PM Kisan Mandhan Yojana :  किसान हर महीने उठा सकते हैं तीन हजार रुपये का पेंशन, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

किसान हर महीने उठा सकते हैं तीन हजार रुपये का पेंशन, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
UPT | Symbolic Photo

May 20, 2024 14:04

सरकार ने किसानों की इसी समस्या को देखते हुए पीएम किसान मानधन योजना का संचालन शुरू कर दिया है। इस योजना की शुरुआत सरकार ने किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से की है...

May 20, 2024 14:04

UPT Desk News: किसानों को हमारे देश में अन्नदाता कहा जाता है, देश के ज्यादातर लोग प्राथमिक व्यवसाय पर निर्भर हैं। आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। जिंदगी के शुरुआती दौर में समय गुजर जाता है लेकिन वृद्धावस्था के दौरान किसानों के पास कमाई का कोई जरिया नहीं बचता है। 

पीएम किसान मानधन योजना
सरकार ने किसानों की इसी समस्या को देखते हुए पीएम किसान मानधन योजना का संचालन शुरू कर दिया हैं। इस योजना की शुरुआत सरकार ने किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से की है। पीएम किसान मानधन योजना के तहत गरीब किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। इस योजना में वही किसान आवेदन कर सकता है जिसकी उम्र 18 से लेकर 40 साल के बीच है। आप जिस उम्र में स्कीम में आवेदन करते हैं उसी के आधार पर निवेश राशि को तय किया जाता है। 

55 रुपये का निवेश सुरक्षित कर सकता है भविष्य
इस योजना में निवेश करना काफी आसान है। निवेश की राशी भी भारी-भरकम नहीं हैं। इस योजना में आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक प्रति महीना निवेश कर सकते हैं। अगर आप 18 साल की आयु में इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा। यह निवेश आपको 60 की उम्र होने तक करते रहना है। 60 की उम्र के बाद आपको हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। 

इन किसानों को मिलेगा लाभ
पीएम किसान मानधन योजना का लाभ वह छोटे किसान ले सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है। योजना के अंतर्गत अगर लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो हर महीने 50 प्रतिशत राशि उसकी पत्नी को दी जाएगी।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
अगर किसान के पार 2 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। वहीं, नेंशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस ) में योगदान करने वाले किसानों को भी इसका लाभ नहीं मिल सकता हैं। इसके साथ ही एंप्लॉय स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) और एंप्लॉय प्रोविडेंट फंड (ईपीएफओ)  का लाभ लेने वाले किसान भी इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन की प्रकिया काफी आसान है। आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर स्कीम में खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकते हैं। 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

6 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें