Kiru Hydroelectric Project : पूर्व राज्यपाल के घर-दफ्तर पर सीबीआई छापे, सत्यपाल मलिक बोले- मुझे परेशान किया जा रहा

पूर्व राज्यपाल के घर-दफ्तर पर सीबीआई छापे, सत्यपाल मलिक बोले- मुझे परेशान किया जा रहा
सोशल मीडिया | पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक

Feb 22, 2024 13:27

इस मामले में सीबीआई ने 30 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है। साथ ही जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास की तलाशी ली गई।

Feb 22, 2024 13:27

Short Highlights
  • सत्यपाल मलिक का बयान आया सामने 
  • सत्यपाल मलिक ने इस प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया था
  • क्या है किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट
Lucknow News : सीबीआई ने 22 फरवरी गुरुवार को पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक के कई ठिकाने पर छापा मारा है। इसके साथ ही दिल्ली में 30 ठिकानों पर भी छापा डाला है। बता दें कि यह कार्रवाई किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में करप्शन को लेकर की गई है। दरअसल गवर्नर रहने के दौरान सत्यपाल मलिक ने दावा किया था कि हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की 2 फाइलें क्लियर करने के लिए उन्हें 300 करोड़ की रिश्वत की पेशकश की गई थी।

आपको बता दें कि गुरुवार सुबह सीबीआई की टीम ने सत्यपाल मलिक के दिल्ली वाले घर में छापा डाला, मलिक दिल्ली के आर के पुरम इलाके में रहते हैं। इससे पहले भी CBI ने दो बार इस मामले में छापेमारी की है। सीबीआई पहले भी दिल्ली,जम्मू और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। इसी मामले में गुरुवार को भी देशभर के 30 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी चल रही है, जिसमें सत्यपाल मलिक का घर भी शामिल हैं।

सत्यपाल मलिक ने इस प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया था
इस मामले में सीबीआई ने 30 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है। साथ ही जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास की तलाशी ली गई। रिपोर्ट की मानें तो जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया था। सत्यपाल मलिक 23 अगस्त 2018 से 30 अक्टूबर 2019 के बीच जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहे थे। इस बीच उन्होंने दावा किया कि उन्हें दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत पेश की गई थी।

सत्यपाल मलिक का बयान आया सामने 
छापेमारी के बाद सत्यपाल मलिक का एक बयान उनके अधिकारिक एक्स हैंडिल से सामने आया है जिसमें लिखा हुआ है- पिछले 3-4 दिनों से मैं बीमार हूं और अस्पताल में भर्ती हूँ। जिसके वावजूद मेरे मकान में तानाशाह द्वारा सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाए जा रहे हैं। मेरे ड्राईवर, मेरे साहयक के ऊपर भी छापे मारकर उनको बेवजह परेशान किया जा रहा है। में किसान का बेटा हूं, इन छापों से घबराऊंगा नहीं। किसानों के साथ हूं- सत्यपाल मलिक (पूर्व गवर्नर)।

क्या है किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट
किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य में चिनाब नदी पर स्थित एक रन-ऑफ-द-रिवर पनबिजली परियोजना है। जिसकी बिजली उत्पादन क्षमता 624 मेगावाट (4x156 मेगावाट) है। राज्य की बिजली जरूरतों को पूरा इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।हालांकि परियोजना का निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है। जो करीब 2025 तक पूरी हो जाएगी। इस परियोजना से राज्य के दूर-दराज के इलाकों में बिजली पहुंच में मदद मिलेगी। और साथ ही यह रोजगार के अवसर भी देगा। यह राज्य के आर्थिक विकास में मदद करेगी। किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है। साथ ही यह बिजली जरूरतों को पूरा करने में और राज्य के आर्थिक विकास में भी योगदान देगी। 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

20 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें