advertisements
advertisements

इत्तेफाक या डर? : एस्ट्राजेनेका ने वापस मंगाई कोरोना वैक्सीन, साइड इफेक्ट्स की बात कबूल करने के बाद लिया फैसला

एस्ट्राजेनेका ने वापस मंगाई कोरोना वैक्सीन, साइड इफेक्ट्स की बात कबूल करने के बाद लिया फैसला
UPT | कोरोना वैक्सीन

May 08, 2024 16:21

एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 वैक्सीन (Covishield) को दुनिभर से वापस लेने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन वापिस इसलिए ली जा रही है क्योंकि नई वैक्सीन की सप्लाई के कारण बाजार में वैक्सजेवरिया की मांग में कमी आई है।

May 08, 2024 16:21

New Delhi : एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने मंगलवार को घोषणा की है कि उन्होंने अपनी कोविड-19 वैक्सीन (Covishield) को दुनियाभर से वापस लेना शुरू कर दिया है। फार्मास्युटिकल कंपनी ने कुछ समय पहले स्वीकार किया था कि उसकी वैक्सीन में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) के साथ-साथ थ्रोम्बोसिस भी हो सकता है। यानी इस वैक्सीन से रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अब कंपनी ने कहा कि वह अपडेट वैक्सीन उपलब्ध होने के कारण कोविड-19 वैक्सीन को वापस ले रही है। बता दें कि यूके स्थित फार्मा कंपनी ने भारत सरकार को कोविशील्ड वैक्सीन प्रदान करने के लिए वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ भी सहयोग किया था।
  वैक्सीन वापस लेने पर कंपनी ने क्या कहा
कंपनी ने कोविड-19 वैक्सीन (Covishield) को दुनिभर से वापस लेने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन वापिस इसलिए ली जा रही है क्योंकि नई वैक्सीन की सप्लाई के कारण बाजार में वैक्सजेवरिया की मांग में कमी आई है। अब इसका प्रोडक्शन या डिस्ट्रीब्यूशन नहीं किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि कई प्रकार के कोविड-19 टीके विकसित किए गए हैं। इसलिए लेटेस्ट वैक्सीन बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं। इससे वैक्सजेवरिया की मांग में गिरावट आई है, जिसका अब निर्माण या सप्लाई नहीं की जा रही है।

वैक्सीन से है कितना खतरा
कंपनी के खिलाफ ब्रिटेन की कोर्ट में केस दायर किया गया है, जिसमें कहा गया है कि इसकी कोरोना वैक्सीन खून में थक्का जमने और खून में कम प्लेटलेट की वजह बनती है। एस्ट्राजेनेका ने इसी साल फरवरी में ब्रिटेन के हाई कोर्ट में जमा किए गए दस्तावेज में स्वीकार किया कि उसकी वैक्सीन "बहुत ही दुर्लभ मामलों में टीटीएस का कारण बन सकती है।" कंपनी ने अदालत में दस्तावेज जमा किए जाने के बाद 5 मार्च को यूरोपीय यूनियन में वैक्सीन को वापस लेने के लिए आवेदन किया, जो 7 मई से प्रभावी हुआ है।

वैक्सीन को वापस लेना संयोग : कंपनी
टीटीएस यानी थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम थ्रोम्बोसिस (thrombocytopenia syndrome thrombosis) जैसी गंभीर बीमारी के लिए जिम्मेदार है। इसके चलते हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटेन की हाई कोर्ट में 50 से अधिक पीड़ितों और उनके परिजनों ने एस्ट्राजेनेका के खिलाफ केस किया है, जिसमें कंपनी से 1000 करोड़ रुपये मुआवज़े की मांग की गई है। लेकिन एस्ट्राजेनेका ने जोर देकर कहा है कि वैक्सीन को वापस लेने का फैसला अदालती मामले से जुड़ा नहीं है। कंपनी ने इसे संयोग बताया है।

Also Read

फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

19 May 2024 07:21 PM

लखनऊ यूपी @7 बजे : फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रयाराज से बड़ी खबर सामने आई है, जहां रविवार को फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में अचानक भीड़ बेकाबू हो गई। जहां सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक पहुंचे समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया, इसके बाद दोनों नेता नाराज होकर वहां से चले गए। आगरा में भी जूता कारोबारियों पर आ... और पढ़ें