T20 वर्ल्ड कप के लिए महिला क्रिकेट टीम का एलान : हरमनप्रीत को चौथी बार मिली कमान, लिस्ट में यूपी की इस खिलाड़ी का भी नाम

हरमनप्रीत को चौथी बार मिली कमान, लिस्ट में यूपी की इस खिलाड़ी का भी नाम
UPT | T20 वर्ल्ड कप के लिए महिला क्रिकेट टीम का एलान

Aug 28, 2024 03:15

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के आगामी महिला टी20 विश्व कप के लिए चयन की घोषणा कर दी गई है। मंगलवार को बीसीसीआई ने टीम का एलान किया, जिसमें हरमनप्रीत कौर को कप्तान और स्मृति मंधाना को उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

Aug 28, 2024 03:15

Short Highlights
  • वर्ल्ड कप के लिए महिला क्रिकेट टीम का एलान
  • वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे 23 मैच
  • हरमनप्रीत को चौथी बार मिली कमान
New Delhi : भारतीय महिला क्रिकेट टीम के आगामी महिला टी20 विश्व कप के लिए चयन की घोषणा कर दी गई है। मंगलवार को बीसीसीआई ने टीम का एलान किया, जिसमें हरमनप्रीत कौर को कप्तान और स्मृति मंधाना को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। टीम में यूपी की खिलाड़ी दीप्ती शर्मा को भी जगह दी गई है। इस साल का टी20 विश्व कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट का यह नौवां संस्करण तीन से 20 अक्टूबर तक दुबई और शारजाह में खेला जाएगा। भारतीय टीम को ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, और श्रीलंका के साथ रखा गया है। भारत अपना पहला मैच चार अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा और भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला छह अक्टूबर को दुबई में होगा।

भाई को देखकर दीप्ती ने क्रिकेट सीखा
दीप्ति शर्मा आगरा के अवधपुरी कॉलोनी की निवासी हैं उनके पिता श्रीभगवान शर्मा रेलवे से रिटायर्ड हैं और उनके भाई सुमित भी एक क्रिकेटर रहे हैं। दीप्ति की क्रिकेट के प्रति गहरी रुचि को देखकर सुमित ने उसे प्रोत्साहित किया और अपनी छोटी उम्र में ही दीप्ति ने उत्तर प्रदेश की क्रिकेट टीम में जगह बना ली थी। वर्ष 2014 में, दीप्ति शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल हुईं और तब से उन्होंने अपने खेल के स्तर को निरंतर ऊंचा किया है। दीप्ति के भाई सुमित, जो अंडर-19 और अंडर-23 में यूपी की ओर से खेल चुके हैं, उनके क्रिकेट करियर के लिए प्रेरणा स्रोत रहे हैं। दीप्ति ने अपनी प्रारंभिक क्रिकेट यात्रा में सुमित की एकेडमी की तरफ आकर्षित होकर अपनी तकनीक को और बेहतर बनाया। दीप्ति की क्रिकेट यात्रा का महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उन्होंने मध्यम गति की गेंदबाजी से ऑफ स्पिन गेंदबाजी की ओर कदम बढ़ाया। यह बदलाव उनके करियर में एक निर्णायक पल साबित हुआ और उन्होंने अपनी गेंदबाजी में नई ऊंचाइयों को छूने में सफलता प्राप्त की।
हरमनप्रीत को चौथी बार मिली कमान
चयनकर्ताओं ने शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की ओपनिंग जोड़ी पर भरोसा जताया है, जबकि मध्यक्रम की जिम्मेदारी कप्तान हरमनप्रीत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, और ऋचा घोष पर होगी। पूजा व असलम और श्रेयंका पाटिल को मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन श्रेयंका की फिटनेस की जांच टूर्नामेंट से पहले की जाएगी। हरमनप्रीत कौर चौथी बार इस टूर्नामेंट में कप्तानी का दायित्व संभालेंगी। उन्होंने 2018, 2020 और 2023 के महिला टी20 विश्व कप में भी भारतीय टीम की कप्तानी की है।

बॉलर्स पर होगा खास ध्यान
स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ियों दीप्ति शर्मा, राधा यादव, और आशा सोमेश्वर पर होगी। यूएई की परिस्थितियों में स्पिनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। भारतीय महिला टीम ने मई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पिछली टी20 सीरीज खेली थी, और इस टीम में तीन खिलाड़ी शामिल नहीं हैं। उमा छेत्री ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में शामिल हैं, जबकि शबनम शकील और अमनजोत कौर को टीम में स्थान नहीं मिला है। भारतीय ए टीम की कप्तानी करने वाली मिन्नू मणि, साइका इशाक, और मेघना सिंह को भी इस टीम में नहीं चुना गया है।

वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे 23 मैच
महिला टी20 विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें दो ग्रुप्स में बांटा गया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, और श्रीलंका की टीमें हैं, जबकि ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, और स्कॉटलैंड की टीमें शामिल हैं। टूर्नामेंट से पहले 28 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 10 अभ्यास मैच खेले जाएंगे। हर टीम चार ग्रुप मैच खेलेगी, और प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें 17 और 18 अक्टूबर को सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा, और सेमीफाइनल तथा फाइनल के लिए रिजर्व डे भी निर्धारित किया गया है। कुल 23 मैचों का आयोजन दुबई और शारजाह में होगा।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें