23 जुलाई को पेश होगा मोदी 3.0 का पहला बजट : 22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान
UPT | 23 जुलाई को पेश मोदी 3.0 का पहला बजट

Jul 06, 2024 17:14

नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेगी। 18वीं लोकसभा के गठने के बाद से ही बजट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

Jul 06, 2024 17:14

Short Highlights
  • 23 जुलाई को बजट पेश करेगी मोदी सरकार
  • 22 दिन तक चलेगा संसद सत्र
  • बजट से आम जनता को काफी उम्मीदें
New Delhi : नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेगी। 18वीं लोकसभा के गठने के बाद से ही बजट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। संसदीय मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने जानकारी देते हुए बताया कि संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा। आपको बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सांसदों के शपथग्रहण और राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद समाप्त हो गया था।

लगातार 7 बार बजट पेश करने वाली पहली FM
23 जुलाई को पूर्ण बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। दरअसल सीतारण लगातार 7 बार बजट पेश करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। यह रिकॉर्ड अभी तक मोरारजी देसाई के नाम पर है। उन्होंने लगातार 6 बार बजट पेश किया था। आपको बता दें कि इसके पहले 1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था। चुनाव के बाद अब पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।
 
अंतरिम बजट और पूर्ण बजट में अंतर
दरअसल अंतरिम बजट तब पेश किया जाता है, जब उसी साल चुनाव होते हैं। जैसे 2024 में लोकसभा चुनाव होना था, इस कारण फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया। अंतरिम बजट में किसी भी नई योजना की शुरुआत नहीं की जाती। ये बजट सिर्फ अगला पूर्ण बजट पेश होने तक के खर्च के आधार पर तैयार होता है। जबकि आम बजट या पूर्ण बजट साल की शुरुआत में ही पेश होता है। यह पूरे एक साल के लिए होता है, इसलिए इसमें सरकार कई नई घोषनाएं करती है।

बजट में कई बड़े एलान संभव
राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कई बड़ी बातें कहीं थीं, इसलिए लोगों को इस बार के बजट से काफी उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि सरकार इस बार मध्यम वर्ग को टैक्स में छूट, महिलाओं के लिए अलग योजनाएं और किसानों की आय बढ़ाने के लिए अहम फैसले ले सकती है। वहीं रेलवे और रोड नेटवर्क को बढ़ाने के लिए इस बार ज्यादा फंड दिया जा सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भी कई बड़ी घोषनाएं हो सकती हैं।

Also Read

मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, हथियारों का बड़ा जखीरा भी पकड़ा गया

4 Oct 2024 08:25 PM

नेशनल छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन : मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, हथियारों का बड़ा जखीरा भी पकड़ा गया

छत्तीसगढ़ के बस्तर में शुक्रवार को सुरक्षाकर्मियों ने एक बड़ा ऑपरेशन चलाया, जिसमें 30 नक्सलियों को मार गिराया गया। यह एनकाउंटर नारायणपुर-दंतेवाड़ा अंतर-जिला सीमा पर स्थित अभुजमाड़ के थुलथुली और नेंदुर गांवों के बीच घने जंगल में हुआ। और पढ़ें