विराट पर भारी बटलर की पारी : कोहली की नाबाद शतकीय पारी बेकार, आरसीबी ने लगाई हार की हैट्रिक

कोहली की नाबाद शतकीय पारी बेकार, आरसीबी ने लगाई हार की हैट्रिक
UPT | बटलर और विराट कोहली ने शतकीय पारी खेली। फोटो-क्रिकइंफो

Apr 07, 2024 00:33

राजस्थान रॉयल्स ने जयपुर के मैदान में खेले गए आईपीएल मैच में आरसीबी को 6 विकेट से हरा दिया। राजस्थान की यह लगातार चौथी जीत है। जबकि आरसीबी ने हार की हैट्रिक लगाई है।

Apr 07, 2024 00:33

Short Highlights
  • राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हराया
  • पहले बल्लेबाजी करते आरसीबी ने 3 विकेट पर 183 रन का स्कोर खड़ा किया
  • आरसीबी की ओर से विराट कोहली ने खेली 72 गेंदों में 113 रनों की नाबाद पारी
  • जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 19.1 ओवर में चार विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया
  • राजस्थान की ओर से सलामी बल्लेबाजी जोस बटलर ने 58 गेंदों में नाबाद 100 रनों की शानदार पारी खेली
News Delhi News : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली का शानदार शतक भी उनकी टीम को हार से नहीं बचा पाया। राजस्थान रॉयल्स ने जयपुर के मैदान में खेले गए आईपीएल मैच में आरसीबी को 6 विकेट से हरा दिया। राजस्थान की यह लगातार चौथी जीत है। जबकि आरसीबी ने हार की हैट्रिक लगाई है।

विराट का शानदार फार्म जारी
विराट कोहली ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल करियर का आठवां शतक जड़ा, लेकिन राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने तूफानी शतक जड़कर कोहली का जश्न फीका कर दिया। आरसीबी ने कोहली के नाबाद 113 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में तीन विकेट पर 183 रन बनाए थे, लेकिन राजस्थान ने जोस बटलर नाबाद 100 और कप्तान संजू सैमसन 69 की अर्धशतकीय पारी की मदद से पांच गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

राजस्थान प्वाइंट टेबल के टॉप पर पहुंचा 
आरसीबी पर मिली इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम अंक तालिका में चार मैचों में चार जीत के साथ आठ लेकर शीर्ष पर पहुंच गई है, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं लगातार तीन हार के बाद आरसीबी की टीम पांच मैचों में चार हार और एक जीत के साथ दो अंक लेकर आठवें स्थान पर खिसक गई है। 

राजस्थान की खराब शुरुआत
आरसीबी की ओर से 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हालांकि राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और टीम ने पहले ही ओवर में यशस्वी जायसवाल का विकेट गंवा दिया था। यशस्वी खाता खोले बिना आउट हुए थे। यशस्वी का बल्ला मौजूदा आईपीएल में खामोश चल रहा है और वह रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। टी-20 विश्व कप को देखते हुए यशस्वी का लगातार रन बनाने के लिए संघर्ष करना न सिर्फ राजस्थान बल्कि भारतीय टीम के लिए भी चिंता का सबब है।

बटलर-सैमसन ने टीम को संभाला 
यशस्वी के आउट होने के बाद बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रखी। बटलर और सैमसन शुरुआत में थोड़ा धीमा खेल रहे थे, लेकिन पॉवरप्ले के बाद बटलर ने हाथ खोले। बटलर इस मैच से पहले इस सीजन रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने पिछले तीन मैचों में 11, 11 और 13 रनों की पारी खेली थी, लेकिन इस मैच में बटलर का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने हर गेंदबाज को आड़े हाथों लिया और राजस्थान के होम ग्राउंड पर फॉर्म में वापसी करने में सफल रहे। इस दौरान बटलर का सैमसन ने शानदार तरीके से साथ दिया।

सैमसन ने एक और अर्धशतक जड़ा, लेकिन पचासा लगाने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। सैमसन के आउट होने के बाद राजस्थान की पारी बीच में थोड़ी लड़खड़ा गई और उसने रियान पराग (4) और ध्रुव जुरेल (2) के विकेट जल्द ही गंवा दिए। हालांकि दूसरे छोर पर बटलर टिके रहे और उन्होंने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और टीम को जीत दिलाई। बटलर ने 58 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और चार छक्के जड़े। बटलर के साथ शिमरान हेटमायर छह गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। इसी के साथ कोहली का शतक बेकार गया जिन्होंने अपनी टीम के लिए साहसिक पारी खेली थी। 

कोहली-डुप्लेसिस ने टीम को दी मजबूत शुरुआत
इससे पहले राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और आरसीबी के लिए कप्तान फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली पारी का आगाज करने आए। सैमसन का फैसला उलटा पड़ा क्योंकि  विराट कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसिस की सलामी जोड़ी ने आरसीबी को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए पॉवरप्ले खत्म होने तक अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

छह ओवर की समाप्ति के बाद आरसीबी ने बिना विकेट खोए 53 रन बना लिए थे। इस सीजन यह पहली बार हुआ है जब आरसीबी ने पॉवरप्ले के दौरान कोई विकेट नहीं गंवाया। वहीं, विराट कोहली इस सीजन पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। कोहली इस दौरान अबतक 121 रन बना चुके हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच जल्द ही यह शतकीय साझेदारी पूरी हुई। कोहली और डुप्लेसिस के बीच आईपीएल में पांचवी बार शतकीय साझेदारी हुई और वह आईपीएल में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी बनाने वाली संयुक्त रूप से दूसरी जोड़ी बन गई। 

कोहली ने जड़ा आईपीएल का आठवां शतक
विराट कोहली ने राजस्थान के खिलाफ शानदार फॉर्म जारी रखते हुए आईपीएल के मौजूदा सीजन का अपना पहला शतक जड़ दिया। कोहली इस सीजन शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने। कोहली के आईपीएल करियर का यह आठवां शतक है। कोहली ने 67 गेंदों पर अपना सैकड़ा पूरा किया। हालांकि आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्धशतक से चूक गए। राजस्थान के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने टीम को पहली सफलता दिलाई। डुप्लेसिस 33 गेंदों पर 44 रन बनाकर आउट हुए।

पहले विकेट के लिए की शतकीय साझेदारी
इसी के साथ कोहली और डुप्लेसिस के बीच पहले विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी टूट गई। आईपीएल में आरसीबी के लिए यह 47वीं शतकीय साझेदारी थी जिसका अंत चहल ने किया। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स को नांद्रे बर्गर ने दूसरी सफलता दिलाई। ग्लेन मैक्सवेल तीन गेंदों पर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद चहल ने एक बार फिर अपनी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और अपना डेब्यू मैच खेलने वाले सौरव चौहान को नौ रन के स्कोर पर आउट किया। कोहली हालांकि दूसरे छोर पर टिके रहे और बेहतरीन शतक लगाकर नाबाद पवेलियन लौटे। 

आईपीएल में कोहली ने पूरे किए 7500 रन
आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के दौरान इस टूर्नामेंट में 7500 रन पूरे कर लिए हैं। कोहली 34 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। एक तरफ जहां अन्य खिलाड़ी अबतक सात हजार रन भी पूरे नहीं कर सके हैं, वहीं कोहली 7500 रन बनाने की उपलब्धि पर पहुंच गए हैं।
 

Also Read

फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

8 Jul 2024 04:34 PM

नेशनल UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। और पढ़ें