त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा 7 हजार स्पेशल ट्रेनें : कैबिनेट ने दी मंजूरी, दो नई परियोजनाओं पर भी होगा काम

कैबिनेट ने दी मंजूरी, दो नई परियोजनाओं पर भी होगा काम
UPT | symbolic image

Oct 24, 2024 18:09

रेलवे त्योहारों के दौरान यात्रियों को सुरक्षित सफर सुनिश्चित करने के लिए सात हजार दिवाली और छठ स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले को गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई...

Oct 24, 2024 18:09

New Delhi : रेलवे त्योहारों के दौरान यात्रियों को सुरक्षित सफर सुनिश्चित करने के लिए सात हजार दिवाली और छठ स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले को गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई। केंद्रीय रेल और सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस पहल से रोजाना लगभग दो लाख यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा, बैठक में दो महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई, जिससे रेलवे की सुविधाओं और सेवाओं में सुधार होगा।

इन रेलवे लाइनों को होगा दोहरीकरण 
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अमरावती के लिए एक नई रेलवे लाइन को मंजूरी दी गई है, जिसके तहत कृष्णा नदी पर 3.2 किमी लंबा नया रेलवे पुल बनाया जाएगा। यह पुल अमरावती को हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और नागपुर से जोड़ेगा। इसके अलावा, उत्तर बिहार को उत्तर पूर्वी राज्यों से जोड़ने के लिए नरकटियागंज - रक्सौल - सीतामढ़ी - दरभंगा और सीतामढ़ी - मुजफ्फरपुर रेलवे लाइनों का दोहरीकरण किया जाएगा। 4553 करोड़ रुपये की लागत से 256 किलोमीटर लंबी इस रेलवे लाइन के दोहरीकरण से उत्तर प्रदेश और उत्तर बिहार के क्षेत्रों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा।
  करोड़ों की लागत से बढ़ेगा रेलवे नेटवर्क
केंद्रीय रेल मंत्री ने जानकारी दी कि नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा और सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर खंड के दोहरीकरण से नेपाल, पूर्वोत्तर भारत और सीमावर्ती क्षेत्रों की कनेक्टिविटी मजबूत होगी। इससे मालगाड़ियों और यात्री ट्रेनों की आवाजाही में सुविधा होगी। साथ ही, 57 किमी लंबी नई रेल लाइन एर्रुपलेम-अमरावती-नंबुरु आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा और गुंटूर जिलों तथा तेलंगाना के खम्मम जिले से होकर गुजरेगी। इन परियोजनाओं की कुल लागत 6,798 करोड़ रुपये है, जो आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और बिहार के आठ जिलों को कवर करेगी। इन विकासों के माध्यम से रेलवे नेटवर्क 313 किमी तक बढ़ेगा, जिससे लगभग 168 गांवों और 12 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा, 31 एमटीपीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) का अतिरिक्त माल यातायात भी होगा। नई लाइन के निर्माण से अमरावती को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

वेंचर कैपिटल फंड की स्थापना को मंजूरी दी
कैबिनेट बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरिक्ष क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के वेंचर कैपिटल फंड की स्थापना को मंजूरी दी। त्योहारों के मद्देनजर, उत्तर रेलवे ने 3,050 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है, जिनमें से अधिकांश ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर राज्यों की ओर जाएंगी। इस बार चलाई जा रही ट्रेनें पिछले साल के मुकाबले 172 फीसदी अधिक हैं; पिछले साल उत्तर रेलवे ने 1,082 विशेष ट्रेनें चलाईं थीं। यह कदम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया धन्यवाद
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में अमरावती के लिए नई रेल लाइन को मंजूरी मिलने पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अमरावती को देश के बेहतर शहरों में से एक बनाने के लिए रेलवे पुल का निर्माण महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने केंद्र सरकार की सराहना करते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश में 70,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाएं चल रही हैं। नायडू ने पीएम मोदी को विशाखापत्तनम रेलवे जोन की आधारशिला रखने के लिए आमंत्रित भी किया और इस परियोजना को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री और पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

25 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें