एनडीए सरकार का रास्ता साफ : नीतीश ने मोदी के पैर छुए, चंद्रबाबू ने की तारीफ, राजनाथ का रखा प्रस्ताव पास

नीतीश ने मोदी के पैर छुए, चंद्रबाबू ने की तारीफ, राजनाथ का रखा प्रस्ताव पास
UPT | नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के पैर छुए

Jun 07, 2024 14:30

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं, नवनिर्वाचित सांसदों, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और जेडी(यू) नेता नीतीश कुमार जैसे सहयोगियों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए समर्थन जताया और उन्हें ब्लॉक के संसदीय नेता के रूप में प्रस्तावित किया।

Jun 07, 2024 14:30

New Delhi : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जनादेश आ चुका है। इस बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 293 सीटें मिली हैं। बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई, इसलिए उसे सहयोगी दलों के समर्थन की जरूरत पड़ गई है। बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार बनाने के लिए शुक्रवार को बैठक हो रही है। इस बैठक में एनडीए के सभी नवनिर्वाचित सांसद शामिल हुए हैं। बैठक को संबोधित करते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने एनडीए के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा। जिसका दूसरे सहयोगी दलों ने भी समर्थन किया है।

नरेंद्र मोदी को पहनाई माला, लोकसभा का नेता चुना
सहयोगी दलों के समर्थन से अब एनडीए सरकार का रास्ता साफ हो चुका है। बिहार के मुख्यमंत्री और JDU नेता नीतीश कुमार ने भाजपा संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए समर्थन दे दिया है। एनडीए सहयोगी दलों के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को माला पहनाई। उन्हें भाजपा का नेता, एनडीए संसदीय दल का नेता और लोकसभा का नेता चुना गया है।
  नीतीश बोले- हमारा पूरा समर्थन रहेगा
एनडीए संसदीय दल की बैठक में  बिहार के मुख्यमंत्री और JDU प्रमुख नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा का नेता, भाजपा और एनडीए संसदीय दल का नेता नामित करने करने का प्रस्ताव रखा और उनकी जमकर तारीफ की।  एनडीए संसदीय दल की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और JDU प्रमुख नीतीश कुमार ने कहा,"हमारी पार्टी JDU, भाजपा संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए समर्थन देती है। यह बहुत खुशी की बात है कि 10 साल से ये पीएम हैं और फिर पीएम होने जा रहे हैं। इन्होंने पूरे देश की सेवा की है और उम्मीद है कि अगली बार सब पूरा कर देंगे। हम लोग पूरे तौर पर सब दिन इनके साथ रहेंगे। हमें लगता है कि अगली बार जब आएंगे तो कुछ सीट जो ये(विपक्ष) जीत गए हैं अगली बार सब हारेंगे।"
  चंद्रबाबू ने बोले-भारत के पास सही वक्त पर सही नेता
एनडीए संसदीय दल की बैठक में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा, "मैं पिछले चार दशकों से राजनीति में हूं और मैंने कई नेताओं को देखा है। मैं भारत को विश्व स्तर पर गौरवान्वित करने का पूरा श्रेय नरेंद्र मोदी जी को दे सकता हूं। यह देश के लिए उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। उनके नेतृत्व में हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तक पहुंच गए हैं। अब हमें विश्वास है कि इस कार्यकाल में वह भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे। साथ ही वह विकसित भारत विजन 2047 की योजना बना रहे हैं। उनके नेतृत्व में, यदि आप दुनिया में कहीं भी जाएंगे, तो सबसे अधिक प्रति व्यक्ति आय भारतीयों द्वारा अर्जित की जाती है। मुझे विश्वास है। उनके नेतृत्व में, भारतीय निकट भविष्य में वैश्विक नेता बनने जा रहे हैं।"

चिराग पासवान ने खुलकर मोदी का समर्थन किया
इसी के साथ लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "मैं अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। आपकी वजह से ही एनडीए को इतनी बड़ी जीत हासिल हुई है। इसका श्रेय आपको जाता है। यह आपकी इच्छाशक्ति ही थी, जिसने इतिहास में इतनी बड़ी जीत दर्ज करने में मदद की। यह कोई सामान्य बात नहीं थी कि एनडीए को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इतनी बड़ी जीत मिलती रही। आपकी वजह से ही आज दुनिया के सामने हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत देश की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भारत की जनता को आप पर पूरा भरोसा है।"

अजित पवार ने भी किया मोदी के नाम का समर्थन
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा," आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक प्रस्ताव रखा है। उस प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए मैं यहां पर खड़ा हूं। NDA संसदीय दल के नेता पद पर नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन करता हूं।"
  नितिन गडकरी ने नरेंद्र मोदी के नाम को मंजूरी दी
इसी के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी ने राजनाथ सिंह द्वारा प्रस्तावित लोकसभा में भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम को मंजूरी दी। नितिन गडकरी ने कहा, "हमें पिछले 10 वर्षों में उनके (नरेंद्र मोदी) नेतृत्व में काम करने का सौभाग्य मिला। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण समर्पण के साथ काम किया है कि हमारा देश खुशहाल, समृद्ध हो और दुनिया की महाशक्ति बने।"

नरेंद्र मोदी ने कहा-नए दायित्व के लिए आपका आभारी हूं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आप सबका हृदय से बहुत आभार व्यक्त करता हूं। जो साथी विजयी होकर आए हैं वे सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं। मेरा सौभाग्य है कि एनडीए संसदीय दल के नेता रूप में आप सबने सर्वसम्मिति से चुनकर मुझे एक नया दायित्व दिया है इसके लिए मैं आपका आभारी हूं।"

हार के बाद नजर आए ओम प्रकाश राजभर और संजय निषाद 
एनडीए की बैठक में सुहेल देव समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और निषाद पार्टी के नेता संजय निषाद भी नजर आए। इससे पहले हुए बैठक में दोनों नेता शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद कई तरह के सवाल उठने लगे थे। दरअसल, 5 जून को पीएम मोदी के आवास पर एनडीए की बैठक बुलाई गई थी, लेकिन इस बैठक में ओम प्रकाश राजभर और संजय निषाद शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद कयास लग रहे थे कि यूपी में हार के बाद बीजेपी ने उनसे दूरी बना ली है। इसलिए उन्हें बैठक में नहीं बुलाया गया।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें