Lok Sabha Election 2024 : मोदी को उम्मीद युवा और महिलाएं रिकॉर्ड संख्या में वोट डालेंगी

मोदी को उम्मीद युवा और महिलाएं रिकॉर्ड संख्या में वोट डालेंगी
UPT | पीएम का आग्रह – वोट डालकर लोकतंत्र को करें जीवंत

Jun 01, 2024 10:33

प्रधानमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लोगों से लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान में बड़ी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट में उन्होंने उम्मीद जताई कि खास तौर पर युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में मतदान करेंगे। प्रधानमंत्री ने लोगों से वोट डालकर लोकतंत्र को और जीवंत बनाने का आग्रह किया।

Jun 01, 2024 10:33

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मतदाताओं से लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाने के लिए मतदान करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल में अपने ध्यान के तीसरे दिन हैं।

पीएम का आग्रह – वोट डालकर लोकतंत्र को करें जीवंत
पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक्स पर लिखा-"आज 2024 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है। 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है, इसलिए मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए हम सब मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।" 

सातवें चरण में मैदान में हैं मोदी 
मोदी उन 904 उम्मीदवारों में शामिल हैं जो लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण में मैदान में हैं। इस चरण में सात राज्यों - बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब - और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की 57 सीटें हैं। इसके अलावा, ओडिशा में 42 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। यह चरण 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान का समापन होगा, जिसमें पूरे देश से 543 निर्वाचित प्रतिनिधि होंगे। 
  मतों की गिनती 4 जून को होगी
पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को शुरू हुआ था और अगले छह सप्ताह तक चला। 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान पूरा हो चुका है, जिसमें 486 सीटें शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गिनती 4 जून को होगी।

चुनाव आयोग के अनुसार, शनिवार को होने वाले मतदान में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं।

आज शाम समाप्त होगी पीएम की ध्यान साधना 
इस बीच मोदी ने 30 मई की शाम को तमिलनाडु में ध्यान साधना शुरू की और उम्मीद है कि वे 1 जून की शाम को इसका समापन करेंगे, जो कि मतदान समाप्ति के साथ ही होगा।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें