Summer Car Maintenance Tips : गर्मी में अपनी गाड़ी को कैसे रखें कूल, इन स्मार्ट तरीकों से कार को रख सकते हैं ठंडा

गर्मी में अपनी गाड़ी को कैसे रखें कूल, इन स्मार्ट तरीकों से कार को रख सकते हैं ठंडा
UPT | Symbolic Photo

May 26, 2024 19:47

लंबे समय तक अगर कार तेज धूप में खड़ी रहे तो काफी असर पड़ता है। कार के डैशबोर्ड और सीटों में दरार आ सकती है। क्योंकि डैशबोर्ड और सीटें हार्ड प्लास्टिक और लेदर से बनी होती हैं...

May 26, 2024 19:47

UPT Desk News : गर्मियों के दिन धूप और उच्च तापमान के कारण गाड़ी को ठंडा रखना मुश्किल हो सकता है। सेल्यूलर कार कंडीशनिंग या एसी से बाहरी तापमान को कम करना स्वाभाविक है, लेकिन कुछ तकनीकी और उपायों से आप अपनी गाड़ी को गर्मी से बचा सकते हैं। गर्म कार में बैठने से न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है, बल्कि कार में आग लगने या टायर फटने जैसी घटनाएं भी हो सकती हैं।

तेज धूप से कार को हो सकता है नुकसान
लंबे समय तक अगर कार तेज धूप में खड़ी रहे तो काफी असर पड़ता है। कार के डैशबोर्ड और सीटों में दरार आ सकती है। क्योंकि डैशबोर्ड और सीटें हार्ड प्लास्टिक और लेदर से बनी होती हैं। तेज धूप से कार का पेंट सूख जाता है। कलर फीका हो सकता है। गर्मी के कारण कार का इंजन जल्दी गर्म हो जाता है, जिससे इंजन सीज हो सकता है। धूप के संपर्क में आने से कार के टायरों में हवा का प्रेशर बढ़ जाता है।धूप के कारण कार की बैटरी हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है।

इन तरीकों से कार को रख सकते हैं ठंडा

1. छाता का उपयोग : जब आप गाड़ी को खड़ा पार्क करते हैं, तो छाता या कार कवर का उपयोग करें। यह गाड़ी को सीधे सूर्य के तेज तापमान से बचाता है।

2. वाइंडशील्ड कवर : गाड़ी के विंडशील्ड पर कवर या सनस्क्रीन लगाने से, वाहन के अंदर तापमान को कम किया जा सकता है। 

3. वाहन स्थायित्व : गाड़ी को पार्किंग में लगभग उसी दिशा में खड़ा करें, जिसमें सीधे सूर्य की किरणें पड़ती हैं। इससे इंजन और कार की अंदर गर्मी कम होती है।

4. वेंटिलेटेड सीट कवर : कुछ गाड़ियों में वेंटिलेटेड सीट कवर्स उपलब्ध होते हैं जो गर्मियों में सीट पर बैठने को ठंडा रखते हैं। यह विशेष रूप से लंबे यात्रा के लिए उपयोगी होता है।

5. पानी का इस्तेमाल : गाड़ी के बाहरी रंग पर पानी का छिड़काव करने से, गाड़ी के अंदर तापमान को कम किया जा सकता है।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें