हैं कि यह काम कैसे किया जा सकता है। इसे 'सर्वे' कहते हैं। इस सर्वे से पता चलेगा कि नई पटरियां बनाना कितना फायदेमंद होगा। कितना लोगों को फायदा होगा। इस साल के अंत तक काम शुरू होने की उम्मीद है। यात्रियों की बढ़ती संख्या और ट्रेनों की संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

रोजाना 200 ट्रेनें चलती हैं
मुरादाबाद और गाजियाबाद स्टेशनों के बीच दो ट्रैक पर ट्रेनें चल रही हैं। इस रूट पर रोजाना करीब 200 ट्रेनें चलती हैं। इस रूट से न सिर्फ मुरादाबाद बल्कि रामपुर, बरेली, लखनऊ के लिए भी ट्रेनें सीधे चलती हैं। मुरादाबाद से उत्तराखंड और जम्मू के लिए भी ट्रेनें चलती हैं। काठगोदाम और रानीखेत के लिए भी ट्रेनें इसी रूट से गुजरती हैं। भविष्य में रेलवे की ओर से बुलेट और हाईस्पीड ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। ट्रेनों की संख्या बढ़ने से कई बार लाइन क्लीयर नहीं हो पाती है। कई बार ट्रेनों को बीच में या आउटर पर रोक दिया जाता है। सिग्नल के इंतजार में ट्रेनें घंटों खड़ी रहती हैं। इससे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में देरी होती है।

नवंबर तक शुरू हो सकता है काम
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) आदित्य गुप्ता ने बताया कि सर्वे शुरू हो गया है। रेलवे की ओर से नामित कंपनी अतिरिक्त ट्रैक के लिए सर्वे कर रही है। उम्मीद है कि इस साल अक्टूबर-नवंबर तक ट्रैक बनाने का काम शुरू हो सकता है। इस ट्रैक की दूरी 141 किलोमीटर होगी। उनका कहना है कि यह योजना रेल सेवाओं में सुधार लाने में मददगार होगी।

Also Read

इस सीट पर उप चुनाव में अपना दल एस ने मांगी सीट, रामपुर में विधायक से की मुलाकात

4 Jul 2024 10:32 PM

रामपुर Moradabad News : इस सीट पर उप चुनाव में अपना दल एस ने मांगी सीट, रामपुर में विधायक से की मुलाकात

कुंदरकी विधान सभा के निवासी पार्टी के जिला सचिव एवं शेख विरादरी के नेता अशरफ़ अली ने कुंदरकी विधान सभा से चुनाव लडने के लिए दावेदारी पेश की। इस अवसर पर अपना दल एस जनपद रामपुर के जिला अध्यक्ष चौधरी... और पढ़ें