advertisements
advertisements

Chardham Yatra 2024 : चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू, आज से हरिद्वार-ऋषिकेश में होंगे ऑफलाइन पंजीकरण, जानें डिटेल

चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू, आज से हरिद्वार-ऋषिकेश में होंगे ऑफलाइन पंजीकरण, जानें डिटेल
UPT | चारधाम

May 08, 2024 10:44

चारधाम यात्रा की शुरुआत 10 मई को अक्षय तृतीया के दिन शुरू हो रही है। 10 मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे, जबकि 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

May 08, 2024 10:44

New Delhi : इस साल चारधाम यात्रा की शुरुआत 10 मई को अक्षय तृतीया के दिन शुरू हो रही है। 10 मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे, जबकि 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 अप्रैल से 3 मई तक  किया गया था। अब 8 मई से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी शुरू हो रही है। 

पंजीकरण के लिए सुविधा
वैसे तो उत्तराखंड सरकार की ओर से चारधाम यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा दी गई है। इससे श्रद्धालु घर बैठे भी पंजीकरण कर सकते हैं, लेकिन प्रदेश में प्रवेश करने वाले यात्रियों को भी जगह-जगह ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा दी जाती है। इसके लिए विभाग की ओर से पंजीकरण काउंटर खोले जाते हैं। इसमें धर्मनगरी में भी पर्यटन विभाग के कार्यालय परिसर में छह काउंटर खोल दिए गए हैं। काउंटरों पर बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के लिए पांच-पांच सौ स्लॉट यात्रियों की बुकिंग के लिए पंजीकरण किए जाएंगे। 

चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
  • श्रद्धालु उत्तराखंड पर्यटन विभाग निर्धारित वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद रजिस्टर या लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • फिर अपना नाम, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी आदि सहित आवश्यक जानकारी भरें।
  • रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के साथ पूरा करें।
  • इसके बाद, एक नया डैशबोर्ड दिखाई देगा, जहां पर उस व्यक्ति के यात्रा की पूरी जानकारी जैसे यात्रा की तारीख, पर्यटकों की संख्या, यात्रा करने के लिए तीर्थ स्थल और बहुत कुछ होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाएगा।
  • फिर आप बाद में चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर 0135-1364 पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन की सुविधा का फायदा ले सकते हैं। इसके साथ ही touristcarerttarakhand मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

कौन कौन से है चार धाम
हिंदू धर्म में चार धाम को बहुत ही पवित्र स्थल माना जाता है। मान्यता है कि अगर व्यक्ति अपने जीवन में चार धाम की यात्रा कर ले, तो उसे जीवन- मरण के बंधन से मुक्ति मिल जाती है और अंत में मोक्ष की प्राप्ति होती है। उत्तराखंड में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री बद्रीनाथ, और केदारनाथ को उत्तराखंड के चार धाम की यात्रा में शामिल किया जाता है।

Also Read

फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

19 May 2024 07:21 PM

लखनऊ यूपी @7 बजे : फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रयाराज से बड़ी खबर सामने आई है, जहां रविवार को फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में अचानक भीड़ बेकाबू हो गई। जहां सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक पहुंचे समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया, इसके बाद दोनों नेता नाराज होकर वहां से चले गए। आगरा में भी जूता कारोबारियों पर आ... और पढ़ें