Fire incidents in summer : गर्मी में आग लगने की घटनाओं पर लगाएं लगाम, करें यह उपाय

गर्मी में आग लगने की घटनाओं पर लगाएं लगाम, करें यह उपाय
UPT | Symbolic Photo

May 28, 2024 14:33

गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाओं में अचानक बढ़ोतरी के पीछे शार्ट सर्किट एक बड़ा कारण है। गर्मी में तापमान काफी ज्यादा होता है। इस कारण इलेक्ट्रिक उपकरण भी काफी गर्म हो जाते हैं। इस कारण इन उपकरणों में शॉर्ट सर्किट होता है और फिर आग लग जाती है...

May 28, 2024 14:33

UPT Desk News : देश में गर्मी अपने चरम पर है। एक तरफ गर्मी के कारण लोगों की हालत खराब है, तो वहीं दूसरी तरफ आग लगने की बढ़ती घटनाओं ने भी लोगों की टेंशन को बढ़ा दिया है। बीते दिनों दिल्ली एनसीआर, राजकोट, एमपी समेत देश के कई हिस्सों में आग लगने की घटना देखी गई, जिसमें कई लोगों की जान भी गई। अचानक बढ़ती आग की घटनाओं ने सोचने पर मजबूर कर दिया है कि इन आग लगने की घटनाओं के पीछे का कारण क्या है? गर्मी में आग लगने की घटना कैसे बढ़ जाती है? इन घटनाओं पर कैसे लगाम लगाएं और इससे बचने के क्या उपाय हैं?

गर्मी में आग लगने की घटना क्यों बढ़ जाती है
  • गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाओं में अचानक बढ़ोतरी के पीछे शार्ट सर्किट एक बड़ा कारण है। गर्मी में तापमान काफी ज्यादा होता है। इस कारण इलेक्ट्रिक उपकरण भी काफी गर्म हो जाते हैं। इस कारण इन उपकरणों में शॉर्ट सर्किट होता है और फिर आग लग जाती है।
  • गर्मी के महीने में भारी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग होता है जिससे ओवरलोडिंग हो जाती है जो कि बड़ी आग का कारण बनता है।ओवरलोडिंग के कारण बिजली की वायरिंग भी जल जाती है। इसके अलावा ट्रांसफार्मर जल जाते हैं और गर्मी के कारण तार भी टूटने का खतरा रहता है। ऐसे में कोई एक चिंगारी भी आग लगा सकती है। 
  • गर्मी के महीने में शुष्क मौसम के कारण जंगलों में भी काफी आग लगने की घटनाएं देखने को मिलती हैं। दरअसल, जंगल में कई ऐसे पेड़ होते हैं जिनके आपस में टकराने से चिंगारी निकलती है और आग लग जाती है। कई बार यह घटना मानव निर्मित भी होती है, घास उगाने के लिए कई बार किसान पुरानी घास में आग लगा देते हैं। कई बार जलती बीड़ी और सिगरेट को फेंकने की वजह से भी जंगलों में आग लग जाती है।
आग से बचने के लिए करें ये उपाय
  • घर में विद्युत उपकरण लेकर आते हैं तो इलेक्ट्रिसिटी लोड ऑडिट अवश्य कराएं। जिससे कि घर में ओवरलोड के चलते शॉर्ट सर्किट न हो।
  • घर से बाहर निकलने से पहले मेन स्विच से घर की पावर सप्लाई को बंद करें। घर में एमसीबी और आरसीबी जरूर लगी होनी चाहिए।
  • घर की छत पर या बालकनी पर ऐसा सामान ना रखें, जिसमें आसानी से आग लगने की संभावना हो। कई बार शीशे का रिफ्लेक्शन पड़ने से सामान में आग लग जाती है। विशेष तौर पर ऐसी जगह पर पेंट, तेल, कार्डबोर्ड, कागज़ आदि ना रखें।
  • घर के किचन में यदि चिमनी लगी हुई है तो चिमनी की नियमित रूप से सर्विस कराएं। चिमनी को साफ रखें क्योंकि चिमनी के अंदर तेल जमा हो जाता है। जिसके कारण आग लगने और फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। चिमनी में किसी प्रकार का ब्लॉकेज नहीं होना चाहिए। चिमनी साफ होगी तो आग नहीं लगेगी।
  • गर्मियों में एसी का लगातार इस्तेमाल होता है, जिससे ओवरलोड होने के खतरा बढ़ जाता है। इससे एसी के इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स गर्म हो जाते हैं, जो विस्फोट का कारण बन सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि एयर फिल्टर साफ रखें,एसी का आउटडोर हमेशा घर के बाहर खुले स्थान पर लगाएं, आंधी-तूफान आए तो एसी को अनप्लग कर दें और आउटडोर यूनिट ऐसी जगह हो, जहां ज्यादा धूप न आए। एसी का समय-समय पर मेंटेनेंस करते रहें।
  • अगर आप फ्रिज का उपयोग कर कर रहें है तो फ्रिज में ज्यादा बर्फ जम जाने पर टेम्परेचर कम कर दें। दिक्कत आ रही है तो एक बार कंप्रेसर जरूर चेक कर लें और सर्विसिंग के दौरान लोकल पार्ट न लगवाएं।
  • पेट्रोल वाली कार का गर्मी में ज्यादा ध्यान रखें। कार को धूप में खड़ी करने से बचें। क्योंकि पेट्रोल वाली गाड़ी धूप में खड़ी है तो इनके पाइप ढीले हो जाते हैं और पाइप से पेट्रोल निकलना शुरू हो जाता है। जिससे आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें