अयोध्या में जन्म, IFS से शादी : एक स्कीम से साधारण घर का लड़का बन गया अरबपति, अब खा रहा जेल की हवा

एक स्कीम से साधारण घर का लड़का बन गया अरबपति, अब खा रहा जेल की हवा
UPT | साधारण घर का लड़का बन गया अरबपति

Sep 27, 2024 16:54

आईएफएस अफसर निहारिका सिंह और उसके पति अजीत गुप्ता के खिलाफ कोर्ट के आदेश के बाद मुकदमा दर्ज किया गया है। दोनों के खिलाफ निवेश के नाम पर ठगी करने का आरोप है।

Sep 27, 2024 16:54

Short Highlights
  • अयोध्या का रहने वाला है अजीत
  • लखनऊ में खरीदा आलीशान बंगला
  • डॉक्टर दंपति के साथ किया फ्रॉड
New Delhi : आईएफएस अफसर निहारिका सिंह और उसके पति अजीत गुप्ता के खिलाफ कोर्ट के आदेश के बाद मुकदमा दर्ज किया गया है। दोनों के खिलाफ निवेश के नाम पर ठगी करने का आरोप है। लखनऊ के गोमती नगर थाने में इन पर महिला डॉक्टर से 1.41 करोड़ की ठगी का केस दर्ज हुआ है। लेकिन अजीत गुप्ता के यहां तक पहुंचने की कहानी भी दिलचस्प है। एक साधारण घर का लड़का कैसे एक झटके में अरबपति बन गया और फिर जेल की सलाखों के पीछे भी पहुंच गया। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

अयोध्या का रहने वाला है अजीत
अजीत गुप्ता अयोध्या का निवासी है। उसका घर अमानीगंज ब्लॉक के ताल ढोली गांव में है। अजीत भले ही साधारण घर में पैदा हुआ था, लेकिन उसके सपने साधारण नहीं थे। इन्हीं सपनों को पाने की जिद में वह अयोध्या से दिल्ली पहुंचा और सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी। इसी सफर में उसकी मुलाकात निहारिका सिंह से हुई। निहारिका भी यूपीएससी की तैयारी कर रही थी। हालांकि अजीत गुप्ता भले ही आईएएस नहीं बन पाया, लेकिन निहारिका का चयन आईएफएस में हो गया और बाद में दोनों ने शादी कर ली।

अयोध्या में रखी कंपनी की नींव
अजीत गुप्ता ने 2010 में अयोध्या के कुमारगंज में अनी बुलियन नामक कंपनी की नींव रखी। कंपनी का कारोबार धीरे-धीरे बढ़ा और देश के बड़े-बड़े शहरों में इसका दफ्तर खुलने लगा। बताते हैं कि अनी बुलियन में बड़े-बड़े अधिकारियों तक का पैसा लगा था। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जिन किसानों को जमीन के एवज में मुआवजा मिला था, उन्होंने अपना सारा पैसा इसी कंपनी में लगा दिया था।



लुभावनी स्कीम के चक्कर में फंसे
अनी बुलियन कंपनी में ऐसी स्कीम थी, जिसके लालच में कोई भी आ जाता था। यह कंपनी एक लाख रुपये निवेश करने के बदले में हर महीने 5 हजार रुपये देती थी। अजीत ने सबसे पहले अयोध्या और उसके आस-पास के अमीरों को झांसे में लिया और उन्हें निवेश के बदले 40 फीसदी प्रॉफिट देने का वादा किया। आरोप है कि अजीत की पत्नी और आईएफएस अफसर निहारिका ने भी उसका साथ दिया।

लखनऊ में खरीदा आलीशान बंगला
अजीत की कंपनी में कितना पैसा निवेश हो गया था, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वह कुछ ही महीनों में अरबपति बन गया। आरोप है कि अनी बुलियन के खाते से करोड़ों रुपये अजीत के खातों में ट्रांसफर किए गए। लखनऊ के पॉश इलाके में एक आलीशान बंगला भी खरीदा गया, जिसकी पेमेंट अनी बुलियन की तरफ से की गई थी। इतना ही नहीं, दिल्ली, लखनऊ और अमेठी समेत देश के कई हिस्से में जमीन और बंगले खरीदे गए।

डॉक्टर दंपति के साथ किया फ्रॉड
लखनऊ के विशाल खंड में रहने वाले डॉक्टर दंपति मृदुला और शैलेश अग्रवाल ने निहारिका और अजीत पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनके मुताबिक 2016 में निहारिका और अजीत अपने पति के साथ रुटीन चेकअप के लिए आते थे। इसी दौरान उन्होंने अनी बुलियन में निवेश के बदले दोगुना लाभ देने का झांसा दिया और 1.86 करोड़ रुपये निवेश करवा दिए। कुछ महीनों तक उन्हें रिटर्न मिलता रहा, लेकिन फिर पैसे आने बंद हो गए। पता चला कि अजीत गुप्ता को जेल हो गई है।

फोटो दिखाकर झांसे में लेते थे दोनों
डॉक्टर दंपति को बताया गया कि भले ही अजीत गुप्ता जेल चले गए हों, लेकिन उन्हें रिटर्न मिलता रहेगा। हालांकि सारे वादे झूठे साबित हुए, तब जाकर डॉक्टर दंपति ने एफआईआर लिखवाई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजीत गुप्ता और उसके लोग आईएफएस निहारिका सिंह की प्रधानमंत्री, उप राष्ट्रपति व अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ फोटो दिखाकर निवेश करवाते थे। 2020 में एसटीएफ ने अजीत गुप्ता को पीजीआई इलाके से दबोच लिया था। वहीं ईडी ने भी 2019 से कंपनी के संचालकों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की। एजेंसी ने कई संपत्तियां भी अटैच कीं।

कौन हैं आईएफएस निहारिका सिंह?
आईएफएस निहारिका सिंह 2006 बैच की अधिकारी हैं। उनकी पोस्टिंग टोक्यो और पूर्वी एशियाई देशों में दक्षिणी अफ्रीका डिवीजन की डिप्टी चीफ के तौर पर हुई है। फिलहाल वह इंडोनेशिया में तैनात हैं। पिछले साल ईडी ने उनसे भी पूछताछ की थी। उन्होंने कहा था कि उनके पति किसी के साथ ठगी कर रहे थे, यह उन्हें कैसे मालूम होगा। क्योंकि वह अधिकांश समय देश के बाहर ही तैनात रही हैं। अजीत और उसकी पत्नी के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में कई सारे मामले दर्ज हैं।

Also Read

पिछले 24 घंटे में जमकर बरसे बादल, कहीं जलभराव तो कहीं फसल हुई खराब, जानिए कल का हाल

27 Sep 2024 06:12 PM

नेशनल पूर्वी यूपी को भयंकर गर्मी से मिली राहत : पिछले 24 घंटे में जमकर बरसे बादल, कहीं जलभराव तो कहीं फसल हुई खराब, जानिए कल का हाल

लंबे वक्त से भयंकर गर्मी और उमस झेल रहे पूर्वी उत्तर प्रदेश को आखिरकार राहत मिल गई है। पिछले 24 घंटे से गोरखपुर, वाराणसी, महाराजगंज, आजमगढ़ समेत पूरे पूर्वी यूपी में जबरदस्त बारिश हुई है। और पढ़ें