छह साल बाद फाइनल में पहुंचा सनराइजर्स हैदराबाद : क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराया

क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराया
UPT | हैदराबाद के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की।

May 25, 2024 02:48

शुक्रवार को खेले गए क्वालिफायर-2 मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से हरा दिया। हैदराबाद की टीम इससे पहले 2018 सीजन के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी, जहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हार का सामना करना पड़ा था। 

May 25, 2024 02:48

Short Highlights
  • रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स में होगी खिताबी जंग
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 175 रन बनाए
  • जवाब में राजस्थान रॉयल्य की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन ही बना सकी
News Delhi News : आईपीएल-2024 का खिताबी मुकाबला रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा। शुक्रवार को खेले गए क्वालिफायर-2 मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से हरा दिया। हैदराबाद की टीम इससे पहले 2018 सीजन के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी, जहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हार का सामना करना पड़ा था। 

हैदराबाद की खराब शुरुआत
राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने खराब शुरुआत से उबरते हुए हेनरिच क्लासेन के 34 गेंदों पर 50 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में नौ विकेट पर 175 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ध्रुव जुरैल ने अर्धशतक जड़कर टीम को मैच में बनाए रखने की कोशिश की, लेकिन जरूरी रन रेट इतना ज्यादा था कि जुरैल की कोशिश भी काम नहीं आ सकी। राजस्थान ने 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन बनाए। हैदराबाद के लिए इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे स्पिनर शाहबाज अहमद ने बेहतरीन गेंदबाजी की। शाहबाज ने तीन विकेट लिए और राजस्थान की पारी लड़खड़ा दी।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेऑफ में छठी हार
राजस्थान की टीम की यह आईपीएल प्लेऑफ में 11 मैचों में छठी हार है। आईपीएल प्लेऑफ में सर्वाधिक मैच हारने वाली राजस्थान छठी टीम है। प्लेऑफ में सर्वाधिक मैच हारने का अनचाहा रिकॉर्ड बेंगलुरु के नाम है जो 16 मैचों में 10 मुकाबले गंवा चुकी है, जबकि दूसरे स्थान पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम है, जिसने 26 प्लेऑफ मैचों में नौ मैच गंवाए हैं। दूसरी ओर हैदराबाद की टीम तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में सफल रही। हैदराबाद की टीम सबसे पहले 2016 में खिताबी मुकाबले में पहुंची थी, उस वक्त टीम ने खिताब अपने नाम किया था। 

यशस्वी ने राजस्थान को दिलाई सधी हुई शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान को यशस्वी जायसवाल और टॉम कोहलेर कैडमोर ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई, लेकिन हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने कैडमोर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कैडमोर 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद यशस्वी ने हाथ खोले और तेजी से रन बनाना शुरू किया। यशस्वी अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे कि तभी शाहबाज ने उन्हें आउट कर दिया। यशस्वी 21 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए। 

हैदराबाद के स्पिनरों के आगे लड़खड़ाई राजस्थान की बल्लेबाजी
यशस्वी के आउट होने के बाद राजस्थान की पारी लड़खड़ा गई और जुरैल को छोड़कर टीम का अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। शाहबाज की अगुआई में हैदराबाद के गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर राजस्थान के विकेट गिराए। राजस्थान की बल्लेबाजी इस कदर खराब रही कि टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके। हालांकि, जुरैल ने विपरीत परिस्थितियों में शानदार बल्लेबाजी की और अर्धशतक जड़ा। जुरैल 35 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

पैट कमिंस ने की अनिल कुंबले की बराबरी
पैट कमिंस ने इस सीजन 17 विकेट लिए हैं। उन्होंने कप्तान के तौर पर आईपीएल के किसी सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है। कुंबले ने आरसीबी की कप्तानी करते हुए 2010 में 17 विकेट लिए थे और अब कमिंस के भी कप्तान के तौर पर इतने ही विकेट हो गए हैं। आईपीएल के किसी सीजन कप्तान के तौर पर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान शेन वॉर्न के नाम है जिन्होंने 2008 सीजन में 19 विकेट लिए थे। अगर कमिंस फाइनल मैच में तीन विकेट लेने में सफल रहे तो वह इस मामले में शेन वॉर्न को पीछे छोड़ देंगे। 

बोल्ट ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिए शुरुआती झटके
इससे पहले, राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कप्तान के फैसले को सही साबित करने में जरा भी देर नहीं लगाई। बोल्ट ने पहले ही ओवर में अभिषेक शर्मा का विकेट लिया जो 12 रन बनाकर आउट हुए। बोल्ट ने इस सीजन सातवीं बार पहले ओवर में विकेट हासिल किया। बोल्ट ने इसके बाद राहुल त्रिपाठी को आउट किया जो शानदार लय में नजर आ रहे थे। अभिषेक के आउट होने के बाद राहुल ने तेजी से रन बनाने शुरू किए थे, लेकिन बोल्ट ने ज्यादा देर राहुल को टिकने नहीं दिया। राहुल 15 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बोल्ट ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे एडेन मार्करम को आउट कर हैदराबाद को तीसरा झटका दिया। मार्करम ने एक रन बनाए। बोल्ट ने पावरप्ले में ही हैदराबाद को तीन झटके दिए और वह इस सीजन शुरुआती छह ओवर में 12 विकेट झटके चुके हैं।

बोल्ट ने टी-20 में पावरप्ले में पूरे किए 100 विकेट
बोल्ट शुरुआती छह ओवर में किसी भी टीम के लिए खतरनाक साबित होते हैं और उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी करने के कारण टी20 में पावरप्ले में 100 विकेट पूरे कर लिए। बोल्ट यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले डेविड विली (128 विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (118 विकेट) यह कारनामा कर चुके हैं।  शुरुआती झटकों के बाद हैदराबाद के बल्लेबाज दबाव में नजर आए। इस सीजन तूफानी बल्लेबाजी करने वाले ट्रेविस हेड लगातार दो मैचों में शून्य पर आउट होने के बाद इस मैच में हाथ खोलने में सफल रहे। हेड ने कुछ शॉट्स खेलकर राजस्थान के गेंदबाजों पर दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन संदीप शर्मा ने उनकी पारी का अंत किया। हेड 28 गेंदों पर 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे नीतीश रेड्डी का बल्ला भी इस मैच में खामोश रहा और उन्हें आवेश खान ने आउट किया। नीतीश पांच रन बनाकर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। आवेश ने लगातार दूसरी ही गेंद पर अब्दुल समद को बोल्ड किया जो खाता खोले बिना आउट हुए। 

क्लासेन ने की शानदार बल्लेबाजी 
गिरते विकेटों के बीच हेनरिच क्लासेन ने हैदराबाद की पारी को संभाला और शानदार अर्धशतक जड़ा। क्लासेन ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे शाहबाज अहमद के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाई। क्लासेन की अर्धशतकीय पारी के दम पर ही हैदराबाद की टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही। क्लासेन की पारी का अंत तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने उन्हें बोल्ड कर किया। इसके बाद आवेश खान ने शाहबाज अहमद को अंतिम ओवर में आउट किया जो 18 रन बनाकर आउट हुए, जबकि जयदेव उनादकट हैदराबाद की पारी के अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए। उनादकट ने दो गेंदों पर पांच रनों का योगदान दिया। 

Also Read

फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

8 Jul 2024 04:34 PM

नेशनल UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। और पढ़ें