बजट में इंटर्नशिप योजना का एलान : देश की टॉप कंपनियां देंगी प्रशिक्षण, लेकिन ये शर्तें पूरी करने वाले युवा ही होंगे पात्र

देश की टॉप कंपनियां देंगी प्रशिक्षण, लेकिन ये शर्तें पूरी करने वाले युवा ही होंगे पात्र
UPT | बजट में इंटर्नशिप योजना का एलान

Jul 24, 2024 13:48

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में मोदी 3.0 का पहला बजट पेश किया। इसमें एक योजना युवाओं के कौशल विकास के लिए इंटर्नशिप देने की है। इसका फायदा 1 करोड़ युवाओं को होगा। ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को सरकार की तरफ से स्टाइपेंड भी मिलेगा।

Jul 24, 2024 13:48

Short Highlights
  • बजट में इंटर्नशिप योजना का एलान
  • देश की टॉप कंपनियां देंगी प्रशिक्षण
  • कांग्रेस का घोषणापत्र चुराने का आरोप
New Delhi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में मोदी 3.0 का पहला बजट पेश किया। इसमें करदाताओं को टैक्स से राहत देने के लिए न्यू टैक्स रिजीम में बदलाव किया गया है। साथ ही रोजगार की संभावनाओं को विस्तार देने के लिए भी कई घोषनाएं की गई हैं। इन्हीं में से एक योजना युवाओं के कौशल विकास के लिए इंटर्नशिप देने की है। इसका फायदा 1 करोड़ युवाओं को होगा। ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को सरकार की तरफ से स्टाइपेंड भी मिलेगा।

क्या है सरकार की योजना?
बजट में किए गए एलान के मुताबिक, केंद्र सरकार प्रधानमंत्री पैकेज के तहत एक नई योजना की शुरुआत करेगी, जिसमें देश की टॉप 500 कंपनियों में अगले 5 साल के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसका फायदा देश के 1 करोड़ युवाओं को होगा। युवा 12 महीने के लिए देश की टॉप कंपनियों में ट्रेनिंग कर अपनी स्किल को बढ़ा सकेंगे। इसके लिए सरकार की तरफ से उन्हें 5000 रुपये प्रति महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा। साथ ही 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता भी मिलेगी।
 
किन युवाओं को मिलेगा इसका लाभ?
इस योजना का फायदा सिर्फ उन्हीं युवाओं को मिलेगा, जो इसके लिए आवश्यक शर्तें पूरी करेंगे। हालांकि ये शर्तें क्या होंगी, इस पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इसे लेकर अलग-अलग जानकारी दी जा रही है। इनके मुताबिक, इंटर्नशिप के लिए केवल वही युवा पात्र होंगे, जिनकी उम्र 21 से 24 साल के बीच होगी और उन्हें अभी तक नौकरी नहीं मिली है। अगर कोई युवा फुल टाइम पढ़ाई कर रहा है, तो वह योजना का हिस्सा बनने के लिए पात्र नहीं होगा। अगर किसी युवा ने IIT, IIM से पढ़ाई की है, या उसके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है, या फिर परिवार में कोई इनकम टैक्स के दायरे में आता है, तो वह भी इंटर्नशिप के लिए पात्र नहीं होंगे। ट्रेनिंग देने वाली टॉप 500 कंपनियां कौन-सी होंगी, इस पर भी अभी कोई जानकारी आधिकारिक रूप से सामने नहीं आई है।

कांग्रेस का घोषणापत्र चुराने का आरोप
बजट में युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना का एलान होने के बाद आरोप लग रहे हैं कि इसे कांग्रेस के घोषणापत्र से चुराया गया है। दरअसल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में जारी अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि वह सरकार में आने पर 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज ग्रेजुएट को एक निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में एक साल की अप्रेंटिसशिप देगी, जिससे उन्हें प्रति वर्ष 1 लाख रुपये की आय सुनिश्चित होगी। केंद्र सरकार का एलान भी काफी हद तक इस योजना से मिलता-जुलता ही है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें